Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
पर्यावरण विज्ञान और प्रौद्योगिकी के बीच अंतर बताइये

1 Answer

0 votes
Deva yadav

पर्यावरण विज्ञान और प्रौद्योगिकी के बीच अंतर

पर्यावरण विज्ञान और प्रौद्योगिकी के बीच प्राथमिक अंतर यह है कि पर्यावरण विज्ञान ज्यादातर पर्यावरणीय परिवर्तनों के अंतर्निहित कारणों की खोज करने के लिए सैद्धांतिक अनुसंधान में शामिल है, हालांकि इस शोध को कभी-कभी लागू अनुसंधान भी किया जा सकता है जो सड़क की समस्याओं के समाधान के लिए दिखता है। दूसरी ओर, पर्यावरण प्रौद्योगिकीविद, पर्यावरण प्रदूषण या वर्तमान में होने वाले क्षरण के व्यावहारिक समाधान की पेशकश करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, और उनका केवल एक माध्यमिक हित है कि अंतर्निहित कारण क्या हैं। पर्यावरण विज्ञान और प्रौद्योगिकी दोनों अतीत या वर्तमान मानव गतिविधि के कारण होने वाली पर्यावरणीय समस्याओं के समाधान खोजने के लिए हाथ से काम करते हैं, और विज्ञान और प्रौद्योगिकी दोनों ही जटिल कारण और प्रभाव चक्रों की बेहतर समझ विकसित करने के लिए एक-दूसरे पर भरोसा करते हैं। प्रकृति में होते हैं।

पर्यावरण विज्ञान और प्रौद्योगिकी का क्षेत्र अक्सर ऐसा माहौल बनाता है जहां अनुसंधान वैज्ञानिक और प्रौद्योगिकी इंजीनियर एक ही कंपनी के लिए काम करते हैं। यह औद्योगिक अनुसंधानों की एक विस्तृत विविधता में पाया जा सकता है, जिसमें फसल अनुसंधान से लेकर तेल की खोज और ड्रिलिंग, और वैकल्पिक ऊर्जा विकास जैसे कि सौर कोशिकाओं के निर्माण तक शामिल हैं। साथ में, वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को अक्सर अनुसंधान और विकास के शीर्षक के तहत वर्गीकृत किया जाता है, जहां वैज्ञानिक संभावित बेहतर प्रक्रियाओं या प्रणालियों का सुझाव देने के लिए पिछले क्षेत्र के ज्ञान के साथ प्रयोगात्मक या अनुभवजन्य डेटा का उपयोग करते हैं। इंजीनियरिंग टीमें तब इस ज्ञान को लेती हैं और वास्तविक दुनिया में परीक्षण करने के लिए नई मशीनों, प्रणालियों या जैविक नियंत्रणों का निर्माण करके इसे लागू करती हैं।

विज्ञान आम तौर पर दो व्यापक विषयों में टूट गया है: जीवन विज्ञान और भौतिक विज्ञान। जीवन विज्ञान में जीव विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और एन्टोमोलॉजी जैसे क्षेत्रों में शोध, या जीवित चीजों और कार्बनिक प्रक्रियाओं जैसे पौधों और कीड़ों का अध्ययन शामिल है। भौतिक विज्ञान में भौतिकी, भूविज्ञान और गणित में अनुसंधान शामिल है, जिन्हें अक्सर शुद्ध विज्ञान के रूप में संदर्भित किया जाता है, क्योंकि वे प्रकृति में बहुत अधिक सैद्धांतिक हैं और बुनियादी भौतिक कानूनों की खोज में शामिल हैं। जब किसी को पर्यावरण विज्ञान प्रौद्योगिकी में काम करने के लिए कहा जाता है, हालांकि, उसका अनुसंधान कई विषयों को पार कर सकता है। इसका एक उदाहरण एक जलवायु विज्ञानी होगा, जो एक वैज्ञानिक है जो मौसम के पैटर्न में परिवर्तन का अध्ययन करता है जो कि भूगर्भीय और सौर घटनाओं से प्रभावित होते हैं, साथ ही हवा और पानी के चक्रों पर पौधे के जीवन के प्रभाव से भी।

जब इंजीनियर पर्यावरण प्रौद्योगिकी समाधानों की खोज करते हैं, तो वे पारंपरिक अनुसंधान और विकास बाधाओं को पार करते हैं। इंजीनियर रासायनिक, यांत्रिक और सिविल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में समस्याओं के समाधान के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करते हैं, लेकिन समाधान स्वयं अक्सर नई खोजों और भौतिक कानूनों की एक नई समझ की ओर ले जाते हैं। जैसा कि इंजीनियरों ने समय के साथ इमारतों और ऑटोमोबाइल का निर्माण किया है, इमारतों में गर्मी को बनाए रखने या भूकंप का विरोध करने के तरीके में अक्षमताएं हैं, या ऑटोमोबाइल कैसे यांत्रिक गति के लिए ईंधन जलाते हैं, इसने प्रौद्योगिकियों के शोधन को प्रेरित किया है जिसके तहत भौतिक कानूनों की बेहतर समझ है, जिसमें वे शामिल हैं। भौतिकी, रसायन विज्ञान और धातु विज्ञान में शुद्ध विज्ञान अनुसंधान के सिद्धांत।

अनुसंधान और ज्ञान के अनुप्रयोग दोनों में पर्यावरण विज्ञान और प्रौद्योगिकी के बीच क्रॉसओवर ने पारंपरिक रूप से दोनों विषयों को एक टीम के भागों के रूप में वर्गीकृत किया है। पर्यावरणीय प्रक्रियाओं के बारे में वैज्ञानिकों को "क्यों" के सवालों का पूर्वाभास है, और पर्यावरण के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कुछ बनाने के लिए "कैसे" के सवालों के साथ प्रौद्योगिकी डेवलपर्स की भविष्यवाणी की जाती है। पर्यावरण विज्ञान और प्रौद्योगिकी विकास के सभी क्षेत्रों में सहयोग तेजी से महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि मानव गतिविधि का प्राकृतिक दुनिया पर अधिक से अधिक प्रभाव पड़ता है।

दुनिया भर के पारिस्थितिक तंत्र का स्वास्थ्य तेजी से मानव विकास के लिए कच्चे और प्राकृतिक सामग्रियों के व्यावसायिक उत्पादन से जुड़ा हुआ है। चूंकि इस तरह की गतिविधि का कई वैज्ञानिक और तकनीकी क्षेत्रों में व्यापक-आधारित प्रभाव है, इसलिए गलतियों को रोकने के लिए वैज्ञानिकों द्वारा नवीनतम अत्याधुनिक अनुसंधान के साथ-साथ नई पर्यावरणीय प्रौद्योगिकियों का उत्पादन किया जाना चाहिए जिससे पर्यावरण को अप्रत्याशित नुकसान हो सकता है। अमेरिका के नेशनल साइंस फाउंडेशन (NSF) और यूरोपियन साइंस फाउंडेशन (ESF) जैसे समूहों द्वारा सरकारी कार्रवाई, पूरे यूरोप में 78 वैज्ञानिक अनुसंधान संगठनों का एक संगठन है, जो वैश्विक स्तर पर पर्यावरण विज्ञान और प्रौद्योगिकी समाधान में सहयोगी प्रयास बनाने पर काम करते हैं।

Related questions