Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Computer
recategorized
रिमोट सेंसिंग सॉफ्टवेयर  से आप क्या समझते हैं

1 Answer

+1 vote
Deva yadav

रिमोट सेंसिंग सॉफ्टवेयर

रिमोट सेंसिंग सॉफ्टवेयर उपयोगकर्ताओं को हवाई फोटोग्राफी, उपग्रह प्रसारण या अन्य रिमोट सेंसिंग उपकरण से प्राप्त छवियों को संपादित, वर्गीकृत और संग्रहीत करने की क्षमता प्रदान करता है। छवि संवर्द्धन, बहाली और परिवर्तन कुछ सामान्य उपकरण सॉफ्टवेयर प्रोग्राम हैं जो डिजिटल इमेज प्रोसेसिंग के लिए प्रदान करते हैं। कुछ सॉफ्टवेयर छवियों को बहुआयामी मनोरंजन या मानचित्र में भी बदल सकते हैं। सॉफ्टवेयर के साथ आने वाले उपकरण अलग-अलग होते हैं। कुछ कंपनियां सॉफ्टवेयर को सीमित क्षमताओं के साथ पेश करती हैं, जबकि अन्य कार्यक्रमों में हजारों डॉलर खर्च होते हैं और व्यापक छवि हेरफेर विकल्प प्रदान करते हैं।

कंप्यूटर पर रिमोट सेंसिंग इमेज लोड करने के बाद, इमेज फाइल को रिमोट सेंसिंग सॉफ्टवेयर में आयात किया जाता है। एन्हांसमेंट टूल छवि की गुणवत्ता में सुधार के लिए डिज़ाइन किए गए कई फ़ंक्शन करता है। कंट्रास्ट स्ट्रेचिंग से लाइटिंग सही हो सकती है और जरूरत पड़ने पर फोकस एडजस्ट किया जा सकता है। डिजिटल फ़िल्टर धुंधलापन को दूर करते हैं जो तब हो सकता है जब किसी उड़ान विमान या चलते हुए उपग्रह से एक छवि को कैप्चर किया गया हो। समग्र जनरेटर काले और सफेद, पूर्ण रंग या दो या अधिक विशिष्ट रंग बैंडों में चित्र बनाते हैं जो किसी छवि के विशेष पहलुओं को उजागर करते हैं, जिसमें भवन, पानी या वनस्पति शामिल हैं।

बहाली उपकरण आम तौर पर वायुमंडलीय स्थितियों के कारण तरंग दैर्ध्य विकृतियों को ठीक करते हैं जिसमें नमी, हवा में कण या हवा का हस्तक्षेप शामिल हो सकता है। यह रिमोट सेंसिंग सॉफ्टवेयर टूल खोई हुई संकेतों या अनुचित तरीके से कैलिब्रेट किए गए डिटेक्टरों से ज्ञात खराबी और वस्तुओं की स्थिति का उपयोग करके दोषों को ठीक कर सकता है। यह सॉफ़्टवेयर उपयोगकर्ताओं को व्यक्तिगत डेटा नियंत्रण बिंदुओं और ज्ञात जानकारी के आधार पर माप की गणना करने की अनुमति देता है। उपकरण एक ही या अलग-अलग स्थानों के तुलना अध्ययन के लिए छवियों को ओवरलैप भी कर सकता है।

रिमोट सेंसिंग सॉफ़्टवेयर की जटिलता के आधार पर, परिवर्तनशील डिजिटल इमेजिंग टूल एल्गोरिदम को मूल डेटा पर लागू करके नई छवियों के निर्माण में सक्षम बनाता है। वेक्टर डेटासेट एप्लिकेशन दो आयामी छवियों को विस्तृत नक्शे में बदलते हैं, और रैस्टर डेटासेट दो आयामी छवियों को सतह मूल्यांकन या मॉडलिंग के लिए तीन आयामी डिस्प्ले में परिवर्तित करते हैं। उन्नत सॉफ़्टवेयर में दोनों डेटासेट हो सकते हैं। कार्यक्रम विशेष उपकरण भी प्रदान कर सकते हैं जो सिम्युलेटेड या भविष्यवाणी परिदृश्यों के लिए गणना की अनुमति देते हैं जिनका उपयोग भूमि नियोजन या जोखिम विश्लेषण के लिए किया जा सकता है। कुछ सॉफ्टवेयर वीडियो निर्माण की अनुमति भी देते हैं।

हवाई फोटोग्राफी और मानचित्र निर्माण के अलावा, रिमोट सेंसिंग सॉफ्टवेयर के लिए कई अनुप्रयोग हैं। मौसम विज्ञानी अक्सर वातावरण की निगरानी और मौसम के पूर्वानुमान की भविष्यवाणी के लिए इन कार्यक्रमों का उपयोग करते हैं। सॉफ्टवेयर का उपयोग मृदा अपरदन के तुलनात्मक अध्ययन या फसल की स्थिति की निरंतर निगरानी के लिए किया जा सकता है। सैन्य अक्सर सॉफ्टवेयर का उपयोग करता है, रिमोट सेंसिंग उपकरण के साथ, निगरानी उद्देश्यों के लिए या रणनीतिक संचालन की योजना बनाने के लिए।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...