Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
रासायनिक एजेंट से आप क्या समझते हैं?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

रासायनिक एजेंट 

रासायनिक एजेंट रासायनिक यौगिक हैं जो मनुष्यों में असुविधाजनक या घातक लक्षण पैदा करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। विभिन्न प्रकार के रासायनिक एजेंट हैं जो घातक रासायनिक युद्ध में इस्तेमाल होने वाले रसायनों से लेकर भीड़ नियंत्रण एजेंटों तक विभिन्न प्रकार से काम करते हैं, जो अस्थायी रूप से अक्षम होते हैं। इस तरह के रसायनों तक पहुंच को कड़ाई से प्रतिबंधित किया गया है, अगर रसायन गलत हाथों में पड़ गए तो क्या हो सकता है, इस बारे में चिंताओं के कारण, और एक दुश्मन देश के भंडार में रासायनिक एजेंटों की संदिग्ध उपस्थिति का उपयोग अंतरराष्ट्रीय निरीक्षण और यहां तक ​​कि युद्ध के लिए एक बहाने के रूप में किया गया है ।

मनुष्य बहुत लंबे समय से रासायनिक एजेंटों का उपयोग कर रहा है। प्राचीन यूनानी युद्ध के लेखों में जहरीले पदार्थों से भरे ज्वलनशील जहाजों के उपयोग का वर्णन किया गया है और उदाहरण के लिए उन्हें निष्क्रिय करने के लिए दुश्मन की श्रेणी में भेजा गया है। 19 वीं और 20 वीं शताब्दी में रसायन विज्ञान का ज्ञान बढ़ने के साथ-साथ रासायनिक एजेंटों का परिष्कार भी बढ़ा। विश्व युद्ध एक ने खाइयों में कई रासायनिक हथियारों के उपयोग को देखा, जिसमें कई सैनिक घायल हुए या सरसों गैस जैसे पदार्थों से मारे गए।

प्रथम विश्व युद्ध के बाद, कई राष्ट्रों ने रासायनिक एजेंटों के संभावित खतरे को पहचान लिया, यह महसूस करते हुए कि उन्हें युद्ध में घातक परिणामों के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। रासायनिक एजेंट मित्र और शत्रु के बीच, या लड़ाकू और नागरिक के बीच भेदभाव नहीं करते हैं, और प्रथम विश्व युद्ध में कई उदाहरण थे जब सैनिकों ने गलती से खुद को मारा, या नागरिक आबादी को इकट्ठा किया। इन चिंताओं के परिणामस्वरूप, कई रासायनिक हथियार प्रतिबंध पारित किए गए हैं, हस्ताक्षरकर्ताओं ने सैन्य उपयोग के लिए रासायनिक एजेंटों के उत्पादन या स्टॉकिंग से बचना स्वीकार किया है।

ऐसे प्रतिबंधों का अनुपालन करने के लिए, अधिकांश राष्ट्र रासायनिक एजेंटों की पहचान करने के लिए एक वर्गीकरण प्रणाली का उपयोग करते हैं। प्रथम श्रेणी के रसायनों का रासायनिक हथियारों के अलावा कोई उपयोग नहीं है, और इन रसायनों को अक्सर स्पष्ट रूप से प्रतिबंधित किया जाता है। दूसरी श्रेणी में, जिन रसायनों में सैन्य उपयोग से परे कुछ अनुप्रयोग होते हैं, उन्हें एक साथ रखा जाता है, जबकि तीसरे वर्ग में संभावित सैन्य अनुप्रयोगों सहित कई प्रकार के उपयोगों के साथ सामान्य रसायन शामिल हैं। जो कंपनियाँ दूसरी और तीसरी कक्षा में रसायनों का उत्पादन करती हैं, उन्हें सावधान रहना चाहिए कि वे किसको अपने रसायन बेचते हैं, और उनकी बिक्री का आयतन।

रासायनिक एजेंटों की क्रियाएं काफी विविध हैं। कुछ फुफ्फुसीय प्रणाली पर हमला करते हैं, जिससे लोग मौत के मुंह में चले जाते हैं, जबकि अन्य त्वचा पर और फेफड़ों में फफोले उठाते हैं, अगर वे अंदर आ जाते हैं। रासायनिक एजेंट शरीर में प्रोटीन उत्पादन में बाधा डाल सकते हैं, तंत्रिका तंत्र पर हमला कर सकते हैं, या अस्थायी रूप से लोगों को अक्षम कर सकते हैं। कई पुलिस बल लघु-अभिनय रासायनिक एजेंटों का लाभ उठाते हैं, जो स्थायी क्षति के बिना भीड़ को शांत करने के लिए दंगों और भीड़ में उपयोग के लिए डिज़ाइन किए गए हैं; आंसू गैस एक रासायनिक एजेंट का एक उदाहरण है जिसका उपयोग ऐसी परिस्थितियों में किया जा सकता है।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...