Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
रॉकवेल कठोरता परीक्षण से आप क्या समझते है?

1 Answer

+1 vote
Deva yadav

रॉकवेल कठोरता परीक्षण 

रॉकवेल कठोरता परीक्षण विभिन्न सामग्रियों की सतह की ताकत को मापने का एक तरीका है। मूल विचार यह निर्धारित करना है कि एक सामग्री विरूपण के लिए कितनी प्रतिरोधी है और इसे एक संख्या में बदल देती है। रॉकवेल कठोरता परीक्षण का प्रदर्शन करते समय, वैज्ञानिक अलग-अलग मात्रा में वजन के साथ सामग्री पर विचार करेंगे। परीक्षण एक विशेष उपकरण का उपयोग करके किया जाता है, जो संख्या बनाने के लिए इंडेंटेशन की गहराई को मापता है। विभिन्न प्रकार की सामग्री के लिए अलग-अलग मात्रा में वजन और तराजू का उपयोग किया जाता है।

रॉकवेल कठोरता परीक्षण का प्रदर्शन करते समय वैज्ञानिक कई चरणों का उपयोग करते हैं। सबसे पहले, सामग्री को डिवाइस में रखा गया है, जो एक इंडेंट के माध्यम से वजन को लागू करने की अनुमति देता है। इंडेंटर्स में आमतौर पर एक पच्चर का आकार होता है, लेकिन कभी-कभी इसे गोल किया जा सकता है, सामग्री और परीक्षण के मापदंडों के आधार पर।

एक बार जब सामग्री जगह में होती है, तो आम तौर पर अपेक्षाकृत कम मात्रा में वजन लगाया जाता है। यह सामान्य रूप से सामग्री को कुछ हद तक ख़राब कर देगा, और वैज्ञानिक एक माप लेंगे। फिर, एक भारी वजन जोड़ा जाता है, जो आगे सामग्री को विकृत करेगा। कई मामलों में, समय की एक निर्धारित अवधि के लिए दूसरे वजन को छोड़ दिया जाएगा। इस बिंदु पर, परीक्षक पहले वजन को छोड़ते हुए दूसरे वजन को हटा देंगे और फिर दूसरा माप लेंगे।

एक सामान्य परिस्थिति में, दूसरे वजन को हटाने से सामग्री को उसी गहराई तक वापस जाने की अनुमति नहीं होगी, जो छोटे वजन के शुरू में लागू होने के बाद थी। आम तौर पर, भारी वजन एक निश्चित मात्रा में स्थायी विकृति का कारण होगा। यह स्थायी परिवर्तन है, जिसे वैज्ञानिक आमतौर पर रॉकवेल कठोरता परीक्षण करने के लिए मापने की कोशिश कर रहे हैं, इसलिए वे जिस माप में रुचि रखते हैं वह गहराई के बीच का अंतर है जब छोटे वजन को शुरू में लागू किया जाता है और भारी वजन को हटाने के बाद गहराई।

माप स्वयं आमतौर पर 0.002 मिलीमीटर की इकाइयाँ वाली इकाइयों पर आधारित एक संख्या है, हालाँकि यह सामग्री श्रमिकों के परीक्षण के आधार पर कुछ भिन्न हो सकती है। रॉकवेल कठोरता परीक्षण के लिए एक बहुत छोटी माप इकाई उपयोगी है क्योंकि परीक्षण की गई कई सामग्रियां काफी मजबूत हैं, और वे बहुत अधिक ख़राब नहीं होने वाली हैं। उदाहरण के लिए, रॉकवेल कठोरता का उपयोग अक्सर विभिन्न धातु टेम्परिंग तकनीकों की प्रभावशीलता को मापने के लिए किया जाता है, और टेम्पर्ड धातुएं आमतौर पर विरूपण के लिए बहुत प्रतिरोधी होती हैं।

रॉकवेल कठोरता परीक्षण सामग्री की कठोरता को मापने का एकमात्र तरीका नहीं है। वहाँ कुछ अन्य प्रतिस्पर्धी प्रणालियाँ हैं, लेकिन रॉकवेल परीक्षण आम तौर पर अधिक लोकप्रिय है। अन्य तरीकों की तुलना में रॉकवेल परीक्षण के लिए सबसे बड़ा लाभ सुविधा और परीक्षण गति है।

Related questions

...