Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
दहन उत्सर्जन से आप क्या समझते हैं?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

दहन उत्सर्जन 

दहन उत्सर्जन वे उत्सर्जन हैं जो नियंत्रित जल या विस्फोट की प्रक्रिया से आते हैं, सबसे अधिक संभावना जीवाश्म ईंधन के जलने से होती है। उन्हें दहन प्रक्रिया के बहुत महत्वपूर्ण और अवांछनीय उपोत्पाद माना जाता है। सबसे सामान्य दहन उत्सर्जन वे हैं जिनमें कुछ प्रकार के कार्बन अणु शामिल हैं, जैसे कार्बन मोनोऑक्साइड या कार्बन डाइऑक्साइड। अन्य दहन उत्सर्जन भी मौजूद हैं, लेकिन अक्सर कार्बन उत्सर्जन पर ध्यान देने के कारण अनदेखी की जाती है।

जब उत्सर्जन की बात आती है तो कार्बन डाइऑक्साइड अक्सर सुर्खियां बटोरती है। ऑटोमोबाइल इंजन में दहन प्रक्रिया कार्बन डाइऑक्साइड का उत्पादन करती है, जिसे तब वायुमंडल में छोड़ा जाता है। जबकि कार्बन डाइऑक्साइड, अपने आप में, और प्रबंधनीय मात्रा में, पर्यावरण के लिए सहायक है, बहुत अधिक कार्बन डाइऑक्साइड हानिकारक हो सकता है। इस उत्सर्जन को ग्रीनहाउस गैस माना जाता है, और यह ग्रह पर ग्लोबल वार्मिंग के लिए जिम्मेदार हो सकता है।

छोटे पैमाने पर कार्बन डाइऑक्साइड से भी अधिक खतरनाक कार्बन मोनोऑक्साइड है। हालांकि कार्बन डाइऑक्साइड अपने आप में, जहर लोगों, कार्बन मोनोऑक्साइड नहीं कर सकता। यह दहन उत्सर्जन शरीर के महत्वपूर्ण हिस्सों को ऑक्सीजन की आवश्यकता से रोकता है। इसलिए, जो लोग इस गैस की बहुत अधिक सांस लेते हैं, वे अंततः खुद को अस्तित्व की लड़ाई में पाएंगे। ज्यादातर मामलों में, यह केवल संलग्न क्षेत्रों में एक समस्या है, यही वजह है कि यह अक्सर घर के अंदर या कारों को मारता है।

इन पिछले दो दहन उत्सर्जन की तरह, नाइट्रोजन ऑक्साइड भी एक बहुत गंभीर समस्या होने की संभावना है। यह वाहनों का एक और सामान्य उत्सर्जन है, और निचले स्तरों पर ओजोन बनाने के लिए जिम्मेदार है, जो स्मॉग में एक प्रमुख घटक है। न केवल स्मॉग एक सौंदर्य मुद्दे का कारण बन सकता है, बल्कि अस्थमा जैसी श्वसन संबंधी बीमारियों वाले लोगों के लिए भी समस्याग्रस्त हो सकता है। वायुमंडल के उच्च स्तर पर ओजोन सहायक है। निचले स्तरों पर, यह एक उपद्रव है।

दहन उत्सर्जन केवल तभी हो सकता है जब एक जलने की प्रक्रिया हुई हो। उस समय, अणुओं को विभिन्न रूपों में बदल दिया जाता है। इस प्रकार, अणु जो तरल रूप में होते थे या ठोस और दूसरों के बंधुआ होते थे, अंततः अलग हो जाते हैं और एक गैस बन जाते हैं, जो कि दहन उत्सर्जन का गठन होता है।

वे जिन समस्याओं का कारण बन सकते हैं, उनके कारण दहन उत्सर्जन को कम करने के तरीकों को खोजने की कोशिश की जा रही है। इनमें से कुछ विधियों में कुछ प्रकार के स्क्रबर को उन सुविधाओं पर रखना शामिल है जो इस तरह के उत्सर्जन का उत्पादन करते हैं। हालांकि यह कुछ उत्सर्जन के लिए सहायक हो सकता है, लेकिन उन्हें अभी तक कार्बन उत्सर्जन के खिलाफ उतना प्रभावी नहीं दिखाया गया है।

Related questions

...