Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Computer
OTP सें आप क्य समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav

OTP

OTP का पूरा नाम One Time Password होता हैं और इसे One Time Pin के नाम से भी जाना जाता हैं।

OTP एक प्रकार का सुरक्षा कोड (पासवर्ड) हैं जिसके द्वारा यूजर को वैध प्रमाणित किया जाता हैं । यह पासवर्ड केवल एक बार ही इस्तेमाल हो सकता हैं ।

पारंपरिक पासवर्ड आधारित ऑथेंटिकेशन की तुलना में OTP तेज तथा सुरक्षित है. और विभन्न प्रकार के कार्यों के लिए OTP द्वारा 2-Step-Authentication किया जाता है। यह तरीका यूजर तथा संस्था दोनों के लिए एक दूसरे को जांचने का बेहतरीन साधन हैं।

यह पासवर्ड सिस्टम द्वारा ऑटोमेटिक जेनरेट होता हैं। जो संख्या, शब्द, विशेष-चिन्ह आदि की एक 4-8 वर्णों की विशेष श्र्खंला (String) होती हैं। यह विशेष श्र्खंला 10 सैकंड से आधे घंटे तक मान्य रह सकती हैं। इसके बाद यह अवैध हो जाती हैं. और इससे यूजर का प्रमाणीकरण नही किया जा सकता हैं।

यूजर का प्रमाणिकरण करने के लिए OTP को यूजर के पास ऑनलाईन तथा ऑफलाईन दोनों तरीकों से भेजा जाता हैं। डिजिटल रूप में SMS, Email, Messenger का उपयोग होता हैं। और ऑफलाईन के लिए यूजर के पते पर कागज पर छापकर डाक द्वारा भेजा जाता हैं।

 

OTP का उपयोग :-

OTP का इस्तेमाल अनेक कार्यों के लिए किया जाता है जिसमें नेट बैंकिंग भी शामिल है. तथा पैसों का लेन-देन करते समय पुष्टिकरण के लिए मोबाइल में OTP भेजा जाता है ।

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय भुगतान की प्रक्रिया को पूरा करते समय मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाता है ।

दैनिक जीवन के अनेकों कार्य जैसे नया सिम कार्ड खरीदते समय रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP मैसेज भेजा जाता है ।

लॉगिन करते समय सही यूज़र को पहचानने के लिए OTP बैंक, गूगल, अमेज़न, फिल्पकार्ट आदि ई-कॉमर्स वेबसाइट तथा अन्य डिजिटल वॉलेट सेवाओं Paytm, Freecharge द्वारा भी किया जाता है ।

OTP का उपयोग Reactivation के लिए भी किया जाता है ।

सुरक्षा की दृष्टि से एक डिवाइस में अनेक एकाउंट (Multiple Account) का उपयोग करने के लिए OTP भेजा जाता है ।

...