Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
समुद्री विज्ञान के बारे में बताइए

1 Answer

0 votes
Deva yadav

समुद्री विज्ञान 

समुद्री विज्ञान को आमतौर पर समुद्र विज्ञान कहा जाता है। जैसा कि इन नामों से पता चलता है, विज्ञान की यह शाखा महासागरों के अध्ययन से संबंधित है। इस क्षेत्र के पेशेवरों को अक्सर समुद्री वैज्ञानिक या समुद्र विज्ञानी कहा जाता है, लेकिन वे ऐसे शीर्षक भी ले सकते हैं जो उनकी विशिष्टताओं का उल्लेख करते हैं। समुद्री विज्ञान द्वारा कवर किए जाने वाले विषय व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं, जिसमें समुद्री धाराएं, समुद्री तल भूविज्ञान और समुद्र के पानी की रासायनिक संरचना जैसी चीजें शामिल हैं।

कई लोगों को समुद्री विज्ञान की केवल अस्पष्ट समझ है। एक आम गलत धारणा में समुद्री वैज्ञानिक और समुद्र विज्ञानी जैसे शीर्षकों का उपयोग शामिल है। एक लेपर्सन के लिए, ये बहुत विशिष्ट लग सकते हैं। वास्तव में, ये शीर्षक शायद ही इस क्षेत्र के किसी व्यक्ति के बारे में कोई जानकारी प्रदान करते हैं।

समुद्री विज्ञान इतना व्यापक है कि इसे हर संभव कैरियर मार्ग को रेखांकित करने के लिए बहुत अधिक स्थान की आवश्यकता होगी। भूमि पर अध्ययन किए जाने वाले कई समान घटकों को भी पानी में अध्ययन किया जाता है। समुद्री जीव विज्ञान, समुद्री रसायन विज्ञान और समुद्री भौतिकी तीन विषयों में से एक हैं जो समुद्र विज्ञान की श्रेणी में आते हैं। इन विषयों में से प्रत्येक के भीतर कई उप-श्रेणियां हैं जिनमें एक पेशेवर को विशेषज्ञ होने की संभावना है। उदाहरण के लिए, समुद्री जीव विज्ञान के भीतर, एक व्यक्ति पौधों पर ध्यान केंद्रित कर सकता है जबकि दूसरा सूक्ष्म जीवों पर ध्यान केंद्रित करता है।

कुछ मामलों में, समुद्र विज्ञानियों ने किसी प्रकार के समुद्री विज्ञान कार्यक्रम में पढ़ाई की है। अधिक बार नहीं, हालांकि, इन पेशेवरों को जीव विज्ञान या पृथ्वी विज्ञान जैसे अधिक बुनियादी कार्यक्रमों में प्रमुखता मिली। फिर, रास्ते में कहीं, वे बंद हो गए और समुद्र विज्ञान पर ध्यान केंद्रित करने लगे।

लोग यह भी सोचते हैं कि समुद्री वैज्ञानिक अपने अधिकांश कर्तव्यों को पानी में या बाहर करते हैं। यह दूसरी गलत धारणा है। ऐसे पेशेवरों द्वारा किए जाने वाले बहुत से काम आम तौर पर प्रयोगशालाओं में आयोजित किए जाते हैं। गीले सूट और ऑक्सीजन टैंक के बजाय, उनका गियर आमतौर पर माइक्रोस्कोप और कंप्यूटर से बना होता है।

यह व्यापक रूप से माना जाता है कि महासागर पृथ्वी की प्राकृतिक प्रणाली के कई घटकों को प्रभावित करते हैं। उदाहरण के लिए, महासागरों को वैश्विक जलवायु से जोड़ा गया है। मानव खाद्य श्रृंखला के भाग का समर्थन करने के लिए समुद्री जीवन भी जिम्मेदार है। जैसा कि यह मामला है, समुद्री विज्ञान का एक सामान्य उद्देश्य महासागरों और प्रकृति के अन्य हिस्सों के बीच प्रासंगिकता को आकर्षित करना है।

समुद्री विज्ञान को अक्सर एक नवीनता विज्ञान के रूप में माना जाता है जो आमतौर पर धन की समस्याओं का परिणाम होता है: एक तीसरी गलत धारणा। विज्ञान का यह विशाल क्षेत्र पर्यावरण संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। ग्लोबल वार्मिंग जैसी पर्यावरणीय समस्याओं के समाधान की खोज में भी इसका बड़ा योगदान हो सकता है।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...