Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Physics
जिंक-एयर बैटरी के बारे में समझाइये

1 Answer

0 votes
Deva yadav

जिंक-एयर बैटरी 

जस्ता-वायु बैटरी एक प्रकार की धातु-वायु विद्युत भंडारण और निर्वहन उपकरण है जो जस्ता के ऑक्सीकरण के माध्यम से काम करती है। उत्पादन करने के लिए सस्ते और अपेक्षाकृत बड़ी क्षमता रखने के लिए, इनका उपयोग कानों के श्रवण यंत्रों से लेकर बिजली की बाड़ तक में किया जाता है। अधिकांश भाग के लिए, जस्ता-ऑक्साइड बैटरी गैर-रिचार्जेबल हैं। हालांकि, नई प्रगति ने 21 वीं सदी में रिचार्जेबल ईंधन सेल प्रकार के डिजाइन को संभव बनाया है।

19 वीं शताब्दी के शुरुआती दिनों में वैज्ञानिकों द्वारा 19 वीं शताब्दी की तकनीक पर विभिन्न तत्वों को ऑक्सीजन के संपर्क में लाकर प्रतिक्रिया उत्पन्न करने की वजह से जस्ता के विद्युत गुणों पर प्रहार किया गया था। किसी भी बैटरी के साथ, दो छोर हैं। सकारात्मक छोर को कैथोड के रूप में जाना जाता है, और नकारात्मक को एनोड कहा जाता है। जस्ता-वायु बैटरी के मामले में, कैथोड वायुमंडलीय ऑक्सीजन है और नकारात्मक जस्ता की आपूर्ति है। रिचार्जेबल डिजाइन अक्सर बस एक जिंक एनोड कारतूस होने से काम करता है जिसे स्विच किया जा सकता है और एक नए सिरे से बदल दिया जा सकता है।

सभी धातु-वायु डिजाइनों की तरह, जैसे ही कैथोड को एनोड में लाया जाता है, एक जस्ता-वायु बैटरी काम करना शुरू कर देती है। कई मामलों में, जैसे कि हियरिंग एड बैटरी, जस्ता को पुल-टैब के माध्यम से सील किया जाता है। प्रारंभिक उपयोग से पहले, यह टैब खींचा जाता है और पांच सेकंड के भीतर बैटरी पूरी तरह से सक्रिय हो जाती है।

जस्ता-वायु बैटरी के मुख्य लाभों में से एक इसकी दीर्घायु है, जबकि सील है। पुल-टैब के साथ एक जस्ता-वायु बैटरी तीन साल से ऊपर तक बैठ सकती है और अभी भी अपनी समग्र क्षमता का लगभग 100% बरकरार रखती है। अधिक प्रभावी सील के साथ बड़े मॉडल अनिश्चित काल तक रह सकते हैं। जब वे पहली बार ऑक्सीजन के संपर्क में आते हैं, तो जिंक-एयर बैटरी अपेक्षाकृत जल्दी से डिस्चार्ज हो जाती हैं और उन्हें तुरंत इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

एक जस्ता-वायु बैटरी में एक समान आकार की क्षारीय क्षमता की तीन गुना अधिक हो सकती है, और इस उच्च क्षमता ने उन्हें दूरदराज के क्षेत्रों में उपयोग के लिए आदर्श बना दिया है। वे पहली बार महासागर बौर और रेल सिग्नल जैसे बिजली की वस्तुओं के लिए अनुकूलित किए गए थे। इसके बाद उन्हें घड़ी की बैटरी जैसे छोटे अनुप्रयोगों के लिए लागू किया गया था, जिनकी समान दीर्घकालिक, कम-वर्तमान बिजली की मांग है।

जस्ता-वायु बैटरियों के लिए प्रमुख नकारात्मक उनके स्वाभाविक रूप से उच्च आंतरिक प्रतिरोध से संबंधित है। इसका मतलब यह है कि जबकि आकार के लिए एक उच्च सापेक्ष क्षमता है, उच्च धारा उत्पन्न करने की क्षमता कम है। जिंक-एयर बैटरी जो एक उच्च धारा प्रदान करती है, एक समान क्षारीय बैटरी की तुलना में बहुत बड़ी होनी चाहिए, इसलिए वे उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स जैसी वस्तुओं के लिए अनुपयुक्त हैं। जस्ता-हवा की बैटरी भी अन्य प्रकार की बैटरी की तुलना में नमी की क्षति के लिए अतिसंवेदनशील होती है और इसे इष्टतम प्रदर्शन के लिए सील डिब्बों में रखा जाना चाहिए।

ज्यादातर मामलों में, एक छोटे से मध्यम आकार की जस्ता-वायु बैटरी को अन्य कचरा के साथ सामान्य रूप से निपटाया जा सकता है। बड़े या रिचार्जेबल मॉडल कुछ न्यायालयों में खतरनाक पदार्थ का निर्माण कर सकते हैं। नतीजतन, उन्हें एक रीसाइक्लिंग या नामित निपटान सुविधा में ले जाना चाहिए।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...