Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
सल्फ्यूरिक एसिड टेस्ट के विभिन्न प्रकार बताइये

1 Answer

0 votes
Deva yadav

सल्फ्यूरिक एसिड टेस्ट के विभिन्न प्रकार

कई उद्योगों में सल्फ्यूरिक एसिड परीक्षणों का उपयोग किया जाता है। सल्फ्यूरिक एसिड का उपयोग करने वाले कोई भी परीक्षण मुख्य घटक के रूप में सल्फ्यूरिक एसिड परीक्षण होते हैं। Gerber Butterfat test वसा की मात्रा और दूध की गुणवत्ता निर्धारित करने के लिए एक सल्फ्यूरिक एसिड परीक्षण है। बेंजीन की तरह सुगंधित यौगिक, जहरीले और कैंसरयुक्त हो सकते हैं, लेकिन यह निर्धारित करने के लिए बहुत आसान सल्फ्यूरिक एसिड परीक्षण हैं कि क्या किसी भी पदार्थ में ये यौगिक शामिल हैं। हैलिड आयनों की पहचान सल्फ्यूरिक एसिड परीक्षणों से की जा सकती है, लेकिन आमतौर पर सिल्वर नाइट्रेट परीक्षण बेहतर परिणाम देते हैं।

इत्र उद्योग में, सुगंधित यौगिकों का उपयोग एक मजबूत खुशबू प्रदान करने के लिए किया जाता है। सुगंधित यौगिकों के लिए नए पदार्थों का परीक्षण करने के लिए, फ्यूमिंग सल्फ्यूरिक एसिड परीक्षण का उपयोग किया जाता है। फ्यूमिंग सल्फ्यूरिक एसिड टेस्ट में पदार्थ के एक छोटे नमूने के साथ केंद्रित सल्फ्यूरिक एसिड को मिश्रण करने की आवश्यकता होती है जिसे सुगंधित यौगिकों के लिए परीक्षण करने की आवश्यकता होती है। यह निर्धारित करने में मदद करता है कि पदार्थ सल्फ्यूरिक एसिड के साथ बहुत प्रतिक्रियाशील है या नहीं। यदि यह पूरी तरह से मिश्रित होता है, तो अन्य परीक्षणों पर विचार किया जाना चाहिए, क्योंकि सल्फ्यूरिक एसिड के साथ पंपिंग सल्फ्यूरिक एसिड या सल्फ्यूरिक एसिड में पदार्थ को जोड़ने से विस्फोट हो सकता है।

अन्य पदार्थ जो पहले परीक्षण में अच्छी तरह से मिश्रण नहीं करते हैं, उन्हें फ्यूमिंग सल्फ्यूरिक एसिड में जोड़ा जाता है और परिणामों की बारीकी से निगरानी की जाती है। जिन पदार्थों में सुगंधित यौगिक होते हैं वे जल्दी से फ्यूमिंग सल्फ्यूरिक एसिड में मिल जाएंगे। कुछ मिनटों के बाद, मिश्रण गर्मी में बढ़ जाना चाहिए और नए यौगिकों के जलने से काले गुच्छे का निर्माण करना चाहिए।

एक निश्चित स्थान पर उत्पादित दूध की गुणवत्ता और मूल्य निर्धारित करने के लिए दूध कंपनियां सल्फ्यूरिक एसिड परीक्षणों का उपयोग करती हैं। Gerber Butterfat परीक्षण में सल्फर एसिड और अमाइल अल्कोहल का उपयोग किया जाता है, जो मक्खन की गुणवत्ता और मात्रा निर्धारित करने के लिए एक ताजा दूध के नमूने के साथ मिलाया जाता है। दूध उद्योग में, गुणवत्ता नियंत्रण और अन्य दूध परीक्षणों की तुलना के लिए सटीक माप और तापमान के साथ परीक्षण किया जाता है। मूल अवधारणा को उन सटीक संख्याओं के बिना दिखाया जा सकता है जब तक अनुपातों को समान रखा जाता है।

एक बुनियादी गेरबर बटरफैट परीक्षण करने के लिए, सल्फ्यूरिक एसिड और दूध को एक विशेष कंटेनर में बराबर भागों में बटरोमीटर कहा जाता है। अमाइल अल्कोहल की एक बहुत छोटी मात्रा, शायद एक बूंद के रूप में बहुत कम है, और कंटेनर एक अपकेंद्रित्र में उच्च गति पर घूमता है। यह बटरफैट को बाकी तरल पदार्थों से अलग करता है। एक अच्छा दूध का नमूना विशिष्ट रूप से एक पुआल रंग के शीर्ष आधे और एक बेरंग तल आधे में अलग हो जाता है, जो परीक्षक को कंटेनर में तितलियों के सटीक माप को पढ़ने की अनुमति देता है।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...