Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Chemistry
हाइड्रोजन ऊर्जा के बारे में बताइये

1 Answer

0 votes
Deva yadav

हाइड्रोजन ऊर्जा 

हाइड्रोजन ऊर्जा ऊर्जा का एक स्रोत है जो हाल ही में वैकल्पिक ऊर्जा के सुलभ रूपों में से एक बन गया है, जैसे हवा, पानी और सौर ऊर्जा। इंजीनियरों और वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि हाइड्रोजन एक व्यवहार्य ऊर्जा स्रोत है क्योंकि यह ब्रह्मांड में सबसे प्रचुर तत्व है और सभी तत्वों में से सबसे सरल भी है, जिसमें केवल एक प्रोटॉन और इलेक्ट्रॉन होते हैं। हाइड्रोजन ऊर्जा पर्यावरण के लिए सबसे अधिक फायदेमंद है, क्योंकि यह जलाए जाने पर कोई विषाक्त उत्सर्जन नहीं करता है।

हाइड्रोजन ब्रह्मांड में सबसे प्रचुर तत्व हो सकता है, लेकिन पृथ्वी पर, यह शायद ही अपने आप में मौजूद है; बल्कि, यह यौगिकों और गैसों को बनाने के लिए अन्य तत्वों के साथ मौजूद है, जैसे कि पानी बनाने के लिए ऑक्सीजन के साथ। अन्य जैविक उत्पादों में हाइड्रोजन शामिल हैं, जिनमें जीवाश्म, मेथनॉल और अन्य प्राकृतिक गैसें शामिल हैं। यहां तक ​​कि शैवाल और कुछ बैक्टीरिया में हाइड्रोजन होता है क्योंकि वे सूर्य के प्रकाश को अवशोषित करते हैं, जो बदले में, हाइड्रोजन को शामिल करते हैं क्योंकि सूर्य मूल रूप से हाइड्रोजन युक्त तारा है। हाइड्रोजन ऊर्जा बनाने के लिए, हाइड्रोजन को इन यौगिकों से काटा जाना चाहिए जो कुछ प्रक्रियाओं से गुजरते हैं।

शुद्ध हाइड्रोजन के उत्पादन के लिए सबसे व्यापक विधि में से एक इलेक्ट्रोलिसिस है, जो हाइड्रोजन परमाणुओं को पानी से बाहर ऑक्सीजन से अलग करता है। इलेक्ट्रोलिसिस बहुत प्रभावी है और पर्यावरण के अनुकूल भी है क्योंकि प्रक्रिया किसी भी प्रदूषण उत्सर्जन का उत्पादन नहीं करती है। हालांकि, यह उतना कुशल नहीं है, क्योंकि इसे संचालित करना बहुत महंगा है। हाइड्रोजन की कटाई के लिए एक अन्य विधि भाप सुधार है, जो मिथेन से हाइड्रोजन वाले कार्बन परमाणुओं को विभाजित करता है। स्टीम सुधार इलेक्ट्रोलिसिस के रूप में महंगा नहीं है, लेकिन हवा में जारी कार्बन के कारण पर्यावरण के लिए अधिक हानिकारक है, जिससे ग्रीनहाउस प्रभाव होता है।

प्रक्रिया के तहत, हाइड्रोजन ऑक्सीजन या कार्बन के साथ प्रतिक्रिया करता है और हाइड्रोजन ऊर्जा का उत्पादन करता है। इस तरह, हाइड्रोजन स्वयं ऊर्जा का स्रोत नहीं है, बल्कि केवल ऊर्जा के वाहक के रूप में कार्य करता है। निकाले गए हाइड्रोजन को तब तरल रूप में टैंकों में संग्रहित किया जाता है, जिससे इसे स्टोर करना और संरक्षित करना आसान हो जाता है। जब इसका उपयोग किया जाना है, तो हाइड्रोजन को ईंधन कोशिकाओं या बैटरी और गैस टैंकों में डाला जाता है। हाइड्रोजन एयरक्राफ्ट को राष्ट्रीय एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) द्वारा भी अंतरिक्ष शटल को सफलतापूर्वक उठाने के लिए श्रेय दिया जाता है।

अंतरिक्ष के शटल को ईंधन देने के अलावा, हाइड्रोजन ऊर्जा कारों, बसों और ट्रेनों के लिए एक प्रभावी ईंधन साबित हुई है। अमेरिकी ऊर्जा सूचना प्रशासन (ईआईए) ने बताया है कि 300 से अधिक बसें और कारें हैं जो हाइड्रोजन ईंधन का उपयोग करती हैं, और राज्यों में लगभग 70 हाइड्रोजन-फिलिंग स्टेशन हैं। विद्युत कंपनियों द्वारा नहीं पहुंचने वाले ग्रामीण अस्पतालों में जनरेटर और बिजली व्यवस्था के रूप में हाइड्रोजन ऊर्जा भी लागू होती है।

Related questions

...