Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in भूगोल
सौर ऊर्जा उत्पादन के विभिन्न प्रकार bataaiye

1 Answer

0 votes
Deva yadav

सौर ऊर्जा उत्पादन के विभिन्न प्रकार 

सूर्य से प्राप्त ऊर्जा को सौर ऊर्जा कहा जाता है। जब सूर्य की किरणें पृथ्वी पर पहुँचती हैं, तो उनकी ऊर्जा को अन्य प्रकार की ऊर्जा में परिवर्तित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, सौर ऊर्जा को उत्पन्न किया जा सकता है और गर्मी या बिजली में परिवर्तित किया जा सकता है। सौर ऊर्जा को दूसरे प्रकार की ऊर्जा में परिवर्तित करना सौर ऊर्जा उत्पादन कहलाता है। एक प्रकार की सौर ऊर्जा उत्पादन, बिजली का उत्पादन करने के लिए फोटोवोल्टिक या पीवी तकनीक का उपयोग करता है, सूर्य से प्रकाश को अवशोषित करता है, और दूसरा प्रकार सौर ऊर्जा का उत्पादन करता है जो गर्मी ऊर्जा का उत्पादन करता है, इसकी गर्मी को अवशोषित करता है।

जब सौर ऊर्जा उत्पादन का उपयोग बिजली बनाने के लिए किया जाता है, तो सौर ऊर्जा को फोटोवोल्टिक कोशिकाओं का उपयोग करके एकत्र किया जाता है जो आमतौर पर सिलिकॉन, एक अधातु तत्व से बने होते हैं। प्रकाश के संपर्क में आने पर फोटोवोल्टिक कोशिकाएँ विद्युत उत्पादन करने में सक्षम होती हैं। जैसे सूर्य की किरणें फोटोवोल्टिक कोशिकाओं से टकराती हैं, फोटॉन, जो सौर ऊर्जा के कण होते हैं, या तो अवशोषित होते हैं या कोशिकाओं द्वारा परावर्तित होते हैं। अन्य फोटॉन पूरी तरह से कोशिकाओं से गुजर सकते हैं। चूंकि फोटोन अवशोषित होते हैं, इलेक्ट्रॉनों को जारी किया जाता है और एक विद्युत प्रवाह में चैनल किया जाता है।

सौर तापीय प्रौद्योगिकी में अनिवार्य रूप से सूर्य से किरणों का उपयोग करते हुए एक तरल को उच्च तापमान पर गर्म करना शामिल है। प्रत्यक्ष थर्मल संग्रह प्रणालियों के साथ, सौर ऊर्जा को इकट्ठा करने और संग्रहीत करने के लिए एक संग्रह डिवाइस का उपयोग किया जाता है। विभिन्न प्रकार के कलेक्टर सिस्टम हैं, लेकिन वे आमतौर पर सौर पैनलों से शुरू होते हैं जो सूरज की गर्मी को इकट्ठा करते हैं। इन पैनलों को आम तौर पर दिन के उजाले के समय में सूर्य की गर्मी को अवशोषित करने के लिए डिज़ाइन और तैनात किया जाता है। पैनलों के भीतर पानी युक्त सौर तापीय संग्राहक होते हैं जो सूरज की गर्मी को उच्च तापमान तक बढ़ाते हैं, और फिर गर्म पानी का उपयोग उनकी गर्मी ऊर्जा के लिए किया जाता है।

कुछ सौर ऊर्जा उत्पादन प्रणाली अप्रत्यक्ष रूप से संचालित होती हैं। इस तरह की प्रणाली के साथ, सूरज एक गैर-पानी तरल को गर्म करता है। इस ऊष्मा ऊर्जा को फिर पानी की टंकी में स्थानांतरित किया जाता है।

दोनों प्रकार के सौर ऊर्जा उत्पादन में व्यावहारिक अनुप्रयोग हैं। पर्याप्त सौर पैनलों के साथ, पूरे भवन में प्रकाश होना, उपकरण चलाना और यहां तक ​​कि खाना बनाना संभव है। इसी तरह, एक व्यक्ति पूरे घर या स्विमिंग पूल को गर्म करने के लिए सौर ऊर्जा उत्पादन का उपयोग कर सकता है। सौर ऊर्जा उत्पादन भी पर्यावरण की मदद कर सकता है, क्योंकि यह प्रदूषण नहीं देता है या बहुत अधिक शोर पैदा करता है। दुर्भाग्य से, सौर प्रौद्योगिकी की स्थापना महंगी हो सकती है, और मौसम घर या व्यवसाय के लिए उपलब्ध ऊर्जा की मात्रा पर सीधा प्रभाव डाल सकता है।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...