Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Physics
कोणीय गति का संरक्षण से आप क्या समझते हैं ?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

कोणीय गति का संरक्षण 

कोणीय गति का संरक्षण भौतिकी में एक मौलिक अवधारणा है, ऊर्जा का संरक्षण और रैखिक गति का संरक्षण। इसमें कहा गया है कि किसी सिस्टम की कुल कोणीय गति समान होनी चाहिए, जिसका अर्थ है कि यह संरक्षित है। कोणीय गति एक वेक्टर गुण है, जिसका अर्थ है कि यह एक परिमाण और एक दिशा दोनों द्वारा परिभाषित किया गया है, इसलिए कोणीय गति के संरक्षण में वैक्टर भी शामिल हैं।

कोणीय गति का संरक्षण उन प्रणालियों पर लागू होता है जहां कुल टोक़ लगाया जाता है 0. टोक़ घूर्णी बल है, जैसे कि एक मोड़। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या कोणीय गति का संरक्षण लागू होता है, परिवर्तन से पहले और बाद में प्रणाली में कोणीय गति का योग एक साथ अभिव्यक्त किया जाता है। यदि परिवर्तन शून्य के बाद कोणीय गति है कि परिवर्तन से पहले 0 बराबर है, कोणीय गति संरक्षित किया गया था।

कोणीय गति, जिसे अक्सर समीकरणों में L अक्षर द्वारा दर्शाया जाता है, जड़ता के क्षण और किसी वस्तु के कोणीय वेग का गुण है। जड़ता का क्षण, आमतौर पर पत्र I द्वारा दर्शाया जाता है, रोटेशन में परिवर्तन के लिए एक वस्तु के प्रतिरोध का एक उपाय है। यह वस्तु के द्रव्यमान और आकार का एक कार्य है। जड़ता के एक पल की इकाइयाँ द्रव्यमान समय क्षेत्र हैं, लेकिन जड़ता के क्षण का सटीक सूत्र वस्तु के आकार पर निर्भर करता है। गणना में सहायता के लिए भौतिकी और इंजीनियरिंग पाठ्यपुस्तकों में अक्सर सामान्य वस्तु आकृतियों की जड़ता के क्षण के लिए सूत्रों के साथ एक चार्ट शामिल होता है।

किसी वस्तु के कोणीय वेग को प्रति सेकंड रेडियन में मापा जाता है और इसे आमतौर पर ग्रीक अक्षर ओमेगा द्वारा दर्शाया जाता है। यह वेग वेक्टर के घटक को विभाजित करके गणना की जाती है जो त्रिज्या द्वारा गति के त्रिज्या के लंबवत है। व्यवहार में, परिणाम अक्सर वेक्टर के कोण के साइन द्वारा त्रिज्या वेक्टर के परिमाण को गुणा करके और त्रिज्या के परिमाण द्वारा विभाजित करके प्राप्त किया जाता है।

किसी वस्तु के कोणीय गति को खोजने के लिए, जड़ता के क्षण को कोणीय वेग से गुणा किया जाता है। चूंकि दोनों वेक्टर मात्रा हैं, इसलिए कोणीय गति के संरक्षण में एक वेक्टर मात्रा भी शामिल होनी चाहिए। वेक्टर गुणन कोणीय गति, एल = आई * डब्ल्यू की गणना करने के लिए किया जाता है।

यदि जिस वस्तु के लिए कोणीय गति की गणना की जा रही है वह एक बहुत छोटा कण है, तो इसे समीकरण L = m * * * r का उपयोग करके गणना की जा सकती है। इस समीकरण में, m कण का द्रव्यमान है, v वेग वेक्टर का घटक है जो गति के त्रिज्या के लंबवत है, और r त्रिज्या की लंबाई है। इस समीकरण में मात्रा सभी स्केलर हैं, और एक सकारात्मक संकेत या नकारात्मक संकेत का उपयोग रोटेशन की दिशा को इंगित करने के लिए किया जाता है।

Related questions

...