Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
रेडॉन गैस से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

रेडॉन गैस 

हालांकि कई लोग जागरूक नहीं हैं, उनके घरों में रेडॉन गैस की उपस्थिति के कारण छिपे हुए खतरे हो सकते हैं। निवासियों को किसी भी प्रकार की चेतावनी देने के लिए गैस का कोई रंग, कोई स्वाद और कोई गंध नहीं है। ज्यादातर स्थानों पर मिट्टी में आम तौर पर मौजूद होने पर, रेडॉन गैस एक गंभीर चिंता का विषय बन जाती है, जब यह घर के भीतर छानती है, सुस्त होती है और केंद्रित हो जाती है। कुछ कार्यस्थल भी प्रभावित होते हैं, जिनमें भूमिगत खनन स्थल भी शामिल हैं जहाँ राडोण गैस का स्तर खतरनाक स्तर तक पहुँच सकता है।

रेडॉन एक प्राकृतिक गैस है जो रेडियम के सड़ने पर बनती है। यह एक ज्ञात कैंसर पैदा करने वाला एजेंट है, और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया है कि यह संयुक्त राज्य अमेरिका में अकेले फेफड़ों के कैंसर से सालाना 20,000 से अधिक लोगों की मौत का कारण बनता है। यह पेट के कैंसर के कुछ मामलों के लिए भी जिम्मेदार है, विशेष रूप से ऐसे मामलों से जब यह पीने के पानी की आपूर्ति में लीच गया हो। दुर्भाग्य से, रेडॉन विषाक्तता से प्रभावित रोगी जोखिम के शुरुआती समय में कोई स्पष्ट लक्षण नहीं दिखाते हैं।

एक घर के रेडॉन स्तर को जानने और रहने वालों की रक्षा करने का एकमात्र तरीका एक रेडॉन परीक्षण की खरीद करना और एक रेडॉन माप करना है। राडोण परीक्षण किट की एक किस्म है जिसका उपयोग घर पर किया जा सकता है। उन्हें ऑनलाइन ऑर्डर किया जा सकता है, और उन्हें स्थानीय हार्डवेयर स्टोर में भी पाया जा सकता है। एक निश्चित अवधि के लिए एक घर में रखा गया, किट रेडॉन गैस के स्तर का आकलन कर सकता है।

इसके अतिरिक्त, कई सुधारात्मक सेवाएं भी हैं जो घर के मालिकों की मदद कर सकती हैं। स्थानीय और राज्य स्तर पर कुछ सरकारी संगठन मुफ्त परीक्षण किट या कम कीमत वाले विकल्प भी प्रदान करते हैं। यदि गृहस्वामी स्वयं विवरणों को संभालने में असहज होते हैं, तो किराए पर लेने के लिए कई प्रमाणित पेशेवर उपलब्ध हैं, जो आवश्यक होने पर परीक्षण करेंगे और विमुद्रीकरण का पालन करेंगे।

सामान्य तौर पर, घर के अंदर रेडॉन गैस की उपस्थिति की जांच करने के लिए दो प्रकार के परीक्षण होते हैं। एक छोटी 48-घंटे की अवधि को कवर करता है, जबकि दूसरा समस्या के अधिक सटीक चित्र प्राप्त करने के लिए सप्ताह या महीनों की अवधि में रेडॉन के बिल्डअप का परीक्षण करता है। स्वास्थ्य और सुरक्षा विशेषज्ञ खाना पकाने और स्नान क्षेत्रों जैसे नम स्थानों से परीक्षण किट को दूर रखने की सलाह देते हैं क्योंकि ऐसी स्थितियां परिणामों को प्रभावित कर सकती हैं।

यदि रेडॉन का एक बिल्डअप एक घर में खोजा गया है, तो फिक्स आसान है - हालांकि हमेशा सस्ता नहीं है। अधिक वेंटिलेशन जवाब है, विशेष रूप से आधुनिक घरों में जो अपने पुराने समकक्षों की तुलना में अधिक वायुरोधक होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। आदर्श रूप से, बिल्डरों ने निर्माण प्रक्रिया के दौरान पर्याप्त वेंटिलेशन जैसे सुरक्षा सुविधाओं को स्थापित किया होगा, लेकिन यह हमेशा ऐसा नहीं होता है।

Related questions

...