Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
सूचना विज्ञान प्रौद्योगिकी के विभिन्न प्रकार बताइये

1 Answer

+1 vote
Deva yadav

सूचना विज्ञान प्रौद्योगिकी के विभिन्न प्रकार 

सूचना विज्ञान सटीक जानकारी एकत्र करने, भंडारण और सूचना साझा करने का अध्ययन है। आधुनिक समय में, कंप्यूटर सूचना विज्ञान के लिए केंद्रीय है। सूचना विज्ञान की प्रक्रियाएँ इलेक्ट्रॉनिक स्प्रेडशीट, डेटाबेस और इंटरनेट सहित सूचना विज्ञान प्रौद्योगिकी पर निर्भर करती हैं। इन तकनीकों में से प्रत्येक ने सूचना की प्रभावशीलता में सुधार किया है, जिससे दुनिया पर विशेष रूप से 21 वीं सदी की शुरुआत में एक शक्तिशाली प्रभाव पड़ता है, जिसे सूचना युग के रूप में भी जाना जाता है।

इलेक्ट्रॉनिक स्प्रेडशीट बदल गई है कि कैसे जानकारी एकत्र की जाती है। रिकॉर्ड रखने के धीमे रूपों में एक व्यक्ति को हाथ से गणना करने और एक बार में शारीरिक रूप से रिकॉर्ड बदलने की आवश्यकता होती है। इलेक्ट्रॉनिक स्प्रैडशीट रिकॉर्ड को दर्ज करने की अनुमति देता है, स्वचालित रूप से सही किया जाता है, और गणना कंप्यूटर के साथ की जाती है। इलेक्ट्रॉनिक स्प्रेडशीट का उपयोग करने के लाभों ने उन्हें मौलिक तकनीक बना दिया है जिससे सूचना युग संभव हो गया है। अन्य सभी प्रकार की सूचना विज्ञान प्रौद्योगिकी इलेक्ट्रॉनिक स्प्रेडशीट के माध्यम से जानकारी एकत्र करती है।

डेटाबेस प्रबंधन जो इलेक्ट्रॉनिक डेटाबेस का उपयोग करता है, लचीली सूचना भंडारण की अनुमति देता है। सूचना विज्ञान प्रौद्योगिकी ने सभी रिकॉर्डों को मैन्युअल रूप से अनुक्रमित करने और उपयोगकर्ता को संदर्भों के माध्यम से छाँटकर जानकारी प्राप्त करने की धीमी प्रणाली को बदल दिया। डेटाबेस प्रबंधन अक्सर इलेक्ट्रॉनिक रूप से किया जाता है। यह कंप्यूटर को जटिल सॉर्टिंग, खोजों या प्रश्नों को करने की अनुमति देता है, और उपयोगकर्ता के लिए डेटाबेस में रखी गई जानकारी की एक सूची को स्वचालित रूप से पुनर्प्राप्त करता है। मैनुअल सूचना भंडारण के उत्पादन और प्रतिलिपि बनाने में वर्षों लग सकते हैं, लेकिन इलेक्ट्रॉनिक डेटाबेस जल्दी और स्वचालित रूप से एक ही कार्य कर सकते हैं।

जब जानकारी साझा की जा सकती है तो सूचना विज्ञान सबसे उपयोगी होता है। जानकारी साझा करने की तकनीक सैकड़ों वर्षों से बहुत कम बदल गई जब किताबें और लेखन के अन्य रूप एकमात्र माध्यम उपलब्ध थे। यह 20 वीं शताब्दी में रेडियो और टेलीविजन की शुरुआत के साथ बदल गया। हाल ही में, इंटरनेट ने सूचना विज्ञान प्रौद्योगिकी के रूपों को विलय करने की अनुमति दी है, जिससे एक अंतिम सूचना साझा करने का वातावरण बनता है। इंटरनेट एक उपयोगकर्ता के अनुकूल जानकारी साझा करने का वातावरण प्रदान करता है।

पूर्व में सूचना एकत्र करने, भंडारण और साझा करने की प्रक्रिया धीमी थी। ज्यादा जानकारी कभी भी पर्याप्त दर्शकों तक नहीं पहुंच पाएगी और इतिहास में महत्वपूर्ण जानकारी खराब सूचना विज्ञान प्रौद्योगिकी के कारण खो गई है। 21 वीं सदी की शुरुआत के बाद से, सूचना विज्ञान ने पृथ्वी पर लगभग किसी के लिए उपलब्ध नई तकनीक के साथ विस्फोट किया है। आजकल, अधिकांश जानकारी उसी त्वरित पथ का अनुसरण करती है: एक इलेक्ट्रॉनिक स्प्रेडशीट में प्रवेश करने और एक इलेक्ट्रॉनिक डेटाबेस में संग्रहीत इंटरनेट पर साझा किए जाने से। इन प्रगति ने सूचना युग को संभव और शक्तिशाली बना दिया है।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...