Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
दहन प्रक्रिया से आप क्या समझते है?

1 Answer

+1 vote
Deva yadav

दहन प्रक्रिया 

किसी जलने वाले पदार्थ के वायु या आक्सीकारक द्वारा जल जाने की क्रिया को दहन या जलना (Combustion) कहते हैं। दहन एक ऊष्माक्षेपी अभिक्रिया (exothermic reaction) है। इस क्रिया में दहन आँखों से ज्वाला दिख भी सकती है और नहीं भी। इस प्रक्रिया में ऊष्मा तथा अन्य विद्युतचुम्बकीय विकिरण (जैसे प्रकाश) भी उत्पन्न होते हैं। आम दहन के उत्पाद गैसों के द्वारा प्रदूषण भी फैलता है। विज्ञान के इतिहास में अग्नि वा ज्वाला सबंधी सिद्धांतों का विशेष महत्व रहा है।

दहन एक रासायनिक प्रतिक्रिया होती है जो ईंधन और एक ऑक्सीकरण एजेंट के बीच होती है जो ऊर्जा उत्पन्न करती है, आमतौर पर गर्मी और प्रकाश के रूप में। दहन को एक एक्सर्जोनिक या एक्सोथर्मिक रासायनिक प्रतिक्रिया माना जाता है। इसे जलने के रूप में भी जाना जाता है। दहन को जानबूझकर मनुष्यों द्वारा नियंत्रित पहली रासायनिक प्रतिक्रियाओं में से एक माना जाता है।

कारण दहन गर्मी जारी करता है क्योंकि ओ में ऑक्सीजन परमाणुओं के बीच डबल बंधन होता है2 सिंगल बॉन्ड या अन्य डबल बॉन्ड से कमजोर हैं। इसलिए, हालांकि प्रतिक्रिया में ऊर्जा अवशोषित होती है, यह तब जारी की जाती है जब कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ) बनाने के लिए मजबूत बंधन बनते हैं।2) और पानी (एच2ओ)। जबकि ईंधन प्रतिक्रिया की ऊर्जा में एक भूमिका निभाता है, यह तुलना में मामूली है क्योंकि ईंधन में रासायनिक बंधन उत्पादों में बांड की ऊर्जा के बराबर हैं।

Related questions

...