Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
सबसे आम सौर ऊर्जा अनुप्रयोग से आप क्या समझते हैं?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

सबसे आम सौर ऊर्जा अनुप्रयोग

सौर ऊर्जा, या सूर्य के प्रकाश से प्राप्त ऊर्जा, को बिजली में परिवर्तित किया जा सकता है और इसका उपयोग विभिन्न प्रयोजनों के लिए किया जा सकता है। सबसे आम सौर ऊर्जा अनुप्रयोगों में घरों की हीटिंग और कूलिंग को शक्ति प्रदान करना और संयंत्र विकास के लिए अच्छी स्थिति प्रदान करना और लागत प्रभावी इनडोर धूप प्रदान करना शामिल है। कुछ मामलों में, सौर ऊर्जा बिजली के रूपांतरण की आवश्यकता के बिना हीटिंग और प्रकाश व्यवस्था के लिए उपयोगी हो सकती है। इस प्रकार के सौर ऊर्जा अनुप्रयोग उपयोगी होते हैं क्योंकि वे बिजली का उपयोग करने की आवश्यकता में कटौती करते हैं और इसलिए, अक्सर काफी प्रभावी होते हैं। सौर ऊर्जा को बिजली में परिवर्तित करने के दौरान स्वच्छ, नवीकरणीय ऊर्जा का एक स्रोत प्रदान किया जाता है जिसका उपयोग किसी भी उद्देश्य के लिए किया जा सकता है, बिजली को इकट्ठा करने, परिवर्तित करने और भंडारण करने के लिए आवश्यक उपकरण स्थापित करने की लागत काफी अधिक है।

सबसे आम, उपयोगी और लागत प्रभावी सौर ऊर्जा अनुप्रयोगों में से कई प्रकृति में निष्क्रिय हैं और इसमें बिजली का कोई रूपांतरण नहीं है। उदाहरण के लिए, कई घरों को दिन भर में कई बार सूर्य की स्थिति के साथ बनाया जाता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि घर में प्राकृतिक प्रकाश की प्रचुरता हो। विभिन्न वास्तुशिल्प विचार यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि इमारतें उचित तापमान पर रहें। इस फॉर्म का एक और सामान्य सौर ऊर्जा अनुप्रयोग ग्रीनहाउस में देखा जा सकता है। सूर्य ग्रीनहाउस के पारदर्शी बाड़े से गुजरता है और पौधों और मिट्टी को गर्म करता है, जिससे गर्म हवा पैदा होती है जो बाड़े से बच नहीं सकती है और इसलिए पौधे के विकास के लिए एक अच्छा वातावरण प्रदान करती है।

कुछ सौर ऊर्जा अनुप्रयोगों को बिजली के लिए सूर्य के प्रकाश के रूपांतरण की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, अलग-अलग लेकिन अच्छी तरह से जलाए गए क्षेत्रों में कुछ घर बुनियादी कार्यों के लिए पर्याप्त बिजली प्रदान करने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करते हैं। यद्यपि एक सौर विद्युत प्रणाली स्थापित करना महंगा हो सकता है, लेकिन समय के साथ, एक पृथक क्षेत्र को बिजली व्यवस्था से जोड़ने की तुलना में अधिक लागत प्रभावी हो सकता है। ऐसे सौर ऊर्जा प्रणालियों से बिजली का उपयोग किसी भी अन्य बिजली की तरह ही किया जा सकता है, लेकिन अक्सर इसका संरक्षण करना आवश्यक होता है और इसका उपयोग केवल नंगे आवश्यक लोगों के लिए किया जाता है। इस तरह की प्रणाली लंबी अवधि में बिजली के उपकरणों की एक पूरी श्रृंखला को बिजली देने में सक्षम नहीं हो सकती है।

कुछ सौर ऊर्जा अनुप्रयोगों में ऐसे व्यक्तिगत उपकरण शामिल होते हैं जिनके अपने स्वयं के निर्मित सौर पैनल होते हैं। उदाहरण के लिए, बाहरी प्रकाश के कई रूप, दिन के दौरान सौर ऊर्जा एकत्र करते हैं और रात के दौरान प्रकाश प्रदान करने के लिए एकत्रित ऊर्जा का उपयोग करते हैं। इसी तरह के सौर ऊर्जा अनुप्रयोगों में सौर रेफ्रिजरेटर और छोटे पैमाने पर सौर विद्युत जनरेटर शामिल हैं।

Related questions

...