Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
कैल्शियम कार्बाइड से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

कैल्शियम कार्बाइड

कैल्शियम कार्बाइड , जिसे कैल्शियम एसिटाइलाइड के रूप में भी जाना जाता है, एक रासायनिक यौगिक है रासायनिक सूत्र CaC2के साथ। इसका मुख्य उपयोग औद्योगिक रूप से उत्पादन में है एसिटिलीन और कैल्शियम सायनामाइड .

शुद्ध सामग्री बेरंग है, हालांकि टुकड़े तकनीकी-ग्रेड कैल्शियम कार्बाइड ग्रे या भूरे रंग के होते हैं और इसमें लगभग 80-85% होते हैं सीएसी 2 (बाकी सीएओ है (कैल्शियम ऑक्साइड ), सीए 3P2(कैल्शियम फॉस्फाइड ), सीएएस (कैल्शियम सल्फाइड ), सीए 3N2(कैल्शियम नाइट्राइड ), SiC (सिलिकॉन कार्बाइड ), आदि)। ट्रेस नमी की उपस्थिति में, तकनीकी-ग्रेड कैल्शियम कार्बाइड लहसुन की एक अप्रिय गंध की याद दिलाता है।

कैल्शियम कार्बाइड के अनुप्रयोगों में एसिटिलीन गैस का निर्माण और 106 में एसिटिलीन की पीढ़ी शामिल है।कार्बाइड लैंप ; उर्वरक के लिए रसायनों का निर्माण; और स्टीलमेकिंग में।

कैल्शियम कार्बाइड कैल्शियम और कार्बाइड युक्त एक रासायनिक यौगिक है, जिसमें सीएसी 2 का रासायनिक सूत्र है। शुद्ध कैल्शियम कार्बाइड रंगहीन होता है, लेकिन अधिकांश सामग्री औद्योगिक रूप से निर्मित होती है, और कुछ हद तक अशुद्ध होती है, जिससे यह गुणवत्ता के आधार पर एक काला या भूरा-सफेद रंग होता है। कैल्शियम कार्बाइड का मुख्य उपयोग ज्वलनशील गैस एसिटिलीन के उत्पादन में होता है।

Related questions

...