Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
एनारोबिक उपचार के विभिन्न प्रकार बताइये

1 Answer

+1 vote
Deva yadav

एनारोबिक उपचार के विभिन्न प्रकार 

अपशिष्ट जल का अवायवीय उपचार एक सामान्य सीवेज उपचार तकनीक है जो प्राकृतिक रूप से बढ़ रहे बैक्टीरिया का उपयोग करके कचरे को तोड़ता है। यह दो तरह से कुशल है। अवायवीय उपचार अन्य प्रक्रियाओं की तुलना में कम ऊर्जा का उपयोग करता है, और मीथेन जैसी गैसों के उत्पादन में भी परिणाम होता है जिनका उपयोग ऊर्जा बनाने के लिए किया जा सकता है, और लागत में कम हो सकता है। उपचार प्रकार उपयोग किए गए सिस्टम पर निर्भर करता है, जिसे डाइजेस्टर कहा जाता है, जिसमें आमतौर पर कवर लैगून, पूरा मिश्रण और प्लग-फ्लो किस्में शामिल होती हैं। कचरे में ठोस पदार्थों के प्रतिशत और प्रक्रिया की वांछित गति के आधार पर मलजल उपचार के लिए कई अन्य प्रकारों का उपयोग किया जाता है।

एनारोबिक उपचार का मूल, उपयोग किए जाने वाले एनारोबिक पाचन का प्रकार भी इस बात पर निर्भर करता है कि अपशिष्ट कितना ठोस है। तरल अपशिष्ट, जैसे कि कृषि सुविधाओं पर तरल खाद, ढके हुए लैगून डाइजेस्टर द्वारा सबसे आसानी से संसाधित किया जाता है। लैगून आमतौर पर बड़े होते हैं और फंसाने वाली गैसों से आच्छादित होते हैं जो अपशिष्ट के रूप में टूट जाते हैं। आंशिक रूप से तरल होने वाले स्लेरीज़ के लिए, एक पूर्ण मिक्स डाइजेस्टर का आमतौर पर उपयोग किया जाता है, जिसमें अपशिष्ट को ऊपर-जमीन के टैंक या एक सतह के नीचे मिलाया जाता है। अवायवीय जीवों के टूटने से ठोस पदार्थ निलंबित हो जाते हैं।

खाद और अन्य ठोस कचरे को भूमिगत टैंक में रखा जाता है और प्लग-फ़्लो डाइजेस्टर में टूट जाता है। सबसे कम रखरखाव डाइजेस्टर, इसमें एक गर्म टैंक होता है जो जीवों द्वारा उत्पादित अवशेष गैस को संग्रहीत करता है। सीवेज उपचार और नगरपालिका लैंडफिल एक प्रकार के डाइजेस्टर के लिए कॉल कर सकते हैं। दूसरों का उपयोग कृषि, खाद्य प्रसंस्करण और अपशिष्ट जल उपचार में किया जा सकता है। एनारोबिक उपचार में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न अन्य डाइजेस्टर भी हैं, जैसे एक अपवाह एनारोबिक कीचड़ कंबल, फिक्स्ड-फिल्म एनारोबिक, या तापमान-चरणबद्ध एनारोबिक डाइजेबर्स, जो आमतौर पर कम ठोस अपशिष्टों के लिए उपयोग किया जाता है।

उपयोग किए गए अवायवीय उपचार का प्रकार इस बात पर निर्भर कर सकता है कि किसी प्रणाली को डिजाइन करने और उसका उपयोग करने में कितना खर्च होता है, और ऊर्जा के उत्पादन के लिए कितना मीथेन बेचा या उपयोग किया जा सकता है। टैंकों का आकार एक भूमिका निभाता है, साथ ही साथ पदार्थों के प्रकार इसे नीचे तोड़ने के लिए उपयोग किया जाएगा। अवायवीय उपचार में पूर्व उपचार, बायोगैस का प्रसंस्करण और शेष अपशिष्ट उत्पादों को निकालने या पुनर्चक्रण करने की विधि शामिल है। पाचन प्रक्रिया एक जटिल है जिसमें अपशिष्ट अणुओं को सरल यौगिकों में तोड़ दिया जाता है जिन्हें मोनोमर्स कहा जाता है, जो फैटी एसिड में परिवर्तित हो जाते हैं। ये एनारोबिक बैक्टीरिया की उपस्थिति में हाइड्रोजन और एसिटिक एसिड में टूट जाते हैं, और फिर मीथेन और कार्बन डाइऑक्साइड गैस में और खराब हो जाते हैं।

 

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...