Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Deva yadav in Science
सौर चक्र से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Pratham Singh

सौर चक्र 

सौर चक्र एक कैलेंडर प्रणाली के तहत समय की अवधि है जिसके दौरान सप्ताह के प्रत्येक सात दिनों में एक लीप वर्ष का दिन होता है। इसका मतलब है कि सौर चक्र के दौरान कम से कम एक बार दिनों और तिथियों का हर संभव संयोजन होता है। वर्तमान में दुनिया के अधिकांश में इस्तेमाल किए जाने वाले ग्रेगोरियन कैलेंडर सिस्टम के तहत, सौर चक्र 400 साल है।

16 वीं शताब्दी तक, सौर चक्र बहुत छोटा था। इस समय से पहले, अधिकांश देशों ने जूलियन कैलेंडर का उपयोग किया, जिसका नाम जूलियस सीज़र के नाम पर रखा गया था। यह एक वर्ष का 365 दिन का सरल नियम था, प्रत्येक चौथे वर्ष 29 फरवरी को एक अतिरिक्त दिन के साथ, एक लीप वर्ष के रूप में जाना जाता था। जिस तरह से जूलियन कैलेंडर काम करता है, इसका मतलब है कि अगर शुक्रवार 29 तारीख को एक विशेष वर्ष में सोमवार को पड़ता है, तो अगली बार ऐसा होने तक 28 साल हो जाएंगे। यह काल सौर चक्र है।

1582 में, कई यूरोपीय देशों ने एक प्रणाली पर स्विच किया जिसे ग्रेगोरियन कैलेंडर के रूप में जाना जाता है। अन्य देशों ने अगले 350 वर्षों में सिस्टम पर स्विच किया और अब यह दुनिया के अधिकांश हिस्सों में मानक प्रणाली है। ग्रेगोरियन प्रणाली इस तथ्य को ध्यान में रखने के लिए थोड़ा अलग है कि जूलियन कैलेंडर में एक "वर्ष" वास्तव में उस समय की तुलना में थोड़ा अधिक लंबा होता है जब वह वास्तव में पृथ्वी को सूर्य के चक्कर लगाने में लेता है।

इसे ठीक करने में मदद करने के लिए, ग्रेगोरियन कैलेंडर 00 में एक लीप वर्ष के रूप में समाप्त होने वाले वर्षों की गणना नहीं करता है जब तक कि वर्ष को चार से विभाजित नहीं किया जा सकता है। इसका मतलब है कि 1800, 1900, 2100 और 2200 लीप वर्ष नहीं हैं, लेकिन 2000 एक लीप वर्ष था। ग्रेगोरियन कैलेंडर अभी भी वास्तविकता की तुलना में थोड़ा अधिक लंबा है, लेकिन जूलियन कैलेंडर का उपयोग करते हुए 11 मिनट के अंतर की तुलना में यह अंतर केवल 27 सेकंड है।

इन मतभेदों के कारण, सौर चक्र ग्रेगोरियन कैलेंडर के तहत बहुत लंबा है, जिसका अर्थ है कि तारीखों और दिनों के हर संभव सेट का उपयोग करने में 400 साल लगते हैं। हालाँकि, यह आज के अधिकांश लोगों के जीवनकाल में कभी भी एक मुद्दा नहीं होगा। क्योंकि 1901 और 2099 के बीच सामान्य लीप ईयर के नियमों के अपवाद नहीं हैं, इसलिए पूरे अवधि में केवल 28 अलग-अलग दिन और तारीखें हैं। यह उन कंपनियों के लिए जीवन को काफी आसान बनाता है जो मुद्रित कैलेंडर का उत्पादन करती हैं!

यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि वाक्यांश "सौर चक्र" का उपयोग कभी-कभी उस समय की वास्तविक अवधि को संदर्भित करने के लिए भी किया जाता है जब पृथ्वी सूर्य के चारों ओर जाने के लिए ले जाती है। जैसा कि पहले बताया गया है, यह अवधि कैलेंडर वर्ष की तुलना में थोड़ी कम है। शब्द के दो उपयोगों को भ्रमित करने से बचने के लिए, यह कैलेंडर से संबंधित सौर चक्र का उल्लेख करते समय कैलेंडर प्रणाली के नाम का उल्लेख करने के लिए सुरक्षित हो सकता है।

Related questions

...