Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Physics
बैक्टीरियल बायोफिल्मस से आप क्या समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav

बैक्टीरियल बायोफिल्म 

बायोफिल्म एक प्रकार का जीवाणु समुदाय है। एकल कोशिकाओं के रूप में बढ़ने के बजाय, जो एक-दूसरे से जुड़ी नहीं हैं, कुछ जीवाणु प्रजातियां बायोफिल्म्स का निर्माण कर सकती हैं और एक सतह को कवर करने वाली एक शीट के रूप में विकसित हो सकती हैं। बैक्टीरिया के बायोफिल्म को एक चिपचिपे पदार्थ के माध्यम से एक साथ रखा जाता है जिससे बैक्टीरिया उत्पन्न होता है। यह संरचना कीटाणुनाशक या एंटीबायोटिक दवाओं से बैक्टीरिया को सुरक्षा प्रदान करती है और इसलिए यह दवा और उद्योग के लिए महत्वपूर्ण है।

बैक्टीरिया अकेले रह सकते हैं, लेकिन एक समूह में रहने से कुछ लाभ मिल सकते हैं। बैक्टीरिया के क्लेबसिएला और स्यूडोमोनास जेनेरा में प्रजातियां उन प्रकारों के उदाहरण हैं जो एक जीवाणु बायोफिल्म में एक साथ रह सकते हैं। बायोफ़िल्म्स जिन सतहों को घर कहते हैं, वे निर्जीव या जैविक भी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, स्यूडोमोनास एरुगिनोसा फेफड़ों की आंतरिक सतहों पर रह सकता है और संभावित रूप से बीमारी का कारण बन सकता है, या यह किसी कारखाने में उत्पादन मशीनरी के अंदर की सतहों की तरह रह सकता है। किसी भी सतह जिसमें नमी और पोषक तत्वों की अच्छी आपूर्ति होती है, एक जीवाणु बायोफिल्म का समर्थन कर सकती है।

सबसे अधिक बार, एक जीवाणु बायोफिल्म में बैक्टीरिया की एक से अधिक प्रजातियां होती हैं। यह कवक या शैवाल जैसे अन्य रोगाणुओं का भी घर हो सकता है। एक साफ सतह जल्दी से आसपास के वातावरण से कार्बनिक अणुओं में शामिल हो सकती है। कार्बनिक परत से जुड़कर पहला बैक्टीरिया सतह की छड़ी को उपनिवेशित करता है। बायोफिल्म संरचना, जब यह विकसित होती है, तो शक्कर से बने गोंद जैसे पदार्थ द्वारा एक साथ धारण किया जाता है, जो बैक्टीरिया खुद पैदा करते हैं, जिसे साफ करना मुश्किल है।

बैक्टीरियल बायोफिल्म की कठोरता बैक्टीरिया को उन क्षेत्रों में रहने की अनुमति देती है जहां, अन्यथा, उन्हें यांत्रिक क्रिया, तरल प्रवाह या जैविक क्रिया के माध्यम से हटा दिया जाएगा। दांतों की सतह एक ऐसे क्षेत्र का एक उदाहरण है जहां बैक्टीरिया बायोफिल्म रहते हैं, जो रोगाणुओं को एक घर देते हैं जो मुंह में मौजूद पोषक तत्वों को बंद कर देते हैं। बहने वाली नदियाँ मुक्त जीवाणुओं को नीचे और समुद्र से बाहर ले जा सकती हैं, लेकिन यदि जीवाणु नदी में चट्टानों पर पैर जमाने का प्रयास करते हैं, तो यह वहां बैठकर जैव-ईंधन के भाग के रूप में पनप सकता है।

बायोफिल्म के चिकित्सा उदाहरणों में आवर्ती कान के संक्रमण शामिल हैं, जहां बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया कान के अंदर रहते हैं। लेगियोनेयर डिजीज, जो एक संभावित घातक फेफड़े का संक्रमण है, गर्म पानी के एरोसोल स्रोतों के अंदर लीगोनेला बैक्टीरिया से उत्पन्न होता है जो उनके प्राथमिक बायोफिल्म से ढीले हो जाते हैं और फेफड़ों के अंदर अपना रास्ता बनाते हैं। यहां तक ​​कि चिकित्सा उपकरण जो कुछ अस्पताल में भर्ती रोगियों के लिए आवश्यक हैं, जैसे कि अंतःशिरा ट्यूब या कैथेटर, बायोफिल्म को परेशान कर सकते हैं।

यदि बायोफिल्म रोगाणुओं के लिए फायदेमंद नहीं थे, तो रोगाणु उन्हें नहीं बनाएंगे। पोषक तत्वों से भरे वातावरण में रहने में सक्षम होने के अलावा, एक बहने वाली नदी की तरह, बैक्टीरियल बायोफिल्म एंटीबायोटिक और कीटाणुनाशक के खिलाफ सुरक्षात्मक हैं। अधिक बायोफिल्म बैक्टीरिया मुक्त तैरने वाले बैक्टीरिया की तुलना में घातक रसायनों की उपस्थिति से बच जाते हैं। बायोफिल्म की यह विशेषता जीवाणु बनाती है जो संक्रमण से लड़ने या सतहों को साफ रखने जैसे मामलों में मारने के लिए कठिन जीवन जीने के इस तरीके को चुनते हैं।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...