Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
त्रिअक्षीय परीक्षण से आप क्या समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav
edited

त्रिअक्षीय परीक्षण

एक त्रिअक्षीय परीक्षण मृदा बलों का प्रतिरोध करने के लिए मिट्टी की क्षमता को मापता है। यह परियोजना की योजना में महत्वपूर्ण हो सकता है, जहां इमारतों और अन्य संरचनाओं का समर्थन करने के लिए मिट्टी को कुछ मानकों को पूरा करने की आवश्यकता होती है। किसी परियोजना के लिए स्थान उपयुक्त है या नहीं यह निर्धारित करने के लिए मृदा परीक्षण को जल्द ही साइट मूल्यांकन का आदेश दिया जा सकता है। यदि मिट्टी मानकों को पूरा नहीं करती है, तो आवश्यक समर्थन प्रदान करने के लिए डिज़ाइन करना आवश्यक हो सकता है जैसे बेडरॉक में एंकरिंग इमारतों जैसे उपकरणों के साथ। वैकल्पिक रूप से, परियोजना को एक बेहतर साइट पर स्थानांतरित किया जा सकता है।

इस परीक्षण में मिट्टी का एक नमूना रबर या किसी अन्य पतली सामग्री से बने ट्यूब में रखा जाता है जो एक झिल्ली बनाता है। ट्यूब को सील करके द्रव से भरे कंटेनर में गिरा दिया जाता है। तरल पदार्थ सामग्री पर दबाव डालते हैं, जिससे सभी तरफ से दबाव पड़ता है। ऑपरेटर ऊपर से मिट्टी को निचोड़ने के लिए कंटेनर पर दबाव डाल सकता है। जब यह देना शुरू होता है, तो यह दबाव के आगे झुक जाता है और अपने कतरनी बिंदु पर पहुंच जाता है।

परीक्षण उपकरण में ट्यूबिंग शामिल है जो मिट्टी पर दबाव डालने की मात्रा को मापता है। यह व्यक्ति को शियर बिंदु निर्धारित करने के लिए त्रिअक्षीय परीक्षण कर रहा है। मिट्टी की गुणवत्ता पर औपचारिक राय जारी करने से पहले परिणाम की पुष्टि करने के लिए कई परीक्षणों का उपयोग किया जा सकता है। यदि यह कम दबाव में देता है, तो यह बड़ी या अस्थिर संरचनाओं का समर्थन करने के लिए बहुत ढीला हो सकता है। कुछ प्रकार की इमारतों, जैसे गैस रिफाइनरियों, सुरक्षा चिंताओं के कारण मिट्टी पर बिल्कुल भी स्वीकार्य नहीं हो सकती हैं।

त्रिकोणीय परीक्षण करने वाली प्रयोगशालाएं कई तरीकों से चुन सकती हैं। कुछ समेकित मिट्टी का उपयोग करते हैं, जिसे नीचे पैक किया गया है, जबकि अन्य नमूने में अचेत मिट्टी पर भरोसा करते हैं जो साइट पर शर्तों के करीब है। परीक्षण के लिए मिट्टी को सूखा या अप्रशिक्षित किया जा सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि परीक्षण और वांछित परिणाम क्या हैं। नमूना की स्थिति हमेशा पाठकों के लिए संदर्भ प्रदान करने के लिए त्रिअक्षीय परीक्षण प्रलेखन में नोट की जाती है, जो यह जानने के लिए उत्सुक हो सकते हैं कि परीक्षण कैसे किया गया था।

साइट मूल्यांकन में कई स्वतंत्र प्रयोगशालाओं द्वारा परीक्षण शामिल हो सकते हैं। यदि त्रिअक्षीय परीक्षण के परिणाम मेल नहीं खाते हैं, तो तकनीशियन विषमता के कारण को निर्धारित करने के लिए स्थितियों और परिणामों का पता लगा सकते हैं और एक नए त्रिअक्षीय परीक्षण की योजना विकसित कर सकते हैं जो उम्मीद के मुताबिक अधिक निश्चित उत्तर प्रदान करेगा। प्रयोगशालाएं संगतता और विश्वसनीयता बनाए रखने के लिए सभी परीक्षणों के लिए सख्त प्रोटोकॉल का पालन करती हैं, लेकिन उनके लिए अद्वितीय प्रोटोकॉल, उपकरण में भिन्नता और अन्य कारकों के कारण भिन्न या परस्पर विरोधी परिणाम प्राप्त करना संभव है।

Related questions

...