Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
रेडॉन क्षय से आप क्या समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav

रेडॉन क्षय

रेडॉन प्रकृति में होता है और यूरेनियम के क्षय से उत्पन्न होता है। परमाणु कणों को छोड़ने से रेडॉन के परमाणु भी क्षय होते हैं। स्वयं तत्व और कुछ ऐसे तत्व जिनमें यह सड़ता है वे रेडियोधर्मी हैं और मनुष्यों में बीमारी का कारण बन सकते हैं।

सभी तत्वों में उनके नाभिक में प्रोटॉन और न्यूट्रॉन होते हैं - हाइड्रोजन को छोड़कर, जिसमें केवल एक प्रोटॉन होता है। नाभिक कणों के साथ, एक तत्व में इलेक्ट्रॉन कण भी होते हैं जो नाभिक की परिक्रमा करते हैं। तत्वों को उन प्रोटॉन की मात्रा से वर्गीकृत किया जाता है जिनमें वे होते हैं। यह संख्या एक तत्व की परमाणु संख्या है। उदाहरण के लिए, रेडॉन में हमेशा 86 प्रोटॉन होते हैं।

कुछ तत्व अपने नाभिक में न्यूट्रॉन की संख्या में भिन्न हो सकते हैं। इन्हें एक तत्व के आइसोटोप के रूप में जाना जाता है, और प्रत्येक आइसोटोप को इसकी द्रव्यमान संख्या से जाना जाता है, जो कि न्यूट्रॉन की मात्रा में जोड़े गए प्रोटॉन की मात्रा है। उदाहरण के लिए, सबसे आम रेडॉन आइसोटोप, रेडॉन -222, इसके नाभिक में 86 प्रोटॉन और 136 न्यूट्रॉन हैं। एक कम आम आइसोटोप रेडॉन -२२० है।

तत्व दो तरह से क्षय होते हैं। वे दो प्रोटॉन और दो न्यूट्रॉन जारी कर सकते हैं, जो परमाणु संख्या और द्रव्यमान संख्या दोनों को बदलते हैं। यह अल्फा क्षय के रूप में जाना जाता है, और एक बंडल के रूप में जारी कणों को अल्फा कण कहा जाता है।

बीटा क्षय तब होता है जब एक न्यूट्रॉन एक इलेक्ट्रॉन जारी करता है और एक प्रोटॉन में बदल जाता है। जारी इलेक्ट्रॉन को बीटा कण के रूप में जाना जाता है। यह परमाणु संख्या को बदलता है क्योंकि तत्व में एक नया प्रोटॉन मौजूद होता है। द्रव्यमान संख्या नहीं बदलती है।

रेडॉन स्वयं यूरेनियम -238 का एक क्षय उत्पाद है। रैडोन क्षय घटनाओं की एक श्रृंखला के माध्यम से होता है, एक तत्व दूसरे तत्व में बदल जाता है। रेडियोधर्मी तत्व एक बार में सभी क्षय नहीं करते हैं, इसलिए वैज्ञानिक प्रत्येक तत्व की सांद्रता को ट्रैक करने के लिए आधे जीवन के माप का उपयोग करते हैं। एक आधा जीवन समय की लंबाई है जो एक तत्व की मात्रा का आधा हिस्सा दूसरे तत्व में बदलने के लिए लेता है।

एक उदाहरण के रूप में, रेडॉन -222 में 3.8 दिनों का आधा जीवन है। 3.8 दिनों के बाद, एक क्षेत्र में आधे राडोण ने एक अल्फा कण जारी किया होगा और पोलोनियम -238 में बदल जाएगा। पोलोनियम -238 एक अल्फा कण जारी करने से पहले सिर्फ तीन मिनट का आधा जीवन है और सीसा -214 में बदल जाता है।

लीड -214, 27 मिनट के आधे जीवन के साथ, एक बीटा कण जारी करके बिस्मथ -214 में बदल जाता है। 20 मिनट के बाद, बिस्मथ -214 का आधा भाग एक और बीटा कण जारी करके पोलोनियम -214 में बदल जाएगा। पोलोनियम, मात्र 180 सेकंड के आधे जीवन के साथ, फिर एक अल्फा कण जारी करके सीसा -210 में समा जाता है। रेडॉन -222 से लेड-210 तक की श्रृंखला में तत्व अल्पकालिक होते हैं और खतरनाक होते हैं क्योंकि बहुत से रेडियोधर्मी कण थोड़े समय में ही निकल जाते हैं।

दशकों के दौरान विस्मुट -210 में मुख्य मोड़ के साथ, रेडोन क्षय धीरे-धीरे जारी है। तब बिस्मथ को पोलोनियम 210 में क्षय होने में कुछ दिन लगते हैं। श्रृंखला में इन चरणों के दौरान बीटा कण निकलते हैं। अंत में, पोलोनियम एक अल्फा कण को ​​जाने देता है, और श्रृंखला एक स्थिर, गैर-रेडियोधर्मी लीड-206 आइसोटोप में समाप्त होती है।

रेडॉन क्षय मनुष्यों के लिए खतरनाक है, इसका कारण यह है कि श्रृंखला में रेडियोधर्मी तत्वों से मुक्त होने वाले कण कैंसर का कारण बन सकते हैं यदि उन्हें अंतर्ग्रहण या साँस लेना है। रेडॉन कई घरों में गैस के रूप में मौजूद है, विशेष रूप से बेसमेंट में, और यह जहां वेंटिलेशन नहीं है, वहां एकत्र करता है। खानों को गैस के उच्च स्तर तक भी उजागर किया जा सकता है। रेडॉन स्वयं मिट्टी में यूरेनियम -238 क्षय से आता है। इसलिए राडोण क्षय श्रृंखला एक बड़ी क्षय श्रृंखला का केवल एक हिस्सा है।

Related questions

...