Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
retagged
विकर्स कठोरता परीक्षण से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

विकर्स कठोरता परीक्षण 

1925 में, दो ब्रिटिश पुरुषों ने विकर्स कठोरता परीक्षण (एचवी) विकसित किया, जो धातुओं या अन्य सामग्रियों की कठोरता को निर्धारित करने के लिए यांत्रिक बल का उपयोग करता है। बल आम तौर पर एक दृश्य प्रभाव छोड़ता है, जिसे तकनीशियन विकर्स पिरामिड नंबर, शून्य से 900 तक की संख्या प्राप्त करने के लिए मापते हैं। विकर्स कठोरता परीक्षण पर प्राप्त संख्या जितनी अधिक होगी, उतनी ही कठिन सामग्री।

विकर्स कठोरता परीक्षण के पहले भाग में एक हीरे की इत्तला दी गई बिट का उपयोग होता है जो परीक्षण की जा रही सामग्री पर एक छाप छोड़ता है। बिट की नोक में एक सूक्ष्म, वर्ग-आधारित पिरामिड आकार है। कुछ लोग टिप के आकार के कारण परीक्षण को डायमंड पिरामिड हार्डनेस टेस्ट या डीपीएच कहते हैं। बड़े परीक्षण उपकरणों में, बिट को ड्रिल प्रेस-जैसे टूल में तैनात किया जाता है जिसे परीक्षण ऑब्जेक्ट पर उतारा जाता है। बिट की नोक सामग्री के साथ संपर्क बनाती है और तकनीशियन 10 से 15 सेकंड के लिए बल की नियंत्रित मात्रा लागू करते हैं।

बल लागू होने की मात्रा को इंगित करने के लिए परीक्षक एक डिजिटल गेज का उपयोग करते हैं। बिट को हटाने के बाद, परीक्षण वस्तु में एक उल्टा पिरामिड आकार का इंडेंटेशन होता है। प्रेस निरंतर दबाव के 2.2 से 220.5 पाउंड (1 से 120 किलोग्राम) तक कहीं भी लागू होता है, और उद्योग इस बल का उपयोग रत्नों से धातुओं तक किसी भी चीज की कठोरता का परीक्षण करने के लिए करते हैं। विकर्स माइक्रोहार्डनेस परीक्षण आमतौर पर निरंतर बल के 0.022 से 2.2 पाउंड (10 से 1,000 ग्राम) का उपयोग करता है। पतले पदार्थों और विशेष कोटिंग्स की कठोरता का निर्धारण करने के लिए उद्योग माइक्रोएस्ट का उपयोग करते हैं।

एक विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए माइक्रोस्कोप का उपयोग करके, तकनीशियन छाप के दोनों विकर्णों की लंबाई को मापते हैं और संख्याओं को औसत करते हैं। वे रूपांतरण तालिका का उपयोग करके या विकर्स कठोरता परीक्षण सॉफ़्टवेयर के साथ कठोरता संख्या निर्धारित करते हैं। संख्या को वर्गीय विकर्ण औसत द्वारा बल की मात्रा को विभाजित करके प्राप्त किया जाता है और एक विशिष्ट प्रारूप में लिखा जाता है, जैसे कि 500HV / 15। संख्या 500 कठोरता स्तर को इंगित करता है और 15 इंगित करता है कि बल 15 सेकंड के लिए लागू किया गया था।

विकर्स कठोरता परीक्षण उपकरण हाथ में डिवाइस या मुक्त-खड़े कम्प्यूटरीकृत मशीन हो सकते हैं। पोर्टेबल, हैंडहेल्ड टेस्टर के पास एक छोटा डिजिटल रीडआउट मॉनीटर से जुड़ा एक बल एप्लिकेशन डिवाइस होता है। बेंच-टॉप संस्करण बड़े सूक्ष्मदर्शी से मिलते-जुलते हैं, जो घूमते हुए उद्देश्य पर स्थित हीरे के साथ चिपके हुए होते हैं। ये उपकरण बल की वांछित मात्रा को लागू करते हैं, तकनीशियनों को विरोधी विकर्णों पर सूक्ष्म रेखाओं द्वारा स्थिति को मापने के लिए सक्षम करते हैं। अधिकांश आधुनिक विकर्स कठोरता परीक्षण उपकरणों में आंतरिक सॉफ़्टवेयर स्वचालित रूप से कठोरता की गणना करता है।

Related questions

...