Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
सल्फ्यूरिक एसिड के प्रभाव बताइये

1 Answer

0 votes
Deva yadav

सल्फ्यूरिक एसिड के प्रभाव 

सल्फ्यूरिक एसिड के अधिकांश प्रभाव इसकी मजबूत अम्लता और पानी के लिए इसकी महान आत्मीयता के परिणामस्वरूप होते हैं। सल्फ्यूरिक एसिड द्वारा धातुओं का क्षरण इसकी अम्लता के कारण होता है। मानव ऊतक सहित कार्बनिक पदार्थों पर सल्फ्यूरिक एसिड के प्रभाव, काफी हद तक इसके निर्जलीकरण गुणों का परिणाम है। लकड़ी, कागज और सूती कपड़े जैसी सामग्री एसिड के संपर्क में आने पर तेजी से मंत्रमुग्ध हो जाती है।

धातुओं पर सल्फ्यूरिक एसिड के प्रभाव एक मजबूत एसिड के विशिष्ट हैं: यह उन धातुओं के साथ प्रतिक्रिया करेगा जो धातु सल्फेट नमक बनाने और हाइड्रोजन गैस को छोड़ने के लिए हाइड्रोजन की तुलना में अधिक प्रतिक्रियाशील हैं। यह इस तरह से लोहे, जस्ता और एल्यूमीनियम सहित कई सामान्य धातुओं के साथ प्रतिक्रिया करेगा। संकेंद्रित अम्ल की तुलना में तनु अम्ल के साथ प्रतिक्रिया अधिक जोरदार होती है। यह उन सामग्रियों को सीमित करता है जिनका उपयोग एसिड को संग्रहीत करने के लिए किया जा सकता है, हालांकि केंद्रित रूप में इसे स्टेनलेस स्टील के टैंकों में संग्रहीत किया जा सकता है। हाइड्रोजन गैस के छोड़े जाने से रिसाव या रिसाव की स्थिति में संभावित विस्फोट का खतरा होता है, अगर एसिड धातुओं के संपर्क में आता है।

सल्फ्यूरिक एसिड एक बहुत शक्तिशाली निर्जलीकरण एजेंट है और केंद्रित एसिड के पानी के संपर्क में आने पर बड़ी मात्रा में गर्मी निकलती है। यदि पानी को एसिड की अधिकता में मिलाया जाता है, तो गर्मी उत्पन्न होने के कारण पानी तुरंत उबल जाता है, जिसके परिणामस्वरूप एसिड को एक विस्तृत क्षेत्र में छिड़का जा सकता है। इस कारण से, केंद्रित सल्फ्यूरिक एसिड को हमेशा इसे जोड़कर पतला किया जाना चाहिए - धीरे-धीरे - पानी के लिए; प्रक्रिया कभी भी उलट नहीं होनी चाहिए।

सल्फ्यूरिक एसिड के निर्जलीकरण प्रभाव कई सामान्य कार्बनिक पदार्थों के साथ अपनी प्रतिक्रिया बताते हैं। यह उन अणुओं से हाइड्रोजन और ऑक्सीजन को हटा देगा जिनमें ये तत्व होते हैं: पानी के अणु (एच 2 ओ) में पाए जाने वाले 2 अनुपात - उदाहरण के लिए, कार्बोहाइड्रेट - जिसमें शर्करा, स्टार्च और सेलूलोज़ शामिल हैं। सल्फ्यूरिक एसिड हाइड्रोजन और ऑक्सीजन को हटाने के लिए कार्बोहाइड्रेट के साथ प्रतिक्रिया करेगा, कार्बन को पीछे छोड़ देगा। एक प्रसिद्ध प्रयोगशाला प्रदर्शन यह दिखाता है; केंद्रित सल्फ्यूरिक एसिड एक बीकर में सुक्रोज टेबल चीनी में जोड़ा जाता है और जल्दी से लकड़ी का कोयला के द्रव्यमान में परिवर्तित कर देता है, जिसमें गर्मी का एक अच्छा सौदा होता है। यही कारण है कि सल्फ्यूरिक एसिड लकड़ी और कागज - पदार्थों में शामिल है जो मुख्य रूप से कार्बोहाइड्रेट से मिलकर बनता 

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...