Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
सल्फ्यूरिक एसिड स्टोरेज के विभिन्न तरीके बताइये

1 Answer

0 votes
Deva yadav

सल्फ्यूरिक एसिड स्टोरेज के विभिन्न तरीके 

सल्फ्यूरिक एसिड भंडारण विधियों के दो घटक हैं: एसिड के भंडारण के लिए अन्य रसायनों और कंटेनरों के बीच एसिड का संगठन। हानिकारक दुर्घटनाओं को रोकने के लिए विभिन्न संगठनात्मक विधियों का उपयोग किया जा सकता है, जैसे अनुकूलता लिस्टिंग, खतरनाक वर्गीकरण और निर्माता के भंडारण निर्देशों का पालन करना। इसके अलावा, सल्फ्यूरिक एसिड भंडारण को सुरक्षित कंटेनरों और ठंडे बस्ते में डालने की आवश्यकता होती है, जो कि सुविधा या पदार्थों के साथ काम करने वाले व्यक्तियों को नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

सल्फ्यूरिक एसिड भंडारण में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न संगठनात्मक तरीके सल्फ्यूरिक एसिड की सुरक्षा को बहुत प्रभावित कर सकते हैं। सल्फ्यूरिक एसिड एक मजबूत खनिज एसिड है जो निर्जलीकरण पदार्थ के रूप में भी काम कर सकता है, जिसका अर्थ है कि इसमें अन्य पदार्थों के साथ संगतता और असंगति है। यूएस पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के रूप में ऐसी जगहों से संगतता लिस्टिंग पाई जा सकती है, जो उन रसायनों को सूचीबद्ध करती है जिन्हें एक समस्या के बिना एक साथ संग्रहीत किया जा सकता है। संगतता लिस्टिंग के आधार पर सल्फ्यूरिक एसिड का भंडारण करना सल्फ्यूरिक एसिड भंडारण के शीर्ष तरीकों में से एक है और कई स्थानों पर उपयोग किया जाता है।

सल्फ्यूरिक एसिड भंडारण का एक और तरीका है खतरनाक वर्गीकरण का उपयोग करना जो कि रसायनों को एक साथ संग्रहीत कर सकता है। चूंकि सल्फ्यूरिक एसिड सहित कई रसायनों, कई खतरनाक वर्गों से संबंधित हैं, इसलिए यह विधि अक्सर सबसे सुरक्षित नहीं होती है और अत्यधिक जटिल हो सकती है। कुछ सुविधाएं सल्फ्यूरिक एसिड भंडारण के लिए निर्माता से निर्देश का पालन करती हैं, लेकिन यह विभिन्न स्थितियों के कारण खतरनाक स्थितियों का कारण बन सकता है जो एक रासायनिक पदार्थ में मौजूद हो सकते हैं।

एक बार एक संगठनात्मक प्रणाली विकसित हो जाने के बाद, सल्फ्यूरिक एसिड भंडारण को सुरक्षित कंटेनरों में जगह लेने की आवश्यकता होती है। संक्षारक-प्रतिरोधी कंटेनर ग्लास या कुछ प्रकार की धातु में उपलब्ध हैं जो उनमें सल्फ्यूरिक एसिड होने से संभाल सकते हैं। भंडारण विभिन्न प्रकार की ठंडे बस्ते में डालने वाली प्रणालियों पर हो सकता है, जैसे कि एक कैबिनेट विशेष रूप से रसायनों के भंडारण के उद्देश्य से बनाया गया है। एक अन्य तरीका यह है कि पेंट की हुई धातु या लकड़ी की अलमारियों को सल्फ्यूरिक एसिड के साथ एक ऐसी जगह पर इस्तेमाल किया जाए जहाँ वह किसी व्यक्ति के चेहरे पर उस जगह को न गिरा सके जब वह उसे ठंडे बस्ते में ले जाता है।

सल्फ्यूरिक एसिड भंडारण के लिए अलग-अलग देशों के अलग-अलग नियम हैं, इसलिए व्यक्तियों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे रसायनों को कैसे स्टोर करें, इस बारे में सलाह के लिए सरकार को देखना चाहिए। भंडारण प्रणाली को तैयार करते समय सल्फ्यूरिक एसिड की निर्जलीकरण प्रकृति को भी ध्यान में रखना आवश्यक है, क्योंकि दुर्घटनाओं को रोकने के लिए इसे अन्य मजबूत एसिड के आसपास संग्रहीत नहीं किया जाना चाहिए। यह एक सुविधा के भीतर उपयोग किए जा रहे अन्य प्रकार के रसायनों के आधार पर अलग-अलग होगा, इसलिए रसायनों के साथ काम करने वाले व्यक्तियों के लिए अंतिम सुरक्षा के लिए केस-बाय-केस आधार पर भंडारण प्रणाली विकसित करना महत्वपूर्ण है।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...