Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
बायोमास नवीकरणीय ऊर्जा से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

बायोमास नवीकरणीय ऊर्जा 

बायोमास नवीकरणीय ऊर्जा आमतौर पर पौधे के कचरे, जैसे कि चुकंदर, मक्का या गन्ने के कचरे से प्राप्त ऊर्जा होती है, जिसका उपयोग कारों, विमानों और परिवहन के अन्य रूपों के लिए इथेनॉल ईंधन का उत्पादन करने के लिए किया जा सकता है। बायोमास नवीकरणीय ऊर्जा आधुनिक सभ्यता को ऊर्जा की एक संभावित असीम आपूर्ति प्रदान करती है, क्योंकि बायोमास से प्राप्त अधिकांश ऊर्जा पहले सूर्य द्वारा उत्पन्न की गई थी। बायोमास उत्पादों से उत्पन्न होने वाली अक्षय ऊर्जा को भी आमतौर पर पर्यावरण के लिए कम हानिकारक के रूप में देखा जाता है, क्योंकि विनिर्माण और उनके उपयोग की प्रक्रिया में कम प्रदूषण उत्पन्न होता है।

जीवाश्म ईंधन के विपरीत, बायोमास नवीकरणीय ऊर्जा को केवल फसल के अधिक रोपण से कम समय की अवधि में बदला जा सकता है जो कि प्रकृति से अन्यथा अप्रयुक्त संयंत्र के ईंधन या कटाई का अधिक उत्पादन करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसलिए, यह उचित भूमि प्रबंधन पर निर्भर है। स्थायी रूप से मीठे पानी के संसाधनों और मिट्टी के संरक्षण का उचित उपयोग बायोमास ऊर्जा उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, यदि यह बढ़ती ऊर्जा आवश्यकताओं का दीर्घकालिक समाधान हो।

संयुक्त राज्य अमेरिका में, 2002 के रूप में बायोमास नवीकरणीय ऊर्जा ने भूतापीय नवीकरणीय ऊर्जा, सौर ऊर्जा और पवन ऊर्जा संसाधनों को संयुक्त रूप से छह गुना अधिक ऊर्जा की आपूर्ति की। अनुमान है कि संयुक्त राज्य में सभी ऊर्जा का 3% बायोमास अक्षय संसाधनों द्वारा आपूर्ति की जाती है। विश्व स्तर पर, बायोमास ईंधन से 14% ऊर्जा की जरूरतें पूरी होती हैं।

अधिकांश बायोमास नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत भी कार्बन तटस्थ हैं, पर्यावरण में किसी भी शुद्ध ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में योगदान नहीं करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि शुरू में इस्तेमाल किए गए पौधे हवा बढ़ने से कार्बन खींचते हैं, ताकि बाद में उन्हें ईंधन में परिवर्तित करके उत्सर्जित किसी भी कार्बन को बस उस कमी को संतुलित किया जा सके। अन्यथा बायोमास नवीकरणीय ऊर्जा के लिए नि: शुल्क स्रोतों में संयंत्र अपशिष्ट शामिल हैं, जैसे कागज और लुगदी उद्योग से लकड़ी के अवशेष, साथ ही साथ औद्योगिक और नगरपालिका अपशिष्ट। संयुक्त राज्य अमेरिका का एक लकड़ी प्रसंस्करण क्षेत्र प्रत्येक वर्ष बायोमास ऊर्जा में 1,000 ट्रिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट (BTUs) का उत्पादन करता है, इस लकड़ी के चिप्स का अधिकांश हिस्सा स्थानीय उद्योग द्वारा ऊर्जा स्रोत के रूप में जलाया जाता है। लकड़ी बायोमास भी ऑस्ट्रिया में सभी ऊर्जा उत्पादन का 10% से अधिक के लिए जिम्मेदार है।

2011 तक, बायोमास नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग के लिए नवीकरणीय ऊर्जा क्रेडिट को 18 अमेरिकी राज्यों में सक्रिय रूप से बढ़ावा दिया गया है जिनके पास आधिकारिक नवीकरणीय पोर्टफोलियो मानक (आरपीएस) हैं और दुनिया भर में 29 अन्य औद्योगिक देशों ने अक्षय ऊर्जा के लिए कर प्रोत्साहन कार्यक्रम स्थापित किए हैं। हीटिंग और खाना पकाने के माध्यम से ऊर्जा उत्पादन के लिए बायोमास उत्पादों का उपयोग करना विकासशील देशों की संस्कृति का एक स्वाभाविक हिस्सा है, इस अनुमान के साथ कि इन ऊर्जा स्रोतों का 35% इन स्रोतों से आता है। स्थानीय विद्युत उत्पादन के लिए विश्व स्तर पर लकड़ी सबसे आम बायोमास उत्पाद भी है। गर्मी के लिए लकड़ी के कचरे को जलाने से भाप से चलने वाले विद्युत संयंत्रों को ईंधन दिया जाता है।

Related questions

...