Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
सौर त्रिज्या से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

सौर त्रिज्या 

सौर त्रिज्या एक ऐसा तरीका है जो खगोलविदों ने मिल्की वे आकाशगंगा में तारों को वर्गीकृत करने के लिए उपयोग किया है, और यह पृथ्वी की सूर्य की त्रिज्या के आधार पर आकार की एक मूलभूत इकाई है, या इसके केंद्र से इसकी बाहरी सतह की दूरी है। त्रिज्या में लगभग 432,164 मील (695,501 किलोमीटर) की दूरी पर, सूर्य एक औसत आकार का पीला तारा है जिसे मिल्की वे आकाशगंगा में मुख्य अनुक्रम के रूप में जाना जाता है जिसमें सभी सितारों के भारी मात्रा में शामिल होते हैं। जबकि तारकीय विकास यह तय करता है कि अधिकांश सितारे अपने जीवन काल का 90% हिस्सा सितारों की मुख्य अनुक्रम सीमा में बिताते हैं, न्यूट्रॉन सितारों की एक छोटी संख्या भी मौजूद है जो कि त्रिज्या में 12 मील (लगभग 19 किलोमीटर) के बराबर हो सकती है, जो अनुवाद करेगी। से 0.00003 सोलर रेडी। 2011 के रूप में मिल्की वे में, सबसे बड़ा तारा लाल हाइपरजेंट है जिसे VY Canis Majoris कहा जाता है, जो सूर्य से लगभग 1,950 गुना बड़ा है। पृथ्वी के सौर मंडल में VY Canis Majoris के साथ सूर्य को प्रतिस्थापित करने से, यह इतना विशाल सौर त्रिज्या होगा कि यह अंतरिक्ष के एक क्षेत्र को ग्रह शनि की कक्षा में सभी तरह से पहुंचने तक घेर लेगा।

सूर्य के करीब एक सौर त्रिज्या वाले अधिकांश मुख्य अनुक्रम सितारों के भारी-केंद्रित केंद्रीय उभार के विपरीत मिल्की वे के डिस्क क्षेत्र में मौजूद हैं। मुख्य अनुक्रम सितारे छोटे लाल बौनों से लेकर सूर्य जैसे पीले सितारों और नीले दिग्गजों तक होते हैं। लाल बौने आमतौर पर सूर्य के आधे या छोटे आकार के होते हैं, और मिल्की वे आकाशगंगा में कुल मिलाकर सबसे सामान्य प्रकार के तारे हैं। सोलर सिस्टम के निकटतम पड़ोसी अल्फा सेंटॉरी, प्रोक्सिमा सेंटॉरी, एक लाल बौनी के साथ एक बंद कक्षा में एक डबल स्टार है, और अल्फा सेंटॉरी में 1.227 का सौर त्रिज्या है, जो इसे सूर्य से थोड़ा बड़ा बनाता है। नीले विशाल तारे मुख्य अनुक्रम में सितारों के लिए ऊपरी छोर हैं और आकार में 10 से 100 सौर रेडियों के बीच हैं।

मिल्की वे के बाहरी डिस्क क्षेत्रों में स्थित तारों को जनसंख्या I तारे के रूप में संदर्भित किया जाता है और आमतौर पर काफी युवा होते हैं, जिनमें लोहे जैसे भारी तत्वों की उच्च सांद्रता होती है। सूर्य आकाशगंगा के केंद्र से लगभग 25,000 प्रकाश वर्ष है, जिसका अनुमान है कि लगभग 50,000 प्रकाश वर्ष है। अन्य विशाल सितारे और साथ ही लाल हाइपरगैंट जैसे वी वाई कैनिस मेजिस या रिगेल जैसे नीले सुपरजायंट्स, आकार में कम से कम 62 से 78 सौर रेडीआई होने का अनुमान है, जनसंख्या II क्षेत्रों में मौजूद हैं जैसे कि गेलेक्टिक या गोलाकार क्लस्टर, साथ ही केंद्रीय उभार में। मिल्की वे की। गांगेय समूहों में आमतौर पर सौर त्रिज्या के इन सबसे बड़े सितारों में से लगभग 1,000 होते हैं, और गोलाकार समूहों में 1,000,000 ऐसे सितारे हो सकते हैं।

हालांकि आकार सितारों को मापने के लिए एक महत्वपूर्ण तरीका है, लेकिन सौर चमक और सौर द्रव्यमान जैसे अन्य कारक भी महत्वपूर्ण हैं और दो सितारे समान आकार होने पर भी असंगत हो सकते हैं। 1,180 के सौर त्रिज्या के साथ बेतेल्यूज जैसे एक लाल विशाल तारे में एक सौर द्रव्यमान इतना हल्का है कि इसकी सतह का घनत्व पृथ्वी पर वायुमंडल से कम है। इसके विपरीत, एक विशिष्ट श्वेत बौने तारे से पदार्थ का एक छोटा माचिस की मात्रा पृथ्वी पर एक टन से अधिक वजन होगा।

वर्णक्रमीय वर्ग या पूर्ण चमक के खिलाफ तापमान को वर्गीकृत करने के लिए एक महत्वपूर्ण आरेख है हर्ट्ज़स्प्रंग-रसेल डायग्राम। HR आरेख वर्णों में तापमान कम करके सितारों को रैंक करता है: O, B, A, F, G, K, और M. सूर्य को इस श्रेणी में G- टाइप स्टार के रूप में वर्गीकृत किया गया है और F या K श्रेणी के सितारों को भी माना जाता है। तारों के सबसे स्थिर के बीच होना, उनके चारों ओर कक्षा में संभव जीवन-सहायक ग्रहों के साथ। एफ-प्रकार के सितारों जैसे कैनोपस और प्रोसीओन के पास औसतन सौर त्रिज्या 1.7 है, और के-प्रकार के सितारों जैसे अल्देबारन का औसत सौर त्रिज्या 0.8 है।

Related questions

...