Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Physics
सौर इलेक्ट्रिक ऊर्जा ke baare mein samjhaiye

1 Answer

0 votes
Deva yadav

सौर इलेक्ट्रिक ऊर्जा 

सौर विद्युत ऊर्जा का तात्पर्य सूर्य की विकिरण से प्राप्त बिजली से है जो बिजली उत्पन्न करने के लिए उपयोग की जाती है। प्राचीन काल से, सूरज की गर्मी और प्रकाश का कई तरीकों से दोहन किया गया है। केवल हाल के दशकों के भीतर, हालांकि, फोटोवोल्टिक या सौर सेल जैसी तकनीकें हैं जो सौर ऊर्जा को विद्युत रूप से निर्भर उपकरणों, वाहनों और यहां तक ​​कि पूरे घरों में बिजली प्रदान करने में मदद करती हैं। चूंकि यह एक नवीकरणीय संसाधन है, इसलिए सौर ऊर्जा आम तौर पर कोयला और तेल जैसे गैर-नवीकरणीय जीवाश्म ईंधन पर पसंदीदा होती है। इसके अलावा, सौर ऊर्जा को इकट्ठा करने और परिवर्तित करने के लिए उपयोग की जाने वाली अधिकांश सौर प्रौद्योगिकियों में कोई चलते हुए हिस्से नहीं होते हैं, और शोर या प्रदूषकों का उत्सर्जन नहीं करते हैं, जिससे उन्हें जीवाश्म ईंधन के लिए एक आकर्षक वैकल्पिक ऊर्जा स्रोत बनाया जाता है।

सौर प्रौद्योगिकी के कुछ अनुप्रयोगों में टिकाऊ वास्तुकला, कृषि और जल उपचार शामिल हैं। जिस तरह से ये प्रौद्योगिकियां सौर ऊर्जा को पकड़ती हैं, परिवर्तित करती हैं और वितरित करती हैं, उसके आधार पर, उन्हें या तो सक्रिय या निष्क्रिय सौर माना जाता है। फोटोवोल्टिक और सौर तापीय इकाइयों को सक्रिय सौर माना जाता है, क्योंकि ये उपकरण सूर्य की ऊर्जा को सीधे विद्युत ऊर्जा के रूप में एकत्र करते हैं, परिवर्तित करते हैं और वितरित करते हैं। निष्क्रिय सौर विधियों में घर के डिजाइन शामिल हो सकते हैं जो एक संरचना के भीतर प्राकृतिक प्रकाश और गर्मी दोनों प्रदान करने के लिए प्रचुर धूप की उपस्थिति को शामिल करते हैं।

दुनिया भर के देशों ने सौर विद्युत ऊर्जा को जीवाश्म ईंधन विकल्प के रूप में अपनाना शुरू कर दिया है। जबकि फोटोवोल्टिक सरणियों और सौर कुंडों जैसे सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना लागत काफी हो सकती है, सौर विद्युत ऊर्जा के दीर्घकालिक लाभों में गैर-नवीकरणीय संसाधनों पर कम निर्भरता, और इसलिए कम प्रदूषकों या उपोत्पाद शामिल हैं। सौर विद्युत ऊर्जा ऊर्जा का एक आंतरायिक स्रोत है, जिसका अर्थ है कि कोई भी आसानी से पूर्वानुमान लगा सकता है जब सूर्य विशिष्ट क्षेत्रों में ऊर्जा उत्पन्न नहीं करेगा और नहीं करेगा। इस क्षमता ने सौर इंजीनियरों की मदद की है और सौर ऊर्जा की सबसे अधिक मात्रा का दोहन करने के लिए सर्वोत्तम तकनीकों और स्थानों को तैयार किया है।

सौर ऊर्जा के उपयोग से लेकर बिजली, गर्मी और घर को ठंडा करने तक, सौर ऊर्जा के कई अन्य अनुप्रयोग हैं। ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित महाद्वीपों ने 1980 के दशक से सौर-संचालित कारों के निर्माण के लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन किया है जो लगभग 60 मील प्रति घंटे (96.56 किलोमीटर प्रति घंटे) की औसत गति प्राप्त कर सकते हैं। सौर ऊर्जा से चलने वाली नौकाओं और अन्य वाहनों के लिए भी ऐसी ही प्रतियोगिताएं हुई हैं।

Related questions

...