Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
एक रासायनिक जाल से  आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

एक रासायनिक जाल

विज्ञान में, एक "रासायनिक जाल" कई अलग-अलग चीजों को संदर्भित कर सकता है, जिसमें सुरक्षा के लिए रसायनों के लिए एक उपकरण है, अणुओं को अलग करने के लिए रासायनिक पिंजरे का एक रूप, और पता लगाने के उपकरण का एक टुकड़ा भी शामिल है। आम तौर पर अभिप्रेत अर्थ उस संदर्भ से स्पष्ट होता है जहाँ शब्द का उपयोग किया जाता है। रासायनिक जाल अपने उद्देश्य को पूरा करने के लिए विशिष्ट अणुओं के साथ-साथ विशेष निस्पंदन सिस्टम के साथ प्रतिक्रियाओं पर भरोसा कर सकते हैं। उन्हें प्रयोगशाला में कस्टम-डिज़ाइन किया जा सकता है या वैज्ञानिक आपूर्तिकर्ताओं द्वारा बेचा जा सकता है।

रसायनों को फंसाने के उद्देश्य से उपकरण दूषित होने से रोक सकते हैं, पर्यावरणीय सफाई में सहायता कर सकते हैं, या ऐसे वातावरण में लोगों की रक्षा कर सकते हैं जहाँ खतरनाक रसायनों का उपयोग किया जाता है। इनमें शामिल रासायनिक पदार्थों के अणुओं को आकर्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक फिल्टर शामिल है, जिससे अन्य सामग्रियों को प्रवाह करने की अनुमति मिलती है। सक्रिय चारकोल एक निस्पंदन सामग्री का एक उदाहरण है; अन्य लेपित मोतियों और प्रतिक्रियाशील रसायनों का उपयोग कर सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि उपकरण किस क्रम में बनाया गया है।

रासायनिक पिंजरों का उपयोग वैज्ञानिक अनुसंधान में अणुओं को कसने के लिए किया जाता है, उन्हें सटीक समय के साथ जारी किया जाता है। यह मस्तिष्क में रासायनिक संकेतन का अध्ययन करने जैसी गतिविधियों के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। शोधकर्ता जाल के अंदर एक न्यूरोट्रांसमीटर पकड़ सकते हैं और इसे प्रकाश की फ्लैश या किसी अन्य रसायन के साथ रिलीज कर सकते हैं कि यह क्या करता है। इस तरह के अनुसंधान उपकरणों को डिजाइन करना जटिल है, क्योंकि उन्हें अणुओं को धारण करने में सक्षम होने की आवश्यकता होती है, जबकि अभी भी एक त्वरित रिलीज की अनुमति है जो पड़ोसी ऊतक को नुकसान नहीं पहुंचाता है।

रासायनिक जाल का एक और रूप एक डिटेक्टर है। कभी-कभी रसायनों की सांद्रता बहुत कम होती है, या वे अत्यधिक प्रतिक्रियाशील होते हैं और सामान्य साधनों द्वारा नहीं पढ़े जा सकते हैं। इस मामले में, प्रतिक्रियाशील एजेंट का उपयोग रासायनिक जाल के रूप में इंगित करने के लिए किया जा सकता है जब कोई अन्य एजेंट मौजूद हो। उदाहरण के लिए, कोशिकाओं के साथ काम करने वाला एक शोधकर्ता एक रसायन का उपयोग कर सकता है जो कि किसी अन्य रासायनिक पदार्थ की उपस्थिति को धोखा देने के लिए फ्लोरोसेंट का उपयोग करता है। यह पुष्टि करने के अलावा कि कुछ एक नमूने में है, जाल भी अपने स्तर की एकाग्रता के बारे में जानकारी प्रदान कर सकता है।

सभी मामलों में, रासायनिक जाल को एक बहुत ही विशिष्ट अनुप्रयोग के लिए डिज़ाइन करने की आवश्यकता होती है, क्योंकि रसायन उनके घटक परमाणुओं और आणविक निर्माण के आधार पर बहुत अलग तरीके से व्यवहार करते हैं। अनुसंधान सेटिंग्स में, रसायनज्ञ अपने उद्देश्यों के लिए सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए एक बहुत ही विशेष अनुप्रयोग के लिए एक रासायनिक जाल को कस्टम-विकसित कर सकते हैं। एक शोध परियोजना के भाग में यह निर्धारित करना शामिल हो सकता है कि परीक्षण के दोहराव और परिणामों की समीक्षा का सामना करने वाले परिणामों को विकसित करने के लिए एक प्रभावी रासायनिक जाल को कैसे तैयार किया जाए।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...