Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
गैस डिफ्यूज़र से क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

गैस डिफ्यूज़र

 

गैस विसारक एक ऐसा उपकरण है जो एक विसरित पैटर्न में इसे फैलाने के लिए गैस की रिहाई को नियंत्रित करता है। इस प्रकृति के उपकरणों का उपयोग केवल कुछ उद्योगों के नाम के लिए सीवेज ट्रीटमेंट, वेल्डिंग और रिफाइनिंग में किया जाता है। निर्माण करने वाली कंपनियां आमतौर पर विभिन्न प्रयोजनों के लिए कई मॉडल पेश करती हैं, जिसमें जंग रोधी कोटिंग वाले उपकरण और कठोर वातावरण में इसे और अधिक उपयोगी बनाने के लिए अन्य गुण शामिल होते हैं।

यह उपकरण एक गैस लाइन से जुड़ता है। जब लाइन खुली होती है, तो गैस को विसारक से गुजरना होता है। विसारक इसे बुलबुले में तोड़ता है जो बड़े या छोटे हो सकते हैं, और कॉन्फ़िगरेशन के आधार पर, विभिन्न अंतराल पर हो सकते हैं। यह एक एकल जेट में उभरने की अनुमति देने के बजाय बुलबुले की एक धारा में गैस को बाहर फैलाकर व्यापक फैलाव को प्रोत्साहित करता है।

सीवेज उपचार के मामले में, गैस विसारक एक जलवाहक के रूप में कार्य करता है। सीवेज अधिक तेज़ी से तब टूटता है जब अंदर के सूक्ष्मजीवों में भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन होता है, और एक बब्लर, जैसा कि इन उपकरणों को भी जाना जाता है, ऑक्सीजन को मल के पूरे टैंक में समान रूप से वितरित कर सकता है। बुलबुले के माध्यम से चलेंगे, जीवों को ऑक्सीजन की सफाई करने की अनुमति देंगे, और सीवेज की ऊपरी परत के माध्यम से हानिरहित रूप से वेंट करेंगे। एक ऑपरेटर ठीक से मोटे होने तक, बुलबुले की बनावट के साथ-साथ गैस की मात्रा को नियंत्रित कर सकता है।

वेल्डर अपने बफर गैसों को नियंत्रित करने के लिए गैस डिफ्यूज़र का उपयोग करते हैं। डिफ्यूज़र समान रूप से परियोजना पर गैस फैलाएगा, जिससे सुरक्षा और प्रभावशीलता बढ़ जाएगी। वेल्डर विभिन्न परियोजनाओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिफ्यूज़र को बदल या समायोजित कर सकता है। यह आमतौर पर गर्मी और जंग को रोक देता है, उस क्षेत्र में दो संभावित मुद्दे जहां वेल्डिंग होती है। रिफाइनिंग और अन्य धातु प्रक्रियाओं में गैस की रिहाई को नियंत्रित करने के लिए एक विसारक के उपयोग की आवश्यकता हो सकती है, विशेष रूप से महत्वपूर्ण मुद्दा जब रिफाइनिंग में सहनशीलता के बहुत संकीर्ण मार्जिन शामिल होते हैं।

गैस विसारक के लिए एक और उपयोग एक वाल्व में हो सकता है जहां ऑपरेटर तेजी से दबाव अंतर के कारण होने वाली समस्याओं को रोकना चाहता है। गैस धीरे-धीरे फैलने के बजाय वाल्व के माध्यम से फैलती है ताकि गैस लाइनों के दस्तक या तेजी से विस्तार जैसे मुद्दों को रोका जा सके।

सिरेमिक एक गैस विसारक के लिए एक आम सामग्री है क्योंकि यह टिकाऊ, संक्षारण के लिए प्रतिरोधी और कम चालकता के लिए जाना जाता है। चारकोल से बने फिल्टर का उपयोग करना भी संभव है, साथ ही साथ धातु की फिटिंग नोजल की संख्या के साथ एक मोटे प्रवाह में गैस को फैलाने के लिए। गैस डिफ्यूज़र को साफ रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि मोज़री गैस के फैलाव को सीमित कर सकती है और सुरक्षा की समस्या पैदा कर सकती है। कुछ सफाई के लिए तरल पदार्थों में भिगोते हैं जबकि अन्य को साफ़ किया जा सकता है। आखिरकार, एक उपकरण के लिए प्रतिस्थापन आवश्यक है जो बुरी तरह से पहना या भरा हुआ है।

Related questions

...