Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
प्रक्रिया फर्नेस से आप क्या समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav

 प्रक्रिया फर्नेस 

एक प्रक्रिया भट्ठी को आमतौर पर एक औद्योगिक भट्टी के रूप में परिभाषित किया जाता है जो सामग्री में रासायनिक और राज्य परिवर्तनों का उत्पादन करने के लिए गर्मी का उपयोग करता है। हीटिंग तंत्र को प्रत्यक्ष-निकाल दिया जा सकता है जहां सामग्री दहनशील ईंधन के संपर्क या निकट निकटता में होती है, या अप्रत्यक्ष रूप से निकाल दिया जाता है जहां ताप को गर्म करने के लिए सामग्री का आदान-प्रदान किया जाता है। प्रक्रिया भट्ठी डिजाइन अक्सर कोयला, तेल, या ईंधन स्रोत के रूप में दहनशील गैसों के मिश्रण का उपयोग करते हैं। इनका निर्माण विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों के लिए किया गया है, जिसमें एनेलिंग, ब्रेज़िंग और कार्बुराइजिंग सामग्री शामिल हैं।

टांकना दो प्रकार की सामग्रियों को मिलाने की एक विधि है जिसमें एक प्रक्रिया भट्टी में कम पिघलने बिंदु के पिघले हुए भराव धातु के साथ मिश्रण करके एक उच्च पिघलने बिंदु होता है। टांकने के लिए उपयोग की जाने वाली दो मुख्य प्रकार की प्रक्रिया भट्टी डिजाइन मुंहतोड़ और वैक्यूम चैम्बर भट्टियां हैं। मुड़े हुए घटकों को साफ करने के लिए रिटेन भट्टियां हाइड्रोजन गैस को शामिल करती हैं। वैक्यूम चैम्बर ब्रेज़िंग का उपयोग किया जाता है जहां एक अत्यधिक शुद्ध सामग्री वांछित होती है, और भट्ठी का तापमान 3,002 ° फ़ारेनहाइट (1,650 डिग्री सेल्सियस) तक पहुंच सकता है। एयरोस्पेस इंजन के घटकों और इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए उच्च शक्ति और संक्षारण प्रतिरोधी धातु मिश्र धातुओं को टांकना द्वारा उत्पादित किया जाता है, और भराव धातुओं का उपयोग चांदी और तांबे, या अधिक बार निकल और सोना शामिल होता है।

Carburizing प्रक्रिया भट्ठी का उपयोग स्टील के मिश्र धातुओं के उपचार के लिए किया जाता है ताकि इसमें अधिक कार्बन का परिचय हो, जिससे इसकी सतह की कठोरता और स्थायित्व बढ़ जाती है। यह भट्ठी के चैंबर के वातावरण को कार्बन यौगिकों के साथ संक्रमित करके संचालित करता है जो स्टील की सतह परतों में 1,508-1,724 ° फ़ारेनहाइट (820-940 डिग्री सेल्सियस) के बीच के तापमान पर फैलता है। Carburizing चक्र आमतौर पर सामग्री के प्रति बैच में कई घंटे लगते हैं।

एक annealing प्रक्रिया भट्ठी गर्मी यांत्रिक तनाव और ऑक्सीकरण को हटाने के लिए सामग्री का इलाज करती है। वे आम तौर पर धातु के तनाव को दूर करने के लिए 932 ° फ़ारेनहाइट (500 डिग्री सेल्सियस) से लेकर 1,220 ° फ़ारेनहाइट (660 डिग्री सेल्सियस) तक ऑक्साइड को हटाने के लिए तापमान सीमा में काम करते हैं। एनलिंग भट्टी के तापमान की सीमा, अद्वितीय कार्य और सामग्रियों के लिए पूरी तरह से प्रोग्राम योग्य है, सटीकता के साथ प्लस या माइनस 4.1 ° फ़ारेनहाइट (0.5 डिग्री सेल्सियस) के स्तर के भीतर है। उनकी पूर्ण परिचालन सीमा 572-2,012 ° फ़ारेनहाइट (300-1,100 ° सेल्सियस) से है।

इलेक्ट्रिकल आर्क फर्नेस, ब्लास्ट फर्नेस और इंडक्शन फर्नेस सहित कई अन्य प्रकार की प्रोसेस फर्नेस डिजाइन मौजूद हैं। इलेक्ट्रिक आर्क प्रक्रिया भट्ठी का उपयोग अक्सर कच्चा लोहा और परिष्कृत स्टील का उत्पादन करने के लिए किया जाता है। ब्लास्ट फर्नेस का उपयोग लोहे से तांबे और सोने तक विभिन्न प्रकार की धातुओं को गलाने और शुद्ध करने के लिए किया जाता है। प्रेरण भट्टियां ऊष्मा स्रोत के रूप में उच्च वोल्टेज से निम्न वोल्टेज धारा में परिवर्तन द्वारा उत्पन्न विद्युत प्रेरण के सिद्धांत का उपयोग करती हैं। वे व्यापक रूप से लौह और इस्पात, और अलौह धातुओं दोनों की एक श्रृंखला को पिघलाने और मिश्र धातु के लिए उपयोग किया जाता है।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...