Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
इलेक्ट्रिक प्रोपल्शन से आप क्या समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav

इलेक्ट्रिक प्रोपल्शन 

इलेक्ट्रिक प्रोपल्शन एक वाहन को स्थानांतरित करने के लिए इलेक्ट्रिक मोटर्स का उपयोग करने का एक प्रकार है। इस तरह के प्रणोदन का उपयोग अक्सर आंतरिक दहन इंजन के विकल्प के रूप में किया जाता है, जैसे कि गैसोलीन या डीजल मोटर्स। कारों, नावों, ट्रेनों और पनडुब्बियों वाहनों के सामान्य उदाहरण हैं जो इलेक्ट्रिक प्रोपल्शन का उपयोग करते हैं। इस प्रकार के प्रणोदन का एक मुख्य लाभ कार्बन उत्सर्जन में कमी है। आंतरिक दहन इंजनों के स्थान पर इलेक्ट्रिक मोटर्स का उपयोग करने पर प्रदूषण अक्सर कम होता है।

विद्युत चालित वाहनों को बिजली देने के लिए उपयोग की जाने वाली ऊर्जा को विभिन्न प्रकार से प्रदान और संग्रहीत किया जा सकता है। कुछ वाहन, जैसे कि ट्रॉलियाँ, बाहरी स्रोत से बिजली प्राप्त करती हैं। एक इलेक्ट्रिक रेल या ओवरहेड पावर लाइन अक्सर इस उद्देश्य के लिए उपयोग की जाती है। अन्य वाहन बैटरी ले जाते हैं, जिन्हें समाप्त होने के बाद रिचार्ज किया जाना चाहिए। सैन्य जहाजों और पनडुब्बियों सहित उन्नत वाहन, जहाज पर परमाणु रिएक्टरों से प्रणोदन शक्ति उत्पन्न करते हैं।

इलेक्ट्रिक प्रोपल्शन का उपयोग करने वाली कारों को अक्सर आधुनिक और नए रूप में देखा जाता है, लेकिन 1800 के दशक के अंत से इलेक्ट्रिक कारें वास्तव में मौजूद हैं। इलेक्ट्रिक कार बैटरी का उपयोग करके ऊर्जा स्टोर करती है। एक एकल इंजन का उपयोग करने वाली पारंपरिक कारों के विपरीत, कई इलेक्ट्रिक कारों में प्रत्येक पहिया से जुड़ी एक अलग मोटर होती है। कुछ कारों में पुनर्योजी ब्रेकिंग की सुविधा होती है, जो कि मोटर्स को इलेक्ट्रिक जनरेटर के रूप में उपयोग करता है। यह हर बार कार को धीमा करने के लिए बिजली एकत्र करने और फिर से उपयोग करने की अनुमति देता है।

इलेक्ट्रिक प्रोपल्शन का उपयोग नावों और जहाजों पर भी किया जा सकता है। कारों की तरह, इलेक्ट्रिक नौकाओं में आमतौर पर रिचार्जेबल बैटरी होती हैं। इन बैटरी को रिचार्ज करने के लिए नावों के पास कई विकल्प उपलब्ध हैं। खुले समुद्र पर पाए गए आकाश के अबाधित दृश्य के कारण सौर पैनल अक्सर नावों पर बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं। कुछ विद्युत चालित नावें भी पवन टरबाइनों से ऊर्जा एकत्र करती हैं।

लगभग सभी आधुनिक पनडुब्बियां विद्युत प्रणोदन का उपयोग करती हैं। मानक दहन इंजनों को कार्य करने के लिए बड़ी मात्रा में हवा की आवश्यकता होती है, और चलने पर हानिकारक धुएं उत्पन्न करते हैं। जब एक पनडुब्बी पर इलेक्ट्रिक मोटर्स का उपयोग किया जाता है तो इन नुकसानों से बचा जाता है। इसके अतिरिक्त, कई पनडुब्बियों को चुपके के लिए डिज़ाइन किया गया है। इलेक्ट्रिक प्रणोदन बहुत ही चुपचाप संचालित हो सकता है और एक अंडरसीट शिल्प की संभावना को कम करने में मदद करता है।

1837 से ट्रेनों के लिए इलेक्ट्रिक प्रोपल्शन का उपयोग किया गया है। बिजली से चलने वाले इंजन यूरोप और एशिया में आम हैं, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका में अभी भी पारंपरिक डीजल ट्रेनें रेलवे पर हावी हैं। अधिकांश इलेक्ट्रिक ट्रेनें ऑनबोर्ड बैटरी नहीं रखती हैं, बल्कि इलेक्ट्रिक लाइनों या रेल द्वारा संचालित होती हैं। इस प्रकार की ट्रेनें बहुत कुशल होती हैं, लेकिन पूरे रेल मार्ग पर बिजली लाइनों को स्थापित करने की लागत अक्सर विशेष रूप से अधिक हो सकती है।

Related questions

...