Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
समुद्री पुरातत्व से आप क्या समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav

समुद्री पुरातत्व 

समुद्री पुरातत्व, जिसे समुद्री पुरातत्व के रूप में भी जाना जाता है, पानी के नीचे की कलाकृतियों और परिदृश्य का अध्ययन है। अक्सर, इसका मतलब है कि जहाज़ के जहाजों का अध्ययन, हालांकि अन्य दिलचस्प पनडुब्बी पुरातात्विक विशेषताओं के रूप में अच्छी तरह से पता चला है, जैसे कि उत्तरी सागर में प्रागैतिहासिक शिविरों के अवशेष, या मलबे को छोड़ दिया जब एक भूकंप बंदरगाह शहर के तहत भूमि को तरजीह देता है, जैसे पोर्ट रॉयल एंटिल्स। आमतौर पर, कलाकृतियों में पानी के नीचे का क्षय जल्दी से होता है, लेकिन कुछ मामलों में, कई सौ में से एक के रूप में, संरक्षण उल्लेखनीय है, और कलाकृतियों का क्षय हो जाता है या बहुत पहले लूट लिया जाता है अगर जमीन पर अभी भी बनी हुई है। एक प्रसिद्ध उदाहरण मैरी रोज का कहर है , जो ट्यूडर-युग के युद्धपोत है जो 1545 में फ्रांसीसी के साथ लड़ाई में डूब गया था।

प्राचीन दुनिया के सबसे आकर्षक पुरातात्विक साक्ष्य संरक्षित सामग्रियों के साथ बहुत पुराने जहाजों से आते हैं। समुद्री पुरातत्व के क्षेत्र में जांच की जाने वाली सबसे पुरानी जलपोत कांस्य युग से हैं, जिसमें कुछ जहाज और डिब्बे 1400 ईसा पूर्व या उससे पहले के हैं। सबसे प्रसिद्ध में से एक उलूबुरुन शिपव्रेक है, जो एक व्यापक कार्गो के साथ तुर्की के दक्षिणी तट से एक अच्छी तरह से संरक्षित शिपव्रेक है। कार्गो में हाथी हाथी दांत, दरियाई घोड़ा हाथीदांत, तांबा सिल्लियां, टिन सिल्लियां, बिना काँच का कांच, मिस्र का आबनूस, सोना, शुतुरमुर्ग के अंडे, टेरिबिनथ राल, हाथीदांत के बर्तन, एक सोने की जंजीर, विभिन्न जुग, लैंप, और vases, एक इतालवी तलवार, यूरोपीय भाले शामिल थे। , एक पत्थर का सेरेमोनियल कुल्हाड़ी, और बहुत कुछ। बरकरार सतह की पुरातत्व में इस तरह की बड़ी खोज बहुत दुर्लभ हैं, फिरौन की कब्रों की खोज प्राथमिक और एकमात्र उदाहरणों में से एक है।

समुद्री पुरातत्व में प्रभावशाली जलपोतों का अगला प्रमुख वर्ग स्वर्गीय कांस्य युग और ग्रीस और रोम के प्रारंभिक लौह युग के हैं। रोमन सम्राट कैलीगुला के विशाल आनंद पट्टियों को इटली के नेमी झील में उजागर किया गया है, जहाँ ताजे पानी की लकड़ी और कलाकृतियों का बेहतर संरक्षण होता है। इनमें से एक (खंडित) बराज 104 मीटर (341 फीट) लंबा था, जो अब तक बनाया गया तीसरा सबसे बड़ा लकड़ी का जहाज है, जिसके लगभग 1,800 साल बाद तक एक बड़ा जहाज नहीं बनाया जा सकता था। "कैलीगुला का जाइंट शिप" कहा जाता है, यह छह डेक ऊंचा था और 1,000 से अधिक लोगों को पकड़ सकता था। कैलीगुला का विशालकाय जहाज कैलीगुला और अन्य रोमन सम्राटों जैसे नीरो के वंशवाद और स्वार्थ के प्रतीक के रूप में आया है।

जनता के दिमाग में समुद्री पुरातत्व की एक लगातार, अत्यधिक सट्टा एसोसिएशन अटलांटिस की संभावित खोज के साथ है। यद्यपि अटलांटिस स्पष्ट रूप से प्लेटो द्वारा अपने आदर्श समाज का वर्णन करने के लिए आविष्कार किया गया उपकरण था, हजारों सालों से कई लोगों को यह सोचकर बेवकूफ बनाया गया था कि यह वास्तव में अस्तित्व में है, जिसने व्यापक पानी के नीचे की जांच को प्रेरित किया है। इनमें से कुछ जांचों ने वास्तव में कुछ दिलचस्प कलाकृतियों को बदल दिया है, लेकिन हर मामले में वे प्राचीन दुनिया की ज्ञात संस्कृतियों के साथ जुड़े रहे हैं, कभी भी पूरी तरह से उपन्यास और अनदेखा संस्कृति नहीं।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...