Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
गैस मैनोमीटर से आप क्या समझतेहै?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

गैस मैनोमीटर 

गैस मैनोमीटर एक उपकरण है जिसका उपयोग गैस के दबाव को मापने के लिए किया जाता है। मैनोमीटर या तो बंद-ट्यूब या ओपन-ट्यूब हो सकता है और दबाव को मापने के लिए पानी, पारा, या किसी अन्य तरल का उपयोग कर सकता है। सबसे सरल प्रयोगशाला गैस मैनोमीटर में एक यू-आकार का ग्लास या प्लास्टिक ट्यूब होता है जो एक छोर पर दबाव वाली गैस के कंटेनर से जुड़ा होता है और आंशिक रूप से तरल से भरा होता है। डिजिटल मैनोमीटर भी बेचे जाते हैं, और घरेलू उपकरणों के लिए गैस के दबाव की जांच के लिए व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं।

दबाव वाली गैस अपने कंटेनर पर एक बल लगाती है। उदाहरण के लिए, फुलाए जाने पर एक गुब्बारा खिंच जाएगा - आंतरिक वायु का दबाव बाहरी वायु के दबाव से अधिक हो जाता है और गुब्बारे के खिंचाव की सामग्री को बाहर की ओर खींचता है। एक गैस मैनोमीटर इस सिद्धांत का उपयोग वायुमंडलीय दबाव के खिलाफ एक कंटेनर में गैस के दबाव को मापने के लिए या एक वैक्यूम के खिलाफ करता है।

एक ओपन-ट्यूब गैस मैनोमीटर में दबावयुक्त गैस से भरा एक कंटेनर होता है और यह यू-आकार की ट्यूब के एक छोर से जुड़ा होता है, जो दूसरे छोर पर खुला होता है। गैस कंटेनर से ट्यूब के पीछे की तरफ माप के लिए अंकन के साथ कैलिब्रेटेड है। यू-ट्यूब के निचले हिस्से को भरने के लिए तरल पारा या पानी का उपयोग किया जाता है।

यदि गैस और वायुमंडल के बीच दबाव में अंतर है, तो यू-ट्यूब में तरल एक दिशा में मजबूर हो जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि कंटेनर में गैस वायुमंडल की तुलना में अधिक दबाव में है, तो तरल को कंटेनर से दूर यू-ट्यूब नीचे ले जाया जाएगा। यह खुले अंत की ओर कैलिब्रेटेड निशान के साथ उठेगा, एक माप प्रदान करेगा जिसका उपयोग गैस के दबाव को कम करने के लिए किया जा सकता है। यदि वायुमंडलीय दबाव अधिक है, तो यह दबाव तरल को कंटेनर की ओर मजबूर कर देगा, जिससे तरल का स्तर कैलिब्रेटेड निशान के साथ गिर जाएगा।

चूंकि दोनों वायुमंडलीय दबाव और गैस दबाव ट्यूब में तरल पर काम कर रहे हैं, दोनों को निहित गैस के दबाव का पता लगाने के दौरान फैक्टर होना चाहिए। जब गैस का दबाव वायुमंडलीय दबाव से अधिक होता है, तो गैस न केवल विपरीत ट्यूब में तरल को ऊपर की ओर धकेल रही है, बल्कि यह हवा को भी ऊपर की ओर धकेल रही है। इसका मतलब यह है कि सच्चे गैस के दबाव को प्राप्त करने के लिए तरल की ऊंचाई की माप में वायुमंडलीय दबाव को जोड़ा जाना चाहिए। यदि गैस का दबाव वायुमंडलीय दबाव से कम है, तो विपरीत पकड़: सही माप को वायुमंडलीय दबाव से घटाया जाता है ताकि वास्तविक गैस दबाव का पता लगाया जा सके।

एक बंद-ट्यूब मैनोमीटर एक ही सेटअप का उपयोग करता है, लेकिन एक बंद अंत के साथ जो हवा के लिए खुला होने के बजाय एक वैक्यूम रखता है। इस प्रकार का गैस मैनोमीटर वायुमंडलीय दबाव के मुद्दे से बचता है। चूंकि दबाव का कोई अन्य स्रोत ट्यूब के विपरीत छोर पर काम नहीं करता है, लिक्विड की ऊंचाई पूरी तरह से निहित गैस के दबाव से निर्धारित होती है। गैस तरल को ट्यूब में एक निश्चित दूरी तक वैक्यूम में मजबूर कर देगी, जिस बिंदु पर दबाव पढ़ा जा सकता है।

Related questions

...