Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Chemistry
सल्फ्यूरिक एसिड के विभिन्न उपयोग बताइये

1 Answer

+1 vote
Deva yadav
edited

सल्फ्यूरिक एसिड के विभिन्न उपयोग 

सल्फ्यूरिक एसिड के कई अलग-अलग उपयोग हैं, जिनमें से अधिकांश प्रकृति में औद्योगिक हैं। यह पदार्थ कई रसायनों के औद्योगिक संश्लेषण में एक महत्वपूर्ण घटक है, हालांकि हर साल दुनिया भर में उत्पादन का आधा हिस्सा फॉस्फोरिक एसिड बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। तेल के शोधन, अयस्कों के प्रसंस्करण और अपशिष्ट जल के उपचार में सल्फ्यूरिक एसिड का भी महत्वपूर्ण योगदान है। कई अलग-अलग निर्मित माल भी सल्फ्यूरिक एसिड के विभिन्न उपयोगों पर निर्भर करते हैं, जंग को साफ करने और स्टील को ऑक्सीकरण करने से लेकर रसायनों, रंगों और अन्य पदार्थों को बनाने तक। सल्फ्यूरिक एसिड के अन्य महत्वपूर्ण उपयोगों में से एक कुछ बैटरियों में इलेक्ट्रोलाइट के रूप में है।

सल्फ्यूरिक एसिड एक प्रकार का खनिज एसिड है जिसे ऐतिहासिक रूप से विट्रियल के तेल के रूप में संदर्भित किया गया था। यह रासायनिक रूप से हाइड्रोजन के दो अणुओं, सल्फर में से एक, और ऑक्सीजन के चार से बना है, और यह अत्यंत संक्षारक और रंगहीन दोनों है। सल्फ्यूरिक एसिड ग्रेड की एक संख्या है, 10% से 98% शुद्धता तक होती है। मध्यम और निचले ग्रेड के कई पानी की उचित मात्रा के साथ केंद्रित सल्फ्यूरिक एसिड को मिलाकर तैयार किए जाते हैं। ये ग्रेड ऐतिहासिक रूप से एक लीड चैंबर प्रक्रिया का उपयोग करके उत्पादित किए गए थे, जो उत्पादन की संपर्क विधि विकसित होने पर अनुकूलता से गिर गया था।

प्रत्येक वर्ष दुनिया में उत्पादित सभी सल्फ्यूरिक एसिड का लगभग 60% फॉस्फोरिक एसिड बनाने के लिए एक घटक के रूप में उपयोग किया जाता है। फॉस्फोरिक एसिड उत्पादन की सबसे आम विधि में सल्फ्यूरिक एसिड को फॉस्फोरस रॉक से परिचित कराना शामिल है। फॉस्फोरिक एसिड के अलावा, कैल्शियम सल्फेट और हाइड्रोजन फ्लोराइड जैसे अन्य उत्पाद भी इस प्रक्रिया के माध्यम से निर्मित होते हैं। चूंकि उर्वरक और डिटर्जेंट में फॉस्फोरिक एसिड एक महत्वपूर्ण घटक है, इसलिए सल्फ्यूरिक एसिड उन उत्पादों के उत्पादन के लिए आवश्यक है।

सल्फ्यूरिक एसिड के अन्य उपयोगों में से कुछ का उपयोग विभिन्न पदार्थों से अशुद्धियों का इलाज या निकालने के लिए किया जाता है। यह अक्सर अपशिष्ट जल उपचार में होता है, जहां अक्सर सल्फ्यूरिक एसिड को पीएच को बेअसर करने या इमल्शन को तोड़ने के लिए पेश किया जाता है। सल्फ्यूरिक एसिड का उपयोग कभी-कभी अशुद्धियों को दूर करने और बेहतर स्वाद बनाने के लिए पेयजल उपचार सुविधाओं में भी किया जाता है। तेल रिफाइनरियों में, यह अक्सर आइसोएक्टेन के निर्माण में उत्प्रेरक के रूप में उपयोग किया जाता है। इस्पात उद्योग इसका उपयोग ऑक्सीकरण और जंग को हटाने के लिए भी करता है, या तो औद्योगिक निर्माताओं को बिल्ट देने से पहले, या गैल्वनीकरण के पहले।

सल्फ्यूरिक एसिड के उपयोग में से एक, जो हर दिन कई लोगों का सामना बैटरी में होता है। अधिकांश ऑटोमोबाइल में पाए जाने वाले पारंपरिक लेड एसिड बैटरियों में सीसा और लेड ऑक्साइड का उपयोग एनोड और कैथोड के रूप में और इलेक्ट्रोलाइट के रूप में सल्फ्यूरिक एसिड होता है। इन बैटरियों में खराब ऊर्जा-से-भार अनुपात होते हैं, लेकिन स्टार्टर मोटर्स के संचालन के लिए आवश्यक उच्च वृद्धि की धाराएं प्रदान कर सकते हैं। वे अन्य बैटरी प्रौद्योगिकियों की तुलना में उत्पादन करने के लिए अपेक्षाकृत सस्ती हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सल्फ्यूरिक एसिड को सावधानी से संभाला जाना चाहिए, और कभी भी मानव त्वचा के संपर्क में नहीं आना चाहिए, क्योंकि यह गंभीर जलन पैदा कर सकता है।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...