Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
एक सामग्री परीक्षण से आप क्या समझ्ते है?

1 Answer

+2 votes
Deva yadav

 

एक सामग्री परीक्षण 

एक सामग्री परीक्षण एक परीक्षण प्रक्रिया है जिसमें एक सामग्री के गुणों का आकलन किया जाता है। एक परीक्षण से दूर, सामग्री परीक्षण आमतौर पर बहुत लंबी प्रक्रियाएं होती हैं जिनमें एक विस्तृत मूल्यांकन शामिल होता है, सामग्री के बारे में जितना संभव हो उतना सीखने के लक्ष्य के साथ। नए उत्पादों के लिए दुनिया के कई क्षेत्रों में कानून द्वारा सामग्री परीक्षण की आवश्यकता होती है, जो बाजार में पेश किए जाने वाले होते हैं, और पुराने उत्पादों पर इस तरह के परीक्षण भी नियमित रूप से किए जाते हैं।

सामग्री का परीक्षण आमतौर पर सामग्री के मूल गुणों का आकलन करने के साथ शुरू होता है। विफलता के विश्लेषण के लिए सामग्री को तनाव के तहत भी रखा जाता है, और यह निर्धारित करने के लिए कि यह ज्वलनशील है या नहीं, किस प्रकार की स्थिति के कारण यह खतरनाक हो सकता है, यह कितना वजन सहन कर सकता है और क्या यह कास्टिक रसायनों का सामना कर सकता है या नहीं। सामग्री परीक्षण में भौतिक और रासायनिक गुणों का विश्लेषण शामिल है, जो एक सामग्री से सब कुछ देख रहा है कि यह बिजली का संचालन कितनी अच्छी तरह से करता है।

चूंकि कई देशों में व्यापक सुरक्षा मानक हैं जो उपभोक्ताओं को बेचे जाने वाले उत्पादों को नियंत्रित करते हैं, एक सामग्री परीक्षण में परीक्षण भी शामिल है जो यह निर्धारित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि कोई उत्पाद इन मानकों को पूरा करता है या नहीं। उदाहरण के लिए, एक बच्चे के खिलौने को देखने के लिए परीक्षण किया जाएगा कि क्या यह एक खतरनाक खतरा हो सकता है, या यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह प्लास्टिक ऑफगेज से बना है या नहीं, हानिकारक रसायनों को जारी करता है जो एक बच्चे को चोट पहुंचा सकता है। सामग्री परीक्षणों में पेंट, कोटिंग्स, और सभी घटकों के आकलन शामिल हैं जो उन चीजों की जांच के लिए हैं जो खतरनाक हो सकते हैं।

इस प्रकार का परीक्षण एक उच्च नियंत्रित प्रयोगशाला में किया जाता है जो मानकों को कड़ाई से बढ़ाता है। लैब को आमतौर पर अमेरिकन सोसायटी फॉर टेस्टिंग एंड मैटेरियल्स (एएसटीएम) जैसे शासी निकायों द्वारा निर्धारित मानकों का पालन करना चाहिए, यह सुनिश्चित करना कि किसी भी प्रयोगशाला में परीक्षण समान रूप से कठोर और समान रूप से दोहराए जाएंगे। लैब आमतौर पर सामग्री परीक्षण प्रक्रियाओं के एक विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञ होते हैं, जैसे कि विद्युत परीक्षण, प्लास्टिक परीक्षण, और इसके बाद।

सुरक्षा के लिए प्रदर्शन किए जाने के अलावा, गुणवत्ता आश्वासन उद्देश्यों के लिए एक सामग्री परीक्षण भी किया जा सकता है। जिन उत्पादों को बिक्री के लिए मंजूरी दे दी गई है, उन्हें पुष्टि करने के लिए सेवानिवृत्त किया जा सकता है कि वे अभी भी एक ही गुणवत्ता के हैं और मिलावट या परिवर्तन के संकेतों की जांच करने के लिए जो उन्हें असुरक्षित प्रस्तुत कर सकते हैं। गुणवत्ता आश्वासन में सामग्री परीक्षण के दौरान अंशांकन जैसी गतिविधियां भी शामिल हो सकती हैं ताकि पुष्टि हो सके कि उपकरण ठीक से चीजों को माप रहे हैं, और यह पुष्टि करने के लिए परीक्षण करते हैं कि विनिर्माण प्रक्रिया वास्तव में मानकीकृत है, यह सुनिश्चित करना कि प्रत्येक उत्पाद समान है।

Related questions

...