Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
आवासीय भार के बारे मे बताइये

1 Answer

+1 vote
Deva yadav

आवासीय भार 

आवासीय भार एक शब्द है जिसका उपयोग किसी भी समय निवास में प्रवेश करने वाली बिजली की मात्रा का वर्णन करने के लिए किया जाता है। एक निवास तक जितनी बिजली पहुंच सकती है, वह आमतौर पर उसके सर्विस ड्रॉप की मात्रा से सीमित होती है। जब घरों का निर्माण किया जाता है या विद्युत प्रणालियों को पुनर्निर्मित किया जाता है, तो एक इलेक्ट्रीशियन को सिस्टम की ओवरलोडिंग के कारण होने वाली विद्युत समस्याओं को रोकने के लक्ष्य के साथ निर्धारित करने के लिए अधिकतम आवासीय भार का अनुमान लगाने के लिए कई गणनाएं करनी चाहिए।

दुनिया के कुछ क्षेत्रों में, उपयोगिताओं ने लोड प्रबंधन कार्यक्रमों को बढ़ावा दिया है जो कि पीक समय पर बिजली के उपयोग का प्रबंधन करके बुढ़ापे की ग्रिड की भरपाई करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। ये कार्यक्रम उपयोगिता ग्राहकों के लिए बचत भी उत्पन्न करते हैं, जिससे उन्हें बिजली पर कम खर्च करने में मदद मिलती है। लोड प्रबंधन कार्यक्रम बिजली के संसाधनों को मुक्त करने के लिए पीक अवधि के दौरान बिजली के उपयोग को कम करते हुए, पानी के हीटर और फ्रिज जैसे उच्च भार वाले विद्युत उपकरणों को नियंत्रित करते हैं। उदाहरण के लिए, एक वॉटर हीटर स्वचालित रूप से तब क्लिक कर सकता है जब थर्मोस्टैट यह निर्धारित करता है कि अंदर का पानी ठंडा होना शुरू हो रहा है, लेकिन एक लोड प्रबंधन प्रणाली के तहत, हीटर बंद रहेगा, बाद में क्लिक करने पर जब ग्रिड में बिजली की मांग इतनी नहीं होती है उच्च।

आवासीय लोड गणना एक निवास के लिए उपयुक्त सेवा ड्रॉप की मात्रा निर्धारित करती है, किस प्रकार की तारों का उपयोग किया जाना चाहिए, और सर्किट की व्यवस्था कैसे की जानी चाहिए। इलेक्ट्रीशियन एक संरचना की हीटिंग और ठंडा करने की जरूरतों को निर्धारित करने के लिए गणना भी करते हैं ताकि सबसे अच्छी प्रणाली स्थापित की जा सके। एक प्रणाली जो बहुत छोटी है वह पर्याप्त नहीं होगी, जबकि एक प्रणाली जो बहुत बड़ी है वह अक्षम होगी। सही प्रणाली स्थापित करने से ऊर्जा की लागत में कटौती होगी और तापमान को अधिक आरामदायक रखा जा सकेगा।

आवासीय भार पर उपयोगिताएँ आधार बिलिंग। जिन घरों में औसत से अधिक का उपयोग किया जाता है, उन्हें अधिक बिल दिया जाएगा, जो ग्रिड पर उनके बढ़ते बोझ को दर्शाते हैं, जबकि कम बिजली का उपयोग करने वाले घरों को कम दरों के साथ पुरस्कृत किया जाएगा। इस प्रणाली को ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देने के लिए, और ग्रिड को संचालित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। बिजली के बिल आमतौर पर अपने ग्राहकों के लिए ऊर्जा के उपयोग को कम करते हैं, और इसमें चोटी के आवासीय भार का माप शामिल हो सकता है ताकि लोग देख सकें कि वे सबसे अधिक ऊर्जा का उपयोग कब कर रहे थे।

कई देशों ने अपनी विद्युत ग्रिडों पर बढ़ती मांगों का सामना किया है, क्योंकि यह आबादी के गुब्बारे के रूप में है। ग्रिडों को फिर से भरना और प्रतिस्थापित करना महंगा है और समय लगता है, और विद्युत सेवा में रुकावट पैदा कर सकता है। नतीजतन, कुछ ग्रिडों को एक शोकपूर्ण स्थिति तक पहुंचने की अनुमति दी गई है, जिसका अर्थ है कि भविष्य में केवल बिजली के आवंटन के साथ समस्याएं बढ़ेंगी।

Related questions

...