Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
एसिड रेन और सल्फ्यूरिक एसिड के बीच  संबंध बताइये

1 Answer

+1 vote
Deva yadav

एसिड रेन और सल्फ्यूरिक एसिड के बीच संबंध

अम्लीय वर्षा एक प्रकार की वर्षा है जो सामान्य से अधिक अम्लीय होती है। हालांकि अतिरिक्त एसिड ज्वालामुखीय गैसों और सड़ने वाली वनस्पति से आ सकता है, मानव निर्मित स्रोत बारिश में अम्ल जोड़ सकते हैं जब जीवाश्म ईंधन जलाए जाते हैं और कुछ गैसों को हवा में छोड़ते हैं। अम्लीय वर्षा और सल्फ्यूरिक अम्ल का आपस में घनिष्ठ संबंध है, क्योंकि सल्फ्यूरिक अम्ल वर्षा जल के अधिकांश अम्लीय घटक का निर्माण करता है।

सल्फ्यूरिक एसिड एक अणु है जिसमें दो हाइड्रोजन परमाणु, एक सल्फर परमाणु और चार ऑक्सीजन परमाणु होते हैं। यह एसिड को H 2 SO 4 का रासायनिक सूत्र देता है। यह पदार्थ एसिड रेन में मौजूद होता है, हालांकि उस रूप में बिल्कुल नहीं। सल्फ्यूरिक एसिड जैसे शक्तिशाली एसिड पानी के अणुओं के साथ आसानी से मिश्रण करते हैं, और पानी में होने पर दो भागों में टूट जाते हैं।

ये खंड एक हाइड्रोजन परमाणु और बाकी अणु हैं, जो अब एचएसओ 4 है । हाइड्रोजन परमाणु सकारात्मक रूप से चार्ज होता है जब यह प्रारंभिक एसिड अणु से गिरता है, तो यह एक सकारात्मक आयन है। जैसा कि अधिकांश रसायन प्रभारी में संतुलित होते हैं, सल्फ्यूरिक एसिड अणु के दूसरे हिस्से को नकारात्मक रूप से चार्ज किया जाता है। पीएच, जो अम्लता का एक उपाय है, एसिड पदार्थों को यह बताता है कि इसमें कितने हाइड्रोजन आयन होते हैं, इस आधार पर पदार्थ। अम्लीय वर्षा और सल्फ्यूरिक अम्ल अधिक अम्लीय हो जाते हैं इसलिए अधिक हाइड्रोजन आयन मौजूद होते हैं।

इससे पहले कि सल्फर यौगिक बारिश में भी मिल जाए, उसे वायुमंडल में जाना पड़ता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जिन गैसों में सल्फर होता है वे हवा में तैर सकती हैं। इन गैसों के प्राकृतिक स्रोत, जो हाइड्रोजन सल्फाइड और सल्फर डाइऑक्साइड हैं, क्रमशः ज्वालामुखी, या सड़न संयंत्र पदार्थ द्वारा उत्पादित गैस से उत्सर्जन होते हैं।

हाइड्रोजन सल्फाइड का रासायनिक सूत्र H 2 S है, जिसका अर्थ है कि इसमें दो हाइड्रोजन परमाणु और एक सल्फर परमाणु है। यह विशेष रूप से सल्फर गैस हवा में पहले से ही ऑक्सीजन के साथ प्रतिक्रिया करता है, और सल्फर डाइऑक्साइड में बदल जाता है। सल्फर डाइऑक्साइड, एच 2 एस प्रतिक्रियाओं से, या ज्वालामुखीय उत्सर्जन से, यह एक एसिड बनने पर की तुलना में एक कम जटिल अणु है, क्योंकि इसमें केवल दो ऑक्सीजन परमाणु और एक सल्फर परमाणु होता है।

रासायनिक रूप से, सल्फर डाइऑक्साइड का प्रतिनिधित्व SO 2 द्वारा किया जाता है। पृथ्वी के वायुमंडल में इस गैस का अधिकांश भाग मानव गतिविधि से है। मुख्य रूप से, यह जीवाश्म ईंधन के गर्मी के टूटने से आता है। जीवाश्म ईंधन क्षयकारी पौधे के पदार्थ का एक रूप है, जो लाखों वर्षों में कोयला, तेल या गैस में बदल गया है। विद्युत ऊर्जा स्टेशन सबसे अधिक बनाते हैं, लेकिन उद्योग, घर का हीटिंग और कार उत्सर्जन भी योगदान कर सकते हैं।

यह गैस हवा में तैरती है और बारिश के बादलों में पानी की बूंदों के साथ मिल जाती है। एसओ 2 बादल में पानी के साथ मिश्रण करने से पहले, वायुमंडलीय ऑक्सीजन के साथ बातचीत से एसओ 3 में बदल जाता है। पानी, जिसमें दो हाइड्रोजन परमाणु और एक ऑक्सीजन होता है, एसओ 3 के साथ एच 2 एसओ 4 बनाता है, जो सल्फ्यूरिक एसिड है।

जब अम्ल वर्षा और सल्फ्यूरिक एसिड पृथ्वी पर गिरते हैं, तो निम्न पीएच जीवों और निर्जीव वस्तुओं के लिए हानिकारक हो सकता है। जलकुंभी जो बहुत अधिक अम्लीय वर्षा प्राप्त करती हैं और सल्फ्यूरिक एसिड मछली और पौधों के रहने के लिए अस्वास्थ्यकर स्थान बन सकते हैं। संगमरमर जैसी निर्माण सामग्री धीरे-धीरे अम्ल द्वारा नष्ट हो सकती है। आम तौर पर, यहां तक ​​कि सामान्य वर्षा में एक अम्लीय पीएच हो सकता है, जो लगभग 5.6 है। वर्षा जिसमें इसका pH कम होता है, जैसे कि 3.0, को अम्लीय वर्षा माना जाता है, और यह स्थानीय प्रदूषण का संकेत हो सकता है।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...