Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
सामग्री विज्ञान के बारे में बताइए

1 Answer

0 votes
Deva yadav
edited

सामग्री विज्ञान 

विज्ञान की कई शाखाएँ हैं, लेकिन विज्ञान के सभी क्षेत्रों में एक विलक्षण समग्र लक्ष्य है, जो प्रश्नों का उत्तर देने और समस्याओं को हल करने के लिए प्राकृतिक प्रक्रियाओं की समझ को आगे बढ़ाना है। सामग्री विज्ञान, जैसा कि नाम से पता चलता है, सामग्री के अध्ययन के लिए समर्पित विज्ञान की शाखा है। यह विज्ञान की शाखा है जो यह समझने की कोशिश करती है कि सामग्री किस तरह से व्यवहार करती है। इन तथ्यों की खोज के प्रयास में, सामग्री वैज्ञानिकों ने विभिन्न सामग्रियों के गुणों को समझने के लिए निर्धारित किया है कि वे कैसे संसाधित होते हैं, उनका माइक्रोस्ट्रक्चर और ये विभिन्न तत्व एक दूसरे से कैसे संबंधित हैं। इस समझ को प्राप्त करने के कई उपयोगी अनुप्रयोग हैं।

आधुनिक विज्ञान सामग्री विज्ञान में प्रयुक्त उपकरण सामग्री वैज्ञानिकों को न केवल किसी भी सामग्री के लगभग हर परमाणु का निरीक्षण करने की अनुमति देते हैं, बल्कि इन परमाणुओं को भी हेरफेर करते हैं। इस हेरफेर के माध्यम से, वैज्ञानिक अत्यधिक विशिष्ट गुणों के साथ संकर सामग्री का उत्पादन करने में सक्षम हैं। सामग्री विज्ञान के लिए धन्यवाद, उच्च तापमान मिश्र धातु, अर्धचालक और सुपरकंडक्टर सामग्री, नैनोमीटर, बायोमैटेरियल्स और अन्य सामग्रियों की एक पूरी श्रृंखला बनाना संभव है। इस क्षमता ने असाधारण जैविक और तकनीकी उपलब्धियों को बढ़ावा दिया है।

हालांकि खुद के लिए एक क्षेत्र, सामग्री विज्ञान एक अंतःविषय क्षेत्र माना जाता है क्योंकि यह रसायन विज्ञान, भौतिकी, जीव विज्ञान और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में पार करता है। भौतिक विज्ञान में किए गए कार्य के बिना गगनचुंबी इमारतें संभव नहीं होंगी। डेस्कटॉप और लैपटॉप कंप्यूटर में उपयोग किए जाने वाले एकीकृत सर्किट सामग्री विज्ञान के क्षेत्र में किए गए काम से संभव हो गए हैं। किसी भी आधुनिक दिन की उन्नति के साथ, यह दिखाना संभव है कि कैसे सामग्री विज्ञान ने अपने आविष्कार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

तकनीकी नवाचार अक्सर न केवल सामग्री की समझ पर निर्भर करता है, बल्कि उन्नत सामग्री की उपलब्धता पर निर्भर करता है। भौतिक विज्ञान का क्षेत्र इस आवश्यकता को पूरा करता है। सामग्री विज्ञान कल्पना के किसी भी खंड द्वारा विज्ञान का एक नया क्षेत्र नहीं है। लोग हजारों वर्षों से सामग्री का अध्ययन कर रहे हैं, लेकिन गहराई के विभिन्न अंशों तक। चाहे वह मेकअप हो, गहने, सिक्के, हथियार या कुछ और जो आविष्कार किया गया है, सामग्री विज्ञान का इसमें सभी हाथ था।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...