Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
विभिन्न जलविद्युत लाभ से आप क्या समझते  हैं?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

विभिन्न जलविद्युत लाभ

दक्षता जलविद्युत लाभ में से एक है जो उपभोक्ताओं के लिए रूचि का हो सकता है। सरकारें इस तथ्य पर खुशी जताती हैं कि जलविद्युत का उत्पादन घरेलू स्तर पर किया जा सकता है, और यह अक्सर उन्हें वैकल्पिक ऊर्जा में निवेश बढ़ाने के लिए प्रेरित करता है। पर्यावरणविद् इस प्रकार की शक्ति के स्वच्छ उत्पादन को इसके सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक मानते हैं। आवश्यक होने पर उत्पादन को सीमित करने की क्षमता भी एक प्रमुख लाभ है।

ऊर्जा स्रोतों के लिए विदेशी आपूर्तिकर्ताओं पर निर्भर कई देशों के लिए चिंता का विषय है। ऐसी व्यवस्थाओं को आमतौर पर राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए संभावित खतरों के रूप में देखा जाता है। सरकारों के लिए, इसलिए, एक घरेलू बिजली स्रोत होना सबसे महत्वपूर्ण जलविद्युत लाभों में से एक है। हालाँकि हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर ने अभी तक किसी भी प्रमुख आयातित बिजली स्रोत को पूरी तरह से बदल दिया है, लेकिन यह आशा को प्रोत्साहित कर सकता है और बड़े पैमाने पर राष्ट्रीय उत्पादन उत्पादन प्रयासों के विकास को प्रेरित कर सकता है।

इसकी दक्षता के लिए हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर की सराहना की जाती है। यह निर्धारित करना कि ऊर्जा स्रोत आमतौर पर रूपांतरण प्रक्रिया के दौरान कितनी शक्ति का उत्पादन होता है, कितना कुशल है। जलविद्युत बांध से बहने वाला पानी अन्य कई सामान्य ईंधन स्रोतों की तुलना में बहुत अधिक दर पर बिजली उत्पन्न करता पाया गया है।

पर्यावरण का संरक्षण उन जलविद्युत फायदों में से एक है जिसे सरकारों और व्यक्तियों, विशेषकर पर्यावरणविदों दोनों द्वारा मान्यता प्राप्त है। तेल, गैस और कोयले जैसे बिजली स्रोतों का सबसे अधिक उपयोग किया गया है, यह प्रमुख प्रदूषक पाए गए हैं, जो ग्लोबल वार्मिंग में योगदान करते हैं, और मानव स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर, हालांकि, एक स्वच्छ ऊर्जा स्रोत है, जिसका अर्थ है कि इसका उत्पादन करना और इसका उपयोग करने से ये समस्याएं पैदा नहीं होती हैं।

पर्यावरण के साथ अधिक सद्भाव में रहने के आंदोलन के साथ-साथ कचरे और संरक्षण के बारे में चिंताएं बढ़ रही हैं। पनबिजली के अन्य लाभों में से केवल बिजली की मात्रा का उत्पादन करने की क्षमता है। एक जलविद्युत बांध ऊर्जा पैदा करता है जब पानी अपनी टर्बाइनों से बहता है। ऐसे उदाहरणों में जहां यह निर्धारित किया जाता है कि आउटपुट मांग से अधिक है, जल प्रवाह को कम किया जा सकता है, जिससे उत्पन्न बिजली की मात्रा कम हो सकती है।

विश्वसनीयता और नवीनीकरणशीलता दो जलविद्युत लाभ हैं जिन्हें अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। जल एक अक्षय संसाधन है। जब तक यह एक जलविद्युत बांध के करीब निकटता में मौजूद है, तब तक आम तौर पर थोड़ी चिंता होती है कि बिजली का उत्पादन बाधित होगा। बांध ऐसे तरीके से बनाए जाते हैं जो उन्हें लंबे समय तक विश्वसनीय बनाते हैं।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...