Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
शेल गैससे आप क्या समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav

शेल गैस 

शेल गैस से तात्पर्य है शेल कुओं से प्राप्त प्राकृतिक गैस से। गैस युक्त चट्टान का एक रूप, शेल अक्सर जमीन में परतों में पाया जाता है। हालांकि अतीत में शेल से गैस निकालना बहुत लाभदायक नहीं रहा है, हाल की तकनीकी सफलताओं ने शेल गैस खनन की संभावनाओं में सुधार किया है। विशेष रूप से, हाइड्रोलिक फ्रैक्चरिंग और क्षैतिज ड्रिलिंग की तकनीकों ने काफी हद तक शेल गैस तक पहुंच से जुड़ी कुछ समस्याओं को हल किया है। कुछ लोगों ने हालांकि पर्यावरण के लिए हानिकारक गैस खनन की आलोचना की है।

शेल एक प्रकार की अवसादी चट्टान है जिसमें मिट्टी और खनिज जैसे क्वार्ट्ज होते हैं। यह आमतौर पर पेलियोजोइक और मेसोजोइक एरास से चट्टानों में पाया जाता है, जिसका अर्थ है कि यह अक्सर 500 और 700 मिलियन वर्ष पुराना है। शैलों को प्राकृतिक गैस सहित कार्बनिक पदार्थों में समृद्ध माना जाता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में प्राकृतिक गैस निकालने के लिए पहला कुआँ एक शेल गैस कुँआ था। 1860 तक, हालांकि, गैस के स्रोत के रूप में शेल की तुलना में पारंपरिक प्राकृतिक गैस जमा अधिक लाभदायक हो गए। हाल के वर्षों में, नए तकनीकी विकासों ने शेल गैस के खनन को अधिक लाभदायक बना दिया है। कई देश अब अमेरिका और चीन सहित अपनी भविष्य की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए शेल गैस तकनीक की ओर देख रहे हैं।

हालांकि शेल गैस कुएं आमतौर पर प्राकृतिक गैस के आसान निष्कर्षण की अनुमति देने के लिए पर्याप्त रूप से पारगम्य नहीं हैं, हाइड्रोलिक फ्रैक्चरिंग के आगमन ने इस समस्या को कम करने में मदद की है। हाइड्रोलिक फ्रैक्चरिंग में बोरहोल को एक कुएं में ड्रिलिंग करना और एक फ्रैक्चर द्रव नामक तरल पदार्थ में पंप करना शामिल है। फ्रैक्चर द्रव एक कुएं में दबाव बढ़ाने का कार्य करता है, जिससे नए फ्रैक्चर का निर्माण होता है। एक पारगम्य मिश्रण जैसे रेत को फ्रैक्चर को खुला रखने और प्राकृतिक गैस को कुएं से बाहर निकालने की अनुमति दी जा सकती है। हाइड्रोलिक फ्रैक्चरिंग तकनीक ने प्राकृतिक गैस के संभावित स्रोतों के रूप में कई शेल गैस कुओं को खोला है।

एक और तकनीक जिसने शेल गैस निष्कर्षण को अधिक किफायती बना दिया है वह है क्षैतिज ड्रिलिंग। क्षैतिज ड्रिलिंग एक बोरहोल के मार्ग को बेहतर तरीके से संशोधित करने के लिए गैस-समृद्ध शेल में घुसना चाहता है। इस तकनीक का उपयोग किया जाता है क्योंकि शेल कुएं अक्सर परतों में क्षैतिज रूप से खिंचाव करते हैं जो ऊर्ध्वाधर दिशा में बहुत मोटे नहीं होते हैं। प्राकृतिक गैस के प्रवाह को अधिकतम करने के लिए, हालांकि, बोरहोल के संपर्क में कुएं की सतह क्षेत्र को अधिकतम किया जाना चाहिए। इसलिए, बोरहोल को गैस के प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए एक शेल कुएं के माध्यम से क्षैतिज रूप से ड्रिल किया जाता है।

शेल से प्राकृतिक गैस खनन विवाद का विषय रहा है। प्राकृतिक गैस मुख्य रूप से मीथेन है, जो एक शक्तिशाली ग्रीनहाउस गैस है। कुछ आलोचकों ने तर्क दिया है कि शेल खनन से लीक मिथेन की मात्रा पारंपरिक गैस स्रोतों की तुलना में अधिक है। हाइड्रोलिक फ्रैक्चरिंग की भी आलोचना की गई है। कुछ का कहना है कि हाइड्रोलिक फ्रैक्चरिंग के दौरान इस्तेमाल होने वाले रसायन भूजल को दूषित करेंगे।

Related questions

...