Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
रासायनिक संयंत्र उपकरण के विभिन्न प्रकार बताइये

1 Answer

+1 vote
Deva yadav
edited

रासायनिक संयंत्र उपकरण के विभिन्न प्रकार 

रासायनिक प्रसंस्करण के लिए प्रयुक्त रासायनिक संयंत्र उपकरण में मशीनों, टैंकों और अन्य भागों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। जब से कच्चे माल एक प्रक्रिया में प्रवेश करते हैं, तो वे बड़ी संख्या में तरीके से संग्रहीत, स्थानांतरित और संसाधित होते हैं। महत्वपूर्ण रासायनिक संयंत्र उपकरण को देखने का एक तरीका प्रमुख प्रक्रिया चरणों के माध्यम से आगे बढ़ना है।

कच्चे माल को नाव, ट्रक या रेल द्वारा तरल पदार्थ और ठोस के रूप में पहुंचाया जा सकता है। वे अक्सर थोक सामग्रियों के लिए टैंकों में संग्रहीत होते हैं, और वेयरहाउस स्टोरेज का इस्तेमाल बैग या ड्रम के लिए किया जा सकता है। सामग्री अंततः फीडर टैंक के माध्यम से प्रक्रिया में प्रवेश करती है जो प्रतिक्रिया चरणों की आपूर्ति करने के लिए पर्याप्त उत्पादों को संग्रहीत करती है, या बैगेड रसायनों को हाथ से जोड़ा जा सकता है।

प्रक्रिया का अगला चरण उत्पादों को मिलाना और प्रतिक्रिया करना है। बड़े आंदोलनकारी पैडल या एयर जेट के साथ टैंक को मिलाकर ठोस और तरल पदार्थ मिला सकते हैं। टॉवर रिएक्टर तरल और गैसों को रासायनिक प्रतिक्रियाओं को प्रदान करने के लिए एक ही या विपरीत दिशाओं में ले जाते हैं। कच्चे माल को पिघलाने या रासायनिक प्रतिक्रियाओं के लिए आवश्यक तापमान प्रदान करने के लिए रिएक्टरों को गर्म किया जा सकता है। गर्मी बिजली द्वारा प्रदान की जा सकती है, बिजली के हीटिंग कॉइल की आवश्यकता होती है, या एक अलग भाप संयंत्र द्वारा प्रदान की गई भाप के साथ। कुछ प्रक्रियाओं को कम तापमान पर किया जाता है और उचित तापमान बनाए रखने के लिए शीतलन प्रणाली की आवश्यकता होती है।

एक बार प्रतिक्रिया या कई प्रतिक्रियाएं होने के बाद, अगले प्रकार के रासायनिक संयंत्र उपकरण पृथक्करण और शुद्धिकरण होते हैं। कई प्रक्रियाओं में, वांछित उत्पाद को कच्चे माल या प्रतिक्रिया में उपयोग किए जाने वाले अन्य रसायनों के साथ मिलाया जाता है। इन उत्पादों को टैंकों का उपयोग करके हटाया जा सकता है जो अलग-अलग तरल पदार्थ और गैसों या टावरों द्वारा होता है जो पानी या ठोस पदार्थों के साथ धारा को मिलाकर वांछित उत्पाद को निकालते हैं। अंतिम उत्पाद को स्प्रे टावरों नामक बड़े टैंक में सुखाया जा सकता है, जहां तरल को उन बूंदों में छिड़का जाता है जो तरल को वाष्पित करने की अनुमति देते हैं, जिससे एक सूखा अंतिम उत्पाद बनता है।

उत्पादों को बड़े घूर्णन ड्रमों में सुखाया जा सकता है, जिन्हें भट्ट कहा जाता है, जो अंतिम उत्पाद बनाने के लिए पानी या सॉल्वैंट्स को हटाते हैं। शिपिंग से पहले तरल को गर्म या ठंडा करने की आवश्यकता हो सकती है, और टैंक में संग्रहीत किया जाता है जो आवश्यक तापमान प्रदान करते हैं। सूखे उत्पादों को बैग या अन्य कंटेनरों में रखा जा सकता है, जिसके लिए एक पैकेजिंग प्लांट की आवश्यकता होती है जो बल्क स्टोरेज से बैग को लोड करता है।

रासायनिक संयंत्र उपकरणों की समीक्षा में उन प्रणालियों को भी शामिल किया जाना चाहिए जो संयंत्र के संचालन का समर्थन करते हैं। रासायनिक पौधों को अक्सर एक बड़ी शीतलन क्षमता की आवश्यकता होती है, और पौधों के उपयोग के लिए ठंडा पानी प्रदान करने के लिए शीतलन टॉवर का उपयोग किया जा सकता है। एयर कंप्रेशर्स प्रक्रिया और इंस्ट्रूमेंटेशन जरूरतों के लिए दबाव वाली हवा प्रदान करते हैं। उपकरण पौधों की स्थिति और संचालन नियंत्रण वाल्व की निगरानी करके सब कुछ नियंत्रित करते हैं, और बिजली या संपीड़ित हवा द्वारा संचालित किया जा सकता है। शीतलन प्रणाली को ठंडा करने या तापमान के प्रति संवेदनशील उत्पादों के भंडारण के लिए आवश्यक हो सकता है।

एक अन्य प्रकार के रासायनिक संयंत्र उपकरण का उपयोग संयंत्र के माध्यम से उत्पाद को स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है। पंप विभिन्न प्रक्रिया चरणों के माध्यम से तरल पदार्थ और तरल / ठोस मिश्रण को स्थानांतरित करते हैं, और रेल कारों, जहाजों और ट्रकों पर तैयार उत्पाद को लोड करते हैं। कुछ ठोस को हवा के साथ मिलाया जा सकता है और तरल की तरह पाइपिंग के माध्यम से स्थानांतरित किया जाता है, समय की बचत होती है और बैग या कंटेनरों को संभाला जाता है। वाल्व रिएक्टरों या टैंकों के अंदर और बाहर उत्पाद की आवाजाही को रोक और शुरू कर सकते हैं, या प्रवाह की दिशा को अलग-अलग रिएक्टरों या भंडारण टैंकों में बदल सकते हैं।

निरंतर बेल्ट का उपयोग करने वाले कन्वेयर जगह-जगह से बल्क या ढीले ठोस पदार्थों को स्थानांतरित करते हैं, और भंडारण भवनों या टैंकों के अंदर या बाहर निकलते हैं। भंडारण टैंक के समूह जिन्हें टैंक फ़ार्म स्टोर उत्पाद कहा जाता है वे परिवहन का इंतजार करते हैं या किसी अन्य संयंत्र में उपयोग करते हैं। वेयरहाउस बैग, कंटेनर, या शिपिंग के लिए तैयार उत्पाद के ड्रम को स्टोर करते हैं, और तापमान नियंत्रित किया जा सकता है। आम तौर पर एक गोदाम से जुड़ी एक लोडिंग डॉक होती है, और कांटे वाले ट्रकों को मोटराइज्ड लोडर कहा जाता है जो पैलेट या कंटेनर उठा सकते हैं और उन्हें परिवहन ट्रकों में रख सकते हैं।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...