Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
दोष ट्री विश्लेषण से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

दोष ट्री विश्लेषण

गलती से पेड़ के विश्लेषण में, एक पेड़ की तरह आरेख का उपयोग किसी एक घटना की पहचान करने और यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि इसके ऊपर क्या हुआ। कई प्रकार के प्रतीकों से मिलकर, एक दोषपूर्ण पेड़ को समस्या निवारण उपकरण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है या यह तय करने के लिए कि विस्फोट या फोरकास्ट दुर्घटना जैसी घटना कैसे हुई। प्रतीकों में गेट्स और आयत के साथ-साथ त्रिकोण, सर्कल और हीरे शामिल हैं। अंतिम परिणाम दोष विश्लेषण पेड़ के शीर्ष पर दर्शाए गए हैं, और अन्य तत्व जब तक मूल कारण नीचे प्रस्तुत नहीं किए जाते हैं, तब तक यह कटौतीत्मक तर्क में सहायता करता है। फॉल्ट ट्री विश्लेषण पहली बार 1960 के दशक में बनाया गया था और अक्सर इसका उपयोग विनिर्माण, बिजली संयंत्रों और हथियार प्रणालियों के डिजाइन में किया जाता है।

आम तौर पर एक गलती के पेड़ की शीर्ष आयत को "शीर्ष द्वार" कहा जाता है। एक घटना जो विफलता का अंतिम परिणाम थी, या जो एक ऐसी समस्या का प्रतिनिधित्व करती है जिसे हल करने की आवश्यकता होती है, आमतौर पर यहां प्रतिनिधित्व किया जाता है। अन्य गेट प्रतीकों की पहचान कर सकते हैं कि हर घटना का उल्लेख अंतिम परिणाम से पहले होने की जरूरत है या नहीं। वे यह भी दिखा सकते हैं कि क्या एक या दूसरे, या कारकों का एक संयोजन, एक घटना को जन्म दे सकता है।

फाल्ट ट्री विश्लेषण आम तौर पर मूल कारणों और घटनाओं को दिखाने के लिए हलकों का उपयोग करता है जो टूट नहीं सकते। सर्किल आमतौर पर पेड़ के आरेख के निचले भाग में होते हैं। हीरे का उपयोग अक्सर तब किया जाता है जब बहुत कम जानकारी द्वारा आगे के विश्लेषण को निषिद्ध किया जाता है; यहां कर्मियों या हार्डवेयर का प्रतिनिधित्व किया जा सकता है। आरेख में, आम तौर पर कुछ स्थितियों को व्यक्त करने के लिए अंडाकार का उपयोग किया जाता है जो केवल विशेष परिस्थितियों में हो सकते हैं। त्रिकोण अक्सर पेड़ की विभिन्न शाखाओं के बीच संबंध बनाने में मदद करते हैं।

इन मूल प्रतीकों का उपयोग गलती के पेड़ के विश्लेषण में किया जाता है, जबकि प्रतीकों के अन्य सेट कभी-कभी भी उपयोग किए जाते हैं। यह अवधारणा किसी सिस्टम की सुरक्षा या विश्वसनीयता का मूल्यांकन करने में मदद कर सकती है जबकि इसे डिज़ाइन किया जा रहा है, सामान्य ऑपरेशन के दौरान, या जब कोई समस्या होती है। इस तरह के विश्लेषण से यह समझने में भी मदद मिलती है कि सिस्टम कैसे काम करते हैं, यह निर्धारित करते हैं कि परीक्षण की आवश्यकता है, या दुर्घटना या उपकरण की खराबी का कारण पता लगाने के लिए।

एक नकारात्मक घटना को आमतौर पर प्रभावी होने के लिए एक गलती ट्री विश्लेषण उपकरण के लिए पूर्वानुमानित होने की आवश्यकता होती है। इसके लिए उन प्रमुख कारकों की प्रत्याशा की भी आवश्यकता होती है जो किसी समस्या का कारण बनते हैं। इसलिए, विश्लेषकों को उस क्षेत्र में कुशल होने की आवश्यकता है जिसका वे आकलन कर रहे हैं, चाहे वे जिस भी उपकरण का उपयोग करें। फॉल्ट ट्री एनालिसिस सॉफ्टवेयर ग्राफिकल रूप से सूचनाओं को व्यवस्थित करने, मुद्दों पर रिपोर्ट करने और विश्लेषण किए जाने वाले विभिन्न डेटा को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।

 

Related questions

...