Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
सबसे अच्छा अपशिष्ट जल उपचार प्रक्रिया से आप क्या समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav

सबसे अच्छा अपशिष्ट जल उपचार प्रक्रिया 

अपशिष्ट जल के निपटान से पहले विभिन्न अपशिष्ट उपचार प्रक्रिया विधियों का उपयोग किया जाता है। एक बार उपचारित अपशिष्ट जल निकलने के बाद मनोरंजन के क्षेत्रों में या पानी की आपूर्ति में किसी भी पानी के प्रदूषण को रोकने के लिए लक्ष्य है। अधिकांश समय, अपशिष्ट जल का उपचार निरंतर प्रवाह प्रक्रिया के दौरान या तो रासायनिक अपशिष्ट उपचार द्वारा या भौतिक या जैविक तरीकों से किया जाता है। ये तरीके और उपचार के विभिन्न चरण अपशिष्ट जल उपचार संयंत्रों में होते हैं, जो पानी की बड़ी मात्रा को संभालने के लिए डिज़ाइन की गई सुविधाओं और अपशिष्ट यौगिकों को सुरक्षित रूप से निपटाने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं।

एक भौतिक अपशिष्ट जल उपचार प्रक्रिया पानी के उपचार के लिए किसी भी रासायनिक घटक या जैविक सामग्री को नहीं जोड़ती है। बड़ी वस्तुओं को छानने के लिए पानी की जांच की जा सकती है। यह अवसादन के माध्यम से भी इलाज किया जा सकता है, जिसके दौरान ठोस गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव में नीचे की ओर बस जाते हैं। फिर ठोस पदार्थों से मुक्त पानी को हटाया जा सकता है। अन्य भौतिक प्रक्रियाओं में अपशिष्ट जल के भीतर ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए हवा को जोड़ना शामिल है, और ठोस पदार्थों से छुटकारा पाने के लिए पानी को एक फिल्टर के माध्यम से भी पारित किया जा सकता है।

अपशिष्ट जल के उपचार का एक अन्य तरीका क्लोरीन जैसे रसायनों का उपयोग करना है, जो बैक्टीरिया को मारता है, साथ ही साथ ओजोन भी। ये रसायन पानी को ऑक्सीकरण करने, किसी भी रोगजनकों को मारने और अपघटन की गति को धीमा करने का काम करते हैं। अपशिष्ट के पीएच को बेअसर करने के लिए मिश्रण में एक एसिड या बेस भी जोड़ा जा सकता है, जबकि जमावट रसायन पानी में सामग्री के साथ प्रतिक्रिया करते हैं ताकि उन्हें हटाने में आसानी हो। रासायनिक और भौतिक तरीकों को अक्सर अपशिष्ट जल उपचार प्रक्रिया में जोड़ा जाता है, जैसे कि जब कार्बनिक पदार्थों को हटाने के लिए सक्रिय कार्बन का उपयोग किया जाता है।

जैविक अपशिष्ट जल उपचार में जीवाणु और अन्य सूक्ष्मजीवों का उपयोग किया जा सकता है। ये अपशिष्ट जल में अन्य जैविक पदार्थों को विघटित करते हैं और पानी में ऑक्सीजन के स्तर के आधार पर एरोबिक या एनारोबिक अपशिष्ट जल उपचार विधियों का प्रदर्शन किया जा सकता है। अपशिष्ट जल उपचार कीचड़ के रूप में कार्बनिक और अकार्बनिक ठोस भी हटाया जा सकता है।

प्रत्येक अपशिष्ट जल उपचार प्रक्रिया एक उद्देश्य प्रदान करती है, और उपचार के चरण के आधार पर विभिन्न प्रक्रियाओं का उपयोग किया जाता है। शारीरिक प्रक्रियाओं का उपयोग अक्सर प्रारंभिक उपचार में किया जाता है, जिसमें स्क्रीनिंग, कटिंग और श्रेडिंग उपकरणों का उपयोग शामिल होता है। प्राथमिक उपचार में शारीरिक और रासायनिक प्रक्रियाएं शामिल हैं, और बड़े टैंकों पर अधिक निर्भर करता है। जैविक अपशिष्ट जल उपचार आमतौर पर माध्यमिक उपचार के लिए उपयोग की जाने वाली विधि है, और अपशिष्ट जल उपचार प्रक्रिया के अधिक उन्नत चरणों में भौतिक विधियों या रसायनों का उपयोग किया जाता है। आमतौर पर अपशिष्ट जल का उपचार कई चरणों में किया जाता है जो विभिन्न भौतिक, रासायनिक और जैविक तरीकों को मिलाते हैं।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...