Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
सौर मंडल में स्टीपेस्ट क्लिफ से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

सौर मंडल में स्टीपेस्ट क्लिफ 

सौर मंडल में सबसे कड़ी चट्टान बाहरी ग्रह यूरेनस के एक चंद्रमा, मिरांडा पर वेरोना रूपेस है। वेरोना रूपेस एक सीधे 12 मील (20 किमी) की गिरावट है। तुलना के लिए, ग्रैंड कैनियन 1 मील की चट्टान और माउंट है। एवरेस्ट पाँच मील ऊँचा है। ज्योतिषशास्त्र में, "रुपए" पहाड़ी चट्टानों की लंबी रेखा है। वेरोना रूपस इटली में वेरोना के नाम पर एक चट्टान है। इसे यह नाम इसलिए दिया गया क्योंकि वेरोना शेक्सपियर के नाटक रोमियो एंड जूलियट की स्थापना है, और यूरेनियन प्रणाली में चंद्रमा और विशेषताएं पारंपरिक रूप से शेक्सपियर के नाटकों में चीजों के नाम पर हैं।

कभी-कभी वेरोना रूप की ऊंचाई को 5 किमी (3 मील) के रूप में गलत रूप से कहा जाता है, हालांकि इसकी ऊंचाई स्पष्ट रूप से इससे अधिक है, क्योंकि चंद्रमा की एक तस्वीर पर एक सरसरी निगाह है। चट्टान छोटे चंद्रमा के संदर्भ में और भी अधिक भयभीत है जिस पर यह पाया जाता है: मिरांडा केवल 400 किमी (250 मील) व्यास का है। कुछ सरल अंकगणित तब दिखाते हैं कि वेरोना रूप एक चट्टान है, इसलिए यह चंद्रमा की सतह में 4% की कटौती करता है। पृथ्वी पर एक समान चट्टान 1,000 मील गहरी होगी!

सौरमंडल की सबसे ऊंची चट्टान मिरांडा की सतह पर पाई जाने वाली एकमात्र असामान्य चीज नहीं है। पूरी सतह विषम और जंबल है, इतने गहरे खरोंच के साथ ऐसा लगता है कि किसी ने इसे ब्लेंडर में फेंक दिया। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि यह पैटर्न मिरांडा के अतीत में तीव्र विवर्तनिक गतिविधि के कारण है, इसकी कक्षा में ज्वार के ताप के कारण इसकी कक्षा बदल गई है। पहले लेकिन अब बड़े पैमाने पर छूट वाली परिकल्पना यह थी कि मिरांडा के अतीत के किसी बिंदु पर, यह एक या एक से अधिक क्षुद्रग्रहों द्वारा इतनी मुश्किल से मारा गया था कि पूरे ग्रह को अलग कर दिया गया था, केवल कुछ वर्षों या दशकों के बाद एक साथ वापस लौटने के लिए। हालांकि एक शानदार लगने वाली परिकल्पना, वैज्ञानिक अब इसे असंभाव्य मानते हैं।

कई लोग जानना चाहते हैं: यदि आप वेरोना रूपेस के शीर्ष पर कूद गए थे, तो क्या आप बच पाएंगे? इसका उत्तर संभवतः हां है - यदि आपने कुछ पैडिंग या एयरबैग शामिल किए हैं। छोटे चंद्रमा के कम गुरुत्वाकर्षण के कारण, नीचे गिरने में लगभग 12 मिनट लगेंगे। स्काईडाइवर लगभग 200 किमी / घंटा (125 मील प्रति घंटे) की गति से सबसे तेज कार के बारे में नीचे तक पहुंच जाएगा। एक बड़ी फुलाया गेंद से घिरे, यह जीवित रहेगा। आकार आपके वंश को धीमा करने में मदद नहीं करेगा: वायुमंडल के बिना, कोई वायु घर्षण नहीं होगा।

वेरोना रूपेस की खोज वायेजर 2 जांच द्वारा जनवरी 1986 में यूरेनस के अपने उड़ने के दौरान की गई थी। यह सतह सुविधा वर्तमान टेलीस्कोप के साथ हल करने के लिए बहुत छोटी और दूर की है।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...