Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
विमानन का इतिहास से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

विमानन का इतिहास

विमानन का इतिहास 600 ईसा पूर्व या उससे पहले चीन में शुरू होता है, जहां लोग बड़ी पतंगों (सजा के रूप में) से जुड़े होते हैं। 5 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में, आविष्कारक लू बान ने एक "लकड़ी की चिड़िया" का आविष्कार किया था, जिसकी बारीकियां अज्ञात थीं, हालांकि यह एक बड़ी पतंग या शुरुआती ग्लाइडर हो सकती थी। चीन में तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में ऑन-बोर्ड लालटेन के साथ गर्म हवा के गुब्बारे का निर्माण किया गया था, और युद्ध के दौरान दुश्मन को डराने के लिए इस्तेमाल किया गया था। पतंग में मानव उड़ान फिर से 559 में घटित हुई।

कई शताब्दियों के बाद, 9 वीं शताब्दी में, इस्लामिक पोलीमैथ और आविष्कारक अब्बास इब्न फिरनास ने पहले ज्ञात ग्लाइडर्स का प्रदर्शन किया और एक प्रारंभिक पैराशूट का आविष्कार किया, जिसने उन्हें केवल मामूली चोटों के साथ 50 फुट की गिरावट से बचने की अनुमति दी। इतालवी जीनियस लियोनार्डो दा विंची ने एक ऑर्निथॉप्टर (विंग-फ्लापिंग फ्लाइट मशीन) सहित उड़ान मशीनों और विमानन के लिए विभिन्न डिजाइन किए, लेकिन वे कभी नहीं बनाए गए थे। यह 1783 तक नहीं था कि आधुनिक विमानन में पहला मील का पत्थर, सच्ची उड़ान मशीन, एक गर्म हवा का गुब्बारा, मॉन्टगॉल्फियर भाइयों द्वारा निर्मित किया गया था और 5 के पाठ्यक्रम पर जीन-फ्रेंकोइस पिलात्र डी रोजियर और फ्रेंकोइस लॉरिएन डी-आर्कलैंड्स द्वारा उड़ाया गया था। मील (8 किमी)। लकड़ी की आग से संचालित, इस शुरुआती गुब्बारे में कोई स्टीयरिंग तंत्र नहीं था।

18 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में, गर्म हवा के गुब्बारे में उड्डयन यूरोप में सभी गुस्से में था, और एक गर्म गर्म हवा के गुब्बारे बनाने पर काम शुरू किया गया था। यह 1852 में हेनरी गिफर्ड द्वारा एक भाप इंजन चालित शिल्प का उपयोग करके हासिल किया गया था, जिसने अर्ध-नियंत्रित फैशन में 15 मील (24 किमी) उड़ान भरी थी। 1860 के दशक में, यूनियन आर्मी बलून कॉर्प्स द्वारा अमेरिकी गृहयुद्ध के दौरान युद्ध में पहली बार नॉन-स्टीयरेबल खनन गुब्बारे का इस्तेमाल किया गया था। 1884 में, पहली पूरी तरह से नियंत्रणीय हवाई पोत का निर्माण किया गया था, साथ ही यह वास्तव में बड़े हवाई जहाजों में से एक था, जिसकी लंबाई 170 फीट (52 मीटर) थी, जिसमें 66,000 क्यूबिक फीट (1,900 घन मीटर) हवा थी। ला फ्रांस नाम का यह गुब्बारा फ्रांसीसी सेना के स्वामित्व में था और 8-1 / 2 हॉर्सपावर की इलेक्ट्रिक मोटर की सहायता से अपनी पहली उड़ान में 5 मील (87 किमी) की दूरी तय की थी।

19 वीं शताब्दी में उड़ान के भौतिकी के अन्वेषण और आधुनिक रूप से भारी वायु-से-विमानन के 14 वें हिस्से के निर्माण को देखा गया। 14 अगस्त 1901 को गुस्तावे व्हाइटहेड द्वारा फेयरफील्ड, कनेक्टिकट में पहली भारी-भारी-हवाई उड़ान हुई। यह इंजन-चालित, 800 मीटर लंबी, 15 मीटर-ऊँचाई की उड़ान ने राइट ब्रदर्स की ऐतिहासिक उड़ान को दो साल से अधिक समय तक चलाया। , और वास्तविक ऐतिहासिक मील का पत्थर का प्रतिनिधित्व करता है।

1901 में भारी-से-अधिक हवाई विमानों के विकास के बाद, विमानन 1970 के दशक तक लगातार और तेजी से आगे बढ़ा। 1939 में, जर्मनी में एरच वारसिट्ज द्वारा पहला कार्यात्मक जेट विमान उड़ाया गया था। पहला व्यावहारिक हेलीकॉप्टर उसी समय के आसपास विकसित हुआ, 1936 में, जर्मनी में भी। 1947 में रॉकेट-संचालित बेल एक्स -1 में चक येजर द्वारा ध्वनि अवरोध को तोड़ दिया गया था, और पहला वाणिज्यिक जेटलाइनर, एवरो C102 जेटलाइनर ने 1949 में उड़ान भरी थी। तब से, विमानन में प्रगति कुछ धीमी है, और बहुत कुछ पायलट को हटाने और पूरी तरह से स्वायत्त शिल्प बनाने पर ध्यान केंद्रित, जिसे यूएवी (मानव रहित हवाई वाहन) कहा जाता है।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...