Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
सौर ऊर्जा उत्पादों के विभिन्न प्रकार बताइये

1 Answer

0 votes
Deva yadav

सौर ऊर्जा उत्पादों के विभिन्न प्रकार 

सौर ऊर्जा प्रौद्योगिकी के आगमन से सूर्य से स्वच्छ, नवीकरणीय ऊर्जा पर चलने वाले सभी प्रकार के नए गैजेट और उपकरण बन गए हैं। हालांकि कई सौर ऊर्जा उत्पाद नवीनता वाले उत्पाद हैं, ऊर्जा स्रोत तेजी से लोकप्रियता में बढ़ रहा है क्योंकि अधिक लोग अक्षय ऊर्जा स्रोतों की ओर रुख करते हैं। आउटडोर लैंप से लेकर सौर ऊर्जा से चलने वाले विज़र्स तक, सौर ऊर्जा उत्पादों की दुनिया में हर दिन विकास होता है।

एक पूल को गर्म करने से घरेलू ऊर्जा बिलों में नाटकीय रूप से वृद्धि हो सकती है, हालांकि एक गर्म किया गया पूल कूलर जलवायु में सभी लेकिन अनुपयोगी हो सकता है। उष्णकटिबंधीय तापमान पर पूल रखते समय उपयोगिता बिलों को कम करने के लिए, सौर ऊर्जा चालित पूल हीटिंग डिस्क पर विचार करें। डिस्क पूल की सतह पर तैरती है, सूर्य से ऊर्जा अवशोषित करती है और इसे पानी में स्थानांतरित करती है। निर्माता सलाह देते हैं कि डिस्क सर्वोत्तम परिणामों के लिए पानी की सतह के कम से कम एक तिहाई को कवर करती है।

कुछ सौर ऊर्जा उत्पाद किसी भी आपातकालीन आपूर्ति किट में आवश्यक हो सकते हैं। सौर ऊर्जा पर चलने वाले रेडियो लोगों को बिजली आउटेज या प्राकृतिक आपदाओं के मामले में वर्तमान समाचार और घोषणाओं के साथ रखने की अनुमति दे सकते हैं। सौर ऊर्जा चालित बैटरी चार्ज आवश्यक इलेक्ट्रॉनिक्स को चालू रखने में मदद कर सकता है अगर बिजली अनुपलब्ध हो। फ्लैशलाइट और लालटेन आपातकालीन किट के लिए बहुत अच्छे हैं, लेकिन बैटरी के अतिरिक्त वजन से बचने की कोशिश कर रहे हाइकर्स और बैकपैकर्स के लिए भी अच्छे विकल्प हो सकते हैं।

सौर ऊर्जा उत्पादों का एक तेजी से बढ़ता क्षेत्र आउटडोर प्रकाश आपूर्ति है। लालटेन, नकली मोमबत्तियाँ और यहां तक ​​कि टिकी मशाल सौर ऊर्जा से संचालित रूप में उपलब्ध हैं। ये रोशनी दिन भर ऊर्जा को अवशोषित करती है और सूरज ढलते ही चमकने लगती है। न केवल बाहरी ऊर्जा के लिए सौर ऊर्जा से चलने वाले उत्पाद ऊर्जा की लागत में कटौती करते हैं, वे प्रकाश बल्बों की आवश्यकता को समाप्त करके प्रदूषण को भी कम करते हैं।

बेशक, सभी सौर ऊर्जा उत्पाद केवल एक घर के लिए सामान नहीं हैं; सौर पैनल और जनरेटर एक पारंपरिक बिजली प्रणाली की जगह ले सकते हैं और पूरे घर को चलाने के लिए पर्याप्त बिजली प्रदान कर सकते हैं। आमतौर पर एक छत पर स्थापित, सौर पैनल घरों और व्यवसायों को स्वच्छ, नवीकरणीय ऊर्जा प्रदान करते हैं जिसके परिणामस्वरूप बहुत कम उपयोगिता वाले बिल मिलते हैं। सौर पैनलों वाले लोगों के लिए आवश्यकता से अधिक ऊर्जा का उत्पादन करने वाले लोगों के लिए, बिजली कंपनियों को अतिरिक्त बिजली बेचने के बारे में स्थानीय अधिकारियों के साथ जाँच करें।

कई विशेषज्ञ वर्तमान सौर ऊर्जा उत्पादों को हिमशैल की नोक के रूप में मानते हैं जहां तक ​​सौर ऊर्जा के लिए संभावित अनुप्रयोग हैं। सौर ऊर्जा से चलने वाले सूर्य के तारे को संभव बनाने के अलावा, सौर ऊर्जा प्रौद्योगिकी जल्द ही पूरे शहरों को सूर्य से स्वच्छ, सस्ती ऊर्जा पर चलने की अनुमति दे सकती है। इस बीच, सौर ऊर्जा उत्पादों का उपयोग अपशिष्ट और बिजली के बिल में कटौती कर सकता है।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...