Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
भूवैज्ञानिक इतिहास से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

भूवैज्ञानिक इतिहास

वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि पृथ्वी लगभग पांच अरब साल पुरानी है, जिसका अर्थ है कि सूर्य से तीसरी चट्टान ने बहुत सारे इतिहास को देखा है। मानव इतिहास ने पृथ्वी के कुल अस्तित्व का केवल एक छोटा सा हिस्सा लिया है, इसलिए वैज्ञानिक पृथ्वी के समग्र इतिहास को कई प्रमुख खंडों में विभाजित करने के लिए भूगर्भिक समय के पैमाने का उपयोग करते हैं। बहुत से लोग मध्य युग और पुनर्जागरण की तरह की अवधि के बारे में सोचते हैं, वैज्ञानिक पृथ्वी के भूवैज्ञानिक इतिहास को सुपरनॉन, ईओन, युग और पीरियड में प्रीकैम्ब्रियन सुपरनॉन, मेसोज़ोइक युग और पैलोजेन काल के रूप में तोड़ते हैं।

भूवैज्ञानिक इतिहास कई तकनीकों के साथ स्थापित किया गया है, जिनमें से कई स्ट्रैटिग्राफी के आसपास घूमते हैं, रॉक स्ट्रैट का अध्ययन। स्ट्रैटिग्राफी में, भूविज्ञानी भूगर्भिक सामग्री की परतों की जांच करते हैं जो कि ईओन्स पर जमा हो गई हैं, इन परतों को वैज्ञानिक तकनीकों के साथ डेटिंग करते हुए और समय में विभिन्न महत्वपूर्ण बिंदुओं को स्थापित करने के लिए तिथियों का उपयोग करते हैं। रॉक स्ट्रेटा का उपयोग पृथ्वी की टेक्टोनिक प्लेटों की गति, पहाड़ों की तरह भूवैज्ञानिक विशेषताओं की उम्र और परिदृश्यों की समग्र आयु को ट्रैक करने के लिए भी किया जा सकता है।

भूवैज्ञानिक इतिहास में समय की सबसे बड़ी इकाई सुपरनॉन है। प्रत्येक सुपरनॉन को छोटे ईनों की एक श्रृंखला में तोड़ दिया जाता है, जो युगों, अवधियों, युगों और फिर युगों में विभाजित होते हैं। डेटिंग भूवैज्ञानिक इतिहास के साथ थोड़ा फजी हो सकता है; मानव इतिहास के विपरीत, जहां 100 वर्षों से बंद होने से बड़ा अंतर पड़ता है, भूवैज्ञानिक इतिहास ऐसे विशाल समय के साथ संबंधित है कि 100 वर्ष एक तुच्छ त्रुटि है। लक्ष्य एक कठिन समय प्रदान करना है जो भूविज्ञानी घटनाओं के ढांचे को स्थापित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

भूवैज्ञानिक इतिहास के अध्ययन के साथ कई उपयोगी चीजें पूरी की जा सकती हैं। उदाहरण के लिए, विभिन्न रॉक स्ट्रैट को डेट करने में सक्षम होने के कारण, भूवैज्ञानिकों ने ऐतिहासिक जीवों की उपस्थिति की तारीख करने की अनुमति दी है। जीवाश्म विज्ञान के छात्र इस जानकारी का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करते हैं कि जीव पहले कब दिखाई दिए, और स्तनधारियों की पहली उपस्थिति जैसे प्रमुख विकासवादी बदलावों की जानकारी के लिए। इतिहास में विभिन्न बिंदुओं पर पृथ्वी की जलवायु क्या रही है, और जलवायु में कितनी देर तक बदलाव हुआ है, यह निर्धारित करने के लिए पैलियोबोटनी और पैलियोक्लिमेटोलॉजी भी भूगर्भिक समय के पैमाने पर जानकारी का लाभ उठाते हैं।

भूवैज्ञानिक भी इस बात में रुचि रखते हैं कि कैसे भूवैज्ञानिक इतिहास के दौरान पृथ्वी का गठन और परिवर्तन हुआ। उनके अध्ययन ने चुंबकीय ध्रुवों के आवधिक उलट से सब कुछ का पता लगाया है कि क्यों कुछ तत्व दुर्लभ हैं और अन्य प्रचुर मात्रा में हैं।

भूवैज्ञानिक इतिहास के बारे में कभी-कभी विवाद होते हैं। Imprecise डेटिंग ने विभिन्न खोज और विश्वासों के बारे में चुनौतियों का सामना किया है, और कभी-कभी स्पष्ट, अविवेकी निष्कर्ष निकालने के लिए पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं होती है। अन्य विज्ञानों की तरह, भूविज्ञान का लक्ष्य पूरी तरह से जानकारी इकट्ठा करना है, जो दुनिया के समग्र ज्ञान में योगदान देता है, और भूवैज्ञानिक इतिहास में कभी-कभी विरोधाभास या सबूत शामिल हो सकते हैं जो कुछ निष्कर्षों और विश्वासों को धता बताते हैं।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...