Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
हाइड्रोजन दहन से आप क्या समझते है?

1 Answer

+1 vote
Deva yadav

हाइड्रोजन दहन 

हाइड्रोजन दहन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा हाइड्रोजन एक ऑक्सीकरण एजेंट के साथ प्रतिक्रिया करता है और जलता है। हाइड्रोजन दहन एक एक्ज़ोथिर्मिक दहन है, जिसका अर्थ है कि यह गर्मी ऊर्जा जारी करता है। दूसरी ओर, एंडोथर्मिक प्रक्रियाएं, ऊर्जा को अवशोषित करती हैं। हाइड्रोजन रासायनिक सूत्र 2H 2 + O 2 → 2H 2 O के आधार पर जलता है, जिसका अर्थ है कि यह ऑक्सीजन के साथ प्रतिक्रिया करता है। हालांकि यह रासायनिक समीकरण में नहीं दिखाया गया है, प्रतिक्रिया शुरू करने के लिए ऊर्जा का एक इनपुट आवश्यक है, जो ऊर्जा की एक महत्वपूर्ण मात्रा को रिलीज़ करता है जब पूरा होने के माध्यम से किया जाता है।

दहन प्रतिक्रियाओं को अधिक बार बस जलने कहा जाता है  दो भाग हैं जो दहन प्रतिक्रियाओं के लिए आवश्यक हैं, जिनमें हाइड्रोजन दहन शामिल है: एक ईंधन और एक ऑक्सीकरण एजेंट। गर्मी के इनपुट के साथ, हाइड्रोजन गर्मी और प्रकाश ऊर्जा जारी करने के लिए ऑक्सीजन के साथ प्रतिक्रिया करता है। प्रतिक्रिया के अंतिम उत्पादों में जल वाष्प और गर्मी शामिल हैं। परमाणुओं और अणुओं के बीच आकर्षक ताकतों पर काबू पाने के लिए गर्मी का इनपुट आवश्यक है; जारी की गई ऊर्जा उस ऊर्जा से आती है जिसे रासायनिक बंधों में संग्रहीत किया गया था जो प्रतिक्रिया के दौरान टूट जाती हैं।

हाइड्रोजन दहन ने ऑटोमोबाइल को शक्ति देने और अन्य मानवीय जरूरतों को पूरा करने के लिए ऊर्जा पैदा करने की कुछ क्षमता दिखाई है। हालाँकि, आवश्यक ऊर्जा इनपुट और तुलनात्मक रूप से कम ऊर्जा उत्पादन के कारण, इसे कुशलता से उपयोग करना मुश्किल है। जीवाश्म ईंधन का उपयोग आमतौर पर ईंधन और ऊर्जा के लिए किया जाता है, लेकिन ऐसे ईंधन की आपूर्ति बहुत सीमित होती है और उनके दहन से वायुमंडल में हानिकारक गैसें निकलती हैं। दूसरी ओर, हाइड्रोजन एक प्रचुर मात्रा में प्रचुर संसाधन है जो जलने पर केवल वाष्प पैदा करता है। जैसे, हाइड्रोजन आधारित ईंधन कोशिकाओं के विकास में ऊर्जा अनुसंधान महत्वपूर्ण प्रगति कर रहे हैं; कुछ पहले से ही ऑटोमोबाइल में प्रभावशीलता की डिग्री को अलग-अलग करने के लिए उपयोग किया गया है।

हालांकि यह अभी भी अध्ययन का एक अपेक्षाकृत नया क्षेत्र है, कई अलग-अलग प्रकार के वाहन हैं जो इसकी सफाई और अक्षय प्रकृति के कारण हाइड्रोजन दहन का उपयोग करने के लिए बनाए गए हैं। बड़ी मात्रा में हाइड्रोजन वास्तव में अंतरिक्ष शटल को अंतरिक्ष में लॉन्च करने के लिए उपयोग किया जाता है। हाइड्रोजन दहन के उपयोग के लिए छोटे वाहनों, जैसे नावों और मोटरसाइकिलों को भी बनाया गया है।

हाइड्रोजन दहन का एक प्रसिद्ध उदाहरण हिंडनबर्ग विस्फोट है। हिंडनबर्ग एक हवाई पोत था जिसे भारी मात्रा में हाइड्रोजन द्वारा अलग रखा गया था। एयरशिप में सवार कुछ लोगों ने एक विस्फोट किया जिससे हाइड्रोजन प्रज्वलित हो गया, जिससे बड़े पैमाने पर एयरशिप हिंसक रूप से फट गया, जिससे 35 लोग मारे गए। अचानक विस्फोट की व्याख्या करने के लिए कई अलग-अलग सिद्धांतों को सामने रखा गया है, लेकिन सही कारण कभी भी निर्धारित नहीं किया गया था।

Related questions

...