Nadira in Psychology
Who has called adolescence a state of turmoil? किशोरावस्था को किसने उथल-पुथल की अवस्था कहा है , kishoraavastha ko kisane uthal-puthal kee avastha kaha hai ?

1 Answer

0 votes
Avadhesh

स्टेनले हॉल के अनुसार, “किशोरावस्था बड़े संघर्ष, तूफान व विरोध की अवस्था है |”. “Adolescence is a period of great stress and strain, strom and strike.”

किशोरावस्था - किशोरावस्था शब्द English भाषा के adolesence शब्द का हिन्दी रूपांतरण है। किशोरावस्था मनुष्य के जीवन का बसंतकाल माना गया है। यह 12-19 वर्ष तक रहता है, परंतु किसी किसी व्यक्ति में यह बाईस वर्ष तक हो सकता है। यह काल भी सभी प्रकार की मानसिक शक्तियों के विकास का समय है। भावों के विकास के साथ साथ बालक की कल्पना का विकास होता है। उसमें सभी प्रकार के सौंदर्य की रुचि उत्पन्न होती है और बालक इसी समय नए-नए और ऊँचे आदर्शों को अपनाता है। बालक भविष्य में जो कुछ होता है, उसकी पूरी रूपरेखा उसकी किशोरावस्था में बन जाती है। जिस बालक ने धन कमाने का स्वप्न देखा, वह अपने जीवन में धन कमाने में लगता है। इसी प्रकार जिस बालक के मन में कविता और कला के प्रति लगन हो जाती है, वह इन्हीं में महानता प्राप्त करने की चेष्टा करता और इनमें सफलता प्राप्त करना ही वह जीवन की सफलता मानता है। जो बालक किशोरावस्था में समाज सुधारक और नेतागिरी के स्वप्न देखते हैं, वे आगे चलकर इन बातों में आगे बढ़ते है।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Instagram Pinterest LinkedIn Instagram
...